Benefits Of Walking: रोजाना पैदल चलने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, एक दिन में इतने कदम जरूर चलें!

How Much Should You Walk Per Day: पैदल चलना आपके विचारों को गति देने और आपको मन को शांत करने में मदद कर सकती है. चलने के लाभ (Benefits Of Walking) सभी को पता होते हैं इसलिए उनकी चर्चा कम ही होती है. हम पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभों (Walking Health Benefits) को भूल जाते हैं पैदल चलने में आलस करने लगते हैं.

Benefits Of Walking: रोजाना पैदल चलने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, एक दिन में इतने कदम जरूर चलें!

Health Benefits Of Walking: पैदल चलने से न सिर्फ वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है, बल्कि यह दिल को हेल्दी रखता है.

खास बातें

  • पैदल चलने से स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिल सकती है.
  • यहां जानें पैदल चलने के कमाल के स्वास्थ्य लाभ.
  • जानें एक दिन में कितने कदम चलना फायदेमंद.

Health Benefits Of Walking: लंबी सैर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है. यह आपके विचारों को गति देने और आपको मन को शांत करने में मदद कर सकती है. चलने के लाभ (Benefits Of Walking) सभी को पता होते हैं इसलिए उनकी चर्चा कम ही होती है. हम पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभों (Walking Health Benefits) को भूल जाते हैं पैदल चलने में आलस करने लगते हैं. अक्‍सर पूछा जाता है क‍ि एक दिन में क‍ितने कदम चलना चाहिए (How Much Should You Walk Per Day). पैदल चलने से न सिर्फ वजन को कंट्रोल (Control Weight) में रखा जा सकता है, बल्कि यह आपके दिल को हेल्दी रखता है. मस्तिष्क सहित आपकी मांसपेशियों और आपके अंगों को अधिक रक्त और ऑक्सीजन प्रसारित करने में भी मददगार माना जाता है, और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने (Manage Blood Sugar Level) में भी मददगार हो सकता है. पैदल चलने से कैलोरी बर्न करने में काफी मदद मिल सकती है. पैदल चलना आपके मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है.

इसके लिए आप दिन के दौरान आप हर घंटे या तो अपनी डेस्क से उठ सकते हैं और पूरे दो मिनट के लिए अपने ऑफिस या ब्लॉक में घूम सकते हैं. कई लोग वजन घटाने के लिए पैदल चलने (Walking For Weight Loss) वाला व्यायाम चुनते हैं, लेकिन यह आपकी चलने की गति पर भी निर्भर करता है. पेट चलने से पेट की चर्बी (Belly Fat) को भी घटाया जा सकता है. पैदल चलने के फायदों के बारे में हर किसी को जानना चाहिए. यहां हम पैदल चलने के 7 फायदों के बारे में बता रहे हैं...

यहां हैं पैदल चलने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | Here Are The Tremendous Health Benefits Of Walking

1. इम्यूनिटी को बढ़ाता है

अध्ययनों की मानें तो रोजाना लगभग 30 से 45 मिनट तक टहलने से आपके शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं की संख्या बढ़ सकती है और समय के साथ, यह वास्तव में बेहतर परिणाम दे सकता है. पैदल चलने से आपके शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ सकती है. दिन में कम से कम 20 मिनट पैदल चलना से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. 

2. डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार

मधुमेह रोगियों के लिए पैदल चलना एक शानदार व्यायाम है. इसस ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. आपको 3 से 5 मिनट की धीमी गति से चलने के साथ शुरुआत करनी चाहिए और फिर 5 से 10 मिनट के लिए मध्यम गति से टहलना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आप अपनी रीढ़ को सीधा रखें और अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाएं. कुछ दिनों में आप छोटी सैर का लुत्फ उठा सकते हैं और दूसरों को पैदल चलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

uvg8gr28Health Benefits Of Walking: पैदल चलने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है

3. कैंसर से बचाव

2012 के हार्वर्ड विश्वविद्यालय के महिला स्वास्थ्य अध्ययन के अनुसार सप्ताह में एक से तीन घंटे पैदल चलना स्तन और गर्भाशय के कैंसर से मृत्यु के जोखिम को लगभग 19% कम कर सकता है और अगर ये महिलाएं खुद को थोड़ा और आगे बढ़ाती हैं, और सप्ताह में तीन से पांच घंटे पैदल चलती हैं, तो वे स्तन और गर्भाशय के कैंसर के खतरे को लगभग 54% तक कम कर सकती हैं.

4. याददाश्त को बढ़ाता है

व्यायाम मस्तिष्क के लिए अच्छा है लेकिन विशिष्ट रूप से चलना आपकी याददाश्त को बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि सप्ताह में तीन बार 40 मिनट तक चलने से हिप्पोकैम्पस की मात्रा 2% बढ़ सकती है, जो काफी महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही नियमित रूप से तेज चलना मस्तिष्क के सिकुड़ने और बुढ़ापे में लाए जाने वाले मानसिक कौशल को धीमा कर सकता है.

5. स्ट्रोक और हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मददगार

शोधों के अनुसार सप्ताह में सिर्फ 2.5 घंटे पैदल चलना, जो दिन में 21 मिनट है, हृदय रोग के खतरे को 30% तक कम कर सकता है. पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे स्ट्रोक और हार्ट रोगों का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है. एक्सपर्ट भी रोजाना पैदल चलने की सलाह देते हैं.

6. वजन घटाने में असरदार

चलना व्यायाम का सबसे आसान तरीका है. पैदल चलने से लगातार कैलोरी बर्न होती हैं जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है. इससे मोटापे के खतरे को भी दूर किया जा सकता है और हमेशा अपने वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. वजन घटाने के लिए सबसे आसान व्यायामों में से एक है पैदल चलना.

s6c6v348

Health Benefits Of Walking: पैदल चलने से कैलोरी बर्न होती हैं, जिससे वजन कम किया जा सकता है 

7. ब्लड प्रेशर को रखता है हेल्दी

सबसे अधिक चलना निश्चित रूप से आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है. शोध में पाया गया है कि हर दिन 10 मिनट की सैर करना आपके रक्तचाप को कम करने का एक प्रभावी तरीका है. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान होते हैं वह उन्हें रोजाना पैदल चलना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

एक दिन में कितने कदम चलने चाहिए | How Many Steps Must Be Taken In A Day


कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि एक दिन में लगभग 10,000 कदम चलना फायदेमंद है, लेकिन 10,000 कदम चलना एक कसरत के रूप में नहीं गिना जाता है. हां, यह कहना गलत नहीं होगा क‍ि दिन में दस हजार कदम चलना बहुत अच्‍छा है, जो शरीर की जरूरत है. इस बात पर ध्‍यान देने की जरूरत है क‍ि अगर आपको उठने और बैठने, पीठ दर्द आदि जैसी बुनियादी गतिविधियों को करने में कठिनाई का महसूस होती है, तो इसका मतलब है कि आपकी जीवन शैली बहुत गतिहीन है और आपको रहने की जरूरत है शारीरिक रूप से सक्रिय और कम से कम 10,000 कदम चलने ही चहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.