विज्ञापन
This Article is From Dec 22, 2022

Baby Planning Tips: Gap Between First And Second Child? Learn How To Deal With Planning A Second Baby Confusion

Baby Planning: माना जाता है कि दूसरा बच्चा अपने साथ कई तरह की परेशानियों का हल लेकर आता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं पांच ऐसे कारण जिससे आपको ये समझने में मदद मिलेगी कि आपको दूसरा बच्चा प्लान क्यों प्लान करना चाहिए.

Baby Planning Tips: Gap Between First And Second Child? Learn How To Deal With Planning A Second Baby Confusion
Baby Planning: दूसरा बच्चा अपने साथ कई तरह की परेशानियों का हल लेकर आता है.

Baby Planning Tips: कब दूसरे बच्चे की प्लानिंग कब कर रही हैं? पहला बच्चा हो या फिर दूसरा आज के समय में कुछ भी प्लान करने से पहले बहुत सी बातों को सोच कर चलना पड़ता है. पहली प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के बाद बॉडी में कई तरह के हार्मोनल चेंजेस आते हैं उनको ओवरकम करने के बाद आप दूसरा बेबी की प्लान कर सकते हैं. हालांकि अगर इन बदलावों पर ठीक तरीके से ध्यान ना दिया जाए तो यह बड़ी बीमारियों का कारण बन सकते हैं. आपको बता दें कि फैमिली प्लानिंग करने का कोई भी टाइम गलत नहीं होता दूसरा बच्चा अपने साथ कई तरह की परेशानियों का हल लेकर आता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं पांच ऐसे कारण जिससे आपको ये समझने में मदद मिलेगी कि आपको दूसरा बच्चा प्लान क्यों प्लान करना चाहिए.

सेकेंड बेबी क्यों प्लान करना चाहिए? | What Should Be Planned For Second Baby?

1. भाई-बहन हमेशा एक दूसरे का साथ देते हैं

 दूसरा बेबी करने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके पहले बच्चे को एक भाई या बहन मिल जाता है. ये सिबलिंग अपने भाई बहन के साथ तब भी मजबूती से साथ होते हैं जब आप उनके आसपास ना हों. ज्यादातर माता-पिता इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि उनके जाने के बाद उनके बच्चे कैसे रहेंगे. एक और बच्चा होने से पहले बेबी को एक लाइफ लोंग कंपनी हो मिल जाती है.यदि आप अपने भाई-बहनों के करीब हैं, तो आप जानेंगे की आपका बच्चा उसी सॉलिड सपोर्ट सिस्टम का हकदार है जो आपके बड़े होने पर थी.

सर्दियों में होने वाली बीमारियों से खुद को बचाएं, जानिए ठंड से बचाव करने के ये उपाय

2.  आप प्रेगनेंसी के बारे में सब कुछ जानती हैं

जब आप एक बार प्रेगनेंट हो जाती हैं, तो आपको इसके अच्छे, बुरे और भयानक सभी स्थतियों के बारे में पता चल जाता है. पहली बार माता-पिता बनने के लिए  आपने जाहिर तौर पर काफी जानकारी जुटाई होगी लेकिन आप आप इसकी गहराई के बारे में समझते हैं.आपको पता होता है कि  प्रेगनेंसी में आपके सामने आने वाली चुनौतियों का सामना कैसे करना है. मेडिकली दूसरी प्रेगनेंसी के लिए भी लेबर टाइम कम होता है.

3. एक एक्स्ट्रा हैंड और एक्स्ट्रा केयर

कभी-कभी, माता-पिता बच्चे की समस्याओं से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं. बच्चे एक उम्र के बाद पैरेंट्स से बाते छिपाने लग जाते हैं. ऐसी स्थिति को भाई बहन अच्छी तरह संभालते हैं. भाई-बहन जानते हैं कि अपने छोटे भाई या बहन को बेहतर तरीके से कैसे संभालना है. बड़ा बच्चा भी एक एक्स्ट्रा स्पून या बेबी वाइप्स लेने के लिए दौड़ता है जब आपको उनकी जरूरत होती है. साथ ही अगर आपके एक से ज्यादा बच्चे होंगे तो वो आपका और अच्छे से ख्याल रख पाएंगे.

तेजी से Weight Loss करने में मददगार हैं किचन इंग्रेडिएंट्स, कमाल की फैट बर्नर हैं ये 5 चीजें

4. साथ हो तो घबराते नहीं हैं बच्चे

जब आपके बच्चे का कोई दोस्त होता है तो चीजें अपने आप कम डरावनी लगती हैं.  एक बच्चा होगा तो वह अकेले रहने से कई बार घबराएगा. लेकिन जब 2 बच्चे होंगे तो वो एक साथ खेल सकते हैं और एक दूसरे के अनुभवों से सीख सकते हैं. एक दोस्त होने से मोरल और मेंटल सपोर्ट की भावना पैदा होती है और दोनों बच्चे एक दूसरे की कंपनी में मजबूत महसूस करते हैं.

5. प्रॉब्लम सॉल्व करने की बढ़ती है स्किल

जब घर में एक ही बच्चा होता है तो उसको बहुत लाड़ प्यार से रखा जाता है. लेकिन जब वो बड़ा होता है तो वो मुश्किलों से लड़ने में हेल्पलेस फील करता है. इसलिए जरूरी है कि परिवार में दूसरा बच्चा भी हो. दूसरा बच्चा घर में प्यार के साथ एक कॉम्पटीशन भी लाता है. जब बच्चा अपनी मुश्किलें से लड़ना खुद सीखेगा तभी वो जीवन में आगे बढ़ पाएगा. इस चीज में भाई और बहन बहुत अच्छे से मदद कर सकते हैं.

बॉडी में इस विटामिन की कमी की वजह से भी बढ़ने लगता है वजन, ध्यान नहीं दिया तो मोटे हो जाएंगे आप

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Healthy Fertility Foods: ये 5 सुपरफूड बढ़ाते हैं आपकी फर्टिलिटी पावर, लेडीज और जेंट्स दोनों को मिलेगा गजब फायदा
Baby Planning Tips: Gap Between First And Second Child? Learn How To Deal With Planning A Second Baby Confusion
way you see your phone can sex and height
Next Article
फोन देखने के तरीके का सेक्स और हाइट पर पड़ता है असर : शोध
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com