Beach Vacation प्लान कर रहे हैं तो जान लें आंखों को सेफ रखने के 3 तरीके

Summer Eye Care Tips: गर्मी की छुट्टी में अगर आप बीच पर वेकेशन एन्जॉय करने का प्लान बना रहे हैं तो अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

Beach Vacation प्लान कर रहे हैं तो जान लें आंखों को सेफ रखने के 3 तरीके

Eye Care Tips: गर्मियों में आंखों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है.

Eye Care Tips: गर्मी की छुट्टी के दौरान आउटडोर एक्टिविटीज बढ़ जाती हैं. लोग वेकेशन एन्जॉय करने समंदर किनारे जाते हैं, स्विमिंग और ट्रैकिंग का मजा लेते हैं. ऐसे में देर तक बाहर रहने के कारण सन रेज, धूल और गर्मी आंखों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है. बीच पर आंखों को सन रेज के साथ साथ बालू और पानी से बचाना भी जरूरी होता है. लंबे समय तक सन रेज का एक्सपोजर, बालू और समुद्र के पानी के कारण आंखों में डिस्कंफर्ट जैसे जलन, रेडनेस, इचिंग और थकान की शिकायत हो सकती है. ऐसे में आंखों का ख्याल रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

ऐसे रखें गर्मी के मौसम में आंखों का ख्याल | Tips To Protect Eyes In Summer

धूप में रखें आंखों को सुरक्षित

गर्मी के मौसम में अल्ट्रावायलेट सन रेज के कारण आंखों को परेशानी होती है. लंबे समय तक इनके एक्सपोजर से आंखों में कैटरैक्ट और मैक्युलर डीजेनेरेशन जैसी समस्या के कारण आंखों की देखने की क्षमता प्रभावित हो सकती है. आंखों को अल्ट्रावायलेट सन रेज से बचाने के लिए अच्छी क्वालिटी का सन ग्लासेज का उपयोग करना चाहिए.

धूप के साथ-साथ Vitamin D के बेहतरीन सोर्स हैं ये फ़ूड, पर ज्यादा मात्रा में लिए तो हो सकते हैं नुकसान

आंखों को रखें बालू से सेफ

बीच पर आंखों को बालू से बचा कर रखना जरूरी है. बालू से आंखों की लेयर को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है. इससे आंखों में जलन से लेकर कॉर्निया तक को नुकसान पहुंच सकता है. बीच पर आंखों को बालू से बचाने के लिए अच्छी क्वालिटी के बड़े सन ग्लासेज का उपयोग करना चाहिए. आंखों को ड्राइनेस से बचाने के लिए आईड्रॉप्स का उपयोग किया जा सकता है.

पानी में आंखों की सुरक्षा

स्विमिंग, स्कूबा डाइविंग जैसी पानी के अंदर की एक्टिविटीज के दौरान आंखों को पानी से बचाकर रखने की जरूरत होती है. स्विमिंग पूल में उपयोग किया जाने वाले क्लोरीन से आंखों में इरिटेशन पैदा होने का खतरा रहता है. समुद्र के पानी में मौजूद सॉल्ट भी आंखों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है. पानी के अंदर की एक्टिविटीज के दौरान स्विम गॉगल का उपयोग करना चाहिए. स्विमिंग के बाद आंखों को नमी देने वाले आई ड्रॉप का इस्तेमाल करना चाहिए.

खाने की ये 6 बुरी आदतें पूरी हेल्थ को करती हैं खराब, जब तक छोड़ा नहीं तब तक हेल्थ में नहीं होगा सुधार

How to Choose Hair Product: कैसे चुनें सही हेयर प्रोडक्‍ट, सही कंडीशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.