Health Benefits Of Beetroot: गर्मियों में चुकंदर खाने के कई फायदे, खून बढ़ाने के साथ त्वचा में आएगा गजब का निखार 

Health Benefits Of Beetroot: चुकंदर में गजब की ठंडक होती है, जिसका जूस आपकी गर्मियों में राहत देता है. चुकंदर खून की कमी को दूर करने, पेट को दुरुस्त रखने के साथ त्वचा की देखभाल भी करता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

Health Benefits Of Beetroot: गर्मियों में चुकंदर खाने के कई फायदे, खून बढ़ाने के साथ त्वचा में आएगा गजब का निखार 

Health Benefits Of Beetroot: गर्मियों में चुकंदर खाने के कई फायदे

नई दिल्ली:

Health Benefits Of Beetroot: बीटरूट यानी चुकंदर को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. शरीर में खून की कमी होने पर अक्सर डॉक्टर चुकंदर का जूस (beetroot juice) पीने की सलाह देते हैं. कारण कि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चुकंदर में पोटेशियम, आयरन, फोलेट, मैंगनीज, विटामिन सी (vitamin C) और विटामिन बी9 जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. चुकंदर में गजब की ठंडक होती है, जिसका जूस आपकी गर्मियों में राहत देता है. चुकंदर खून की कमी को दूर करने, पेट को दुरुस्त रखने के साथ त्वचा की देखभाल भी करता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

खून की कमी

चुकंदर में आयरन होता है, इसकी कारण खून की कमी से पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर चुकंदर का जूस पीने की सलाह देते हैं. रोजाना चुकंदर का जूस शरीर में खून की मात्रा को पर्याप्त स्तर तक ला सकता है. 

पेट को रखता है दुरुस्त

हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं चुकंदर का सेवन पेट के लिए भी अच्छा होता है. दरअसल बिटरूट में भरपूर मात्रा में फायबर होता है, जो कब्ज की समस्या की दूर करता है. डाइट में चुकंदर की सलाद या जूस या फिर रायते को खाने से कब्ज की समस्या से निजात पाया जा सकता है. 

टैनिंग कम करता है

गर्मियों में त्वचा में टैनिंग की समस्या ज्यादा होती है. तेज धूपस प्रदूषण और धूल के कारण त्वचा रूखी हो जाती है. चुकंदर कैरोटीनॉयड और आयरन से भरपूर होता है जो टैनिंग को कम करने में मदद करता है. टैनिंग कम करने के लिए चुकंदर का फेस मास्क तैयार किया जा सकता है. फेस मास्क बनाने के लिए चुकंदर के रस को दही में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. इसके बाद स्क्रब करें और चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 

त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है

बीटरूट त्वचा को हाइड्रेटेड रखने की भी काम करता है. चुकंदर और दही का मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में आपकी मदद करेगा. इसके लिए  3-4 चम्मच चुकंदर के रस में 3 चम्मच दही मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन में लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें. त्वचा मखमल से मुलायम लगने लगेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com