Anti-Aging Foods: जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो, आज से ही खाना शुरू करें 6 एंटी-एजिंग फूड्स

Foods To Look Young: समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों से निपटने के लिए इन फूड्स का सेवन करें, और एक हेल्दी और चमकदार स्किन बनाए रखें.

Anti-Aging Foods: जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो, आज से ही खाना शुरू करें 6 एंटी-एजिंग फूड्स

Anti-Aging Foods: अच्छी मात्रा में पानी पीने से आपको चमकदार स्किन पाने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  • अच्छी मात्रा में पानी पीने से आपको चमकदार स्किन पाने में मदद मिल सकती है.
  • बढ़ती उम्र के साथ अक्सर झुर्रियां, रूखी त्वचा, दाग-धब्बे होने लगते हैं.
  • ये समस्याएं केवल वृद्धावस्था तक ही सीमित नहीं हैं.

Anti-Aging Foods: यह सच है कि उम्र सिर्फ एक संख्या है. उम्र खुद को नहीं छिपाती जब यह किसी पर छा जाती है. यह आसानी से दिखाई देता है जब तक कि व्यक्ति ने स्किन और बालों की उम्र बढ़ने के संकेतों को छिपाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी जैसे विकल्पों का सहारा नहीं लिया हो. बढ़ती उम्र के साथ अक्सर झुर्रियां, रूखी त्वचा, दाग-धब्बे या काली त्वचा हो जाती है. हालांकि, ये समस्याएं केवल वृद्धावस्था तक ही सीमित नहीं हैं; अगर अच्छी लाइफस्टाइल का पालन नहीं किया जाता है तो युवा लोग भी इन समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं.

सुस्त और बेजान दिखने वाली त्वचा को आपके शरीर को सही सप्लमीमेंट डाइट देकर और हेल्दी, पौष्टिक डाइट का पालन करके फिर से जीवंत किया जा सकता है जो कोशिका वृद्धि को बढ़ावा दे सकता है और आपको एक चमकदार त्वचा प्रदान कर सकता है. हालांकि एक बार क्षति हो जाने के बाद घड़ी को वापस करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन छोटी उम्र से ही खाने की अच्छी आदतों को विकसित करना महत्वपूर्ण हो जाता है. अच्छी मात्रा में पानी पीने से आपको चमकदार स्किन पाने में मदद मिल सकती है, जो हम में से ज्यादातर के लिए एक सपना बना रहता है.

सुस्त और बेजान स्किन को चमकदार बनाने वाले फूड्स | Foods That Make Dull Skin Glow

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन

इसमें ऐसे फूड्स शामिल हैं जो एंटीऑक्सीडेंट सामग्री से भरपूर होते हैं. इसमें सभी जैविक फल और सब्जियां शामिल हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को रोकते हैं, और रक्त से हानिकारक मुक्त कणों को हटाते हैं जिससे कैंसर और हृदय रोग जैसी बड़ी बीमारियां हो सकती हैं.

jv14bmlo

Anti-Aging Foods: जैविक फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं 

2. मसाले

अपनी डाइट में मसालों का सेवन बढ़ाएं. भारतीय भोजन स्वाभाविक रूप से मसालेदार होता है और इसलिए उम्र बढ़ने के खिलाफ प्रभावी साबित होता है. तुलसी, सौंफ, जीरा, हल्दी आदि मसाले कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं.

3. ग्रीन टी

रोजाना तीन कप ग्रीन टी पीने से सेल्युलर डैमेज को दूर करने और सेल लाइफ को बढ़ाने की क्षमता होती है. त्वचा पर इसके कई फायदे हैं. तरोताजा दिखने के लिए ग्रीन टी बैग्स को त्वचा पर लगाया जा सकता है.

4. कीवी

कीवी के नियमित सेवन से त्वचा पर महीन रेखाओं और झुर्रियों को बनने से रोकने की क्षमता होती है. इसमें विटामिन सी होता है, जो कि नींबू और संतरे से लगभग दोगुना है. विटामिन सी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, मुक्त कणों को समाप्त करता है.

kknob0soAnti-Aging Foods: कीवी में नींबू और संतरे से लगभग दोगुना विटामिन सी होता है

5. हरी सब्जियां

हरी सब्जियां फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इस प्रकार मानव शरीर पोषक तत्व की पूर्ति करने में प्रभावी होती हैं.

6. नट


अपने डेली डाइट में नट्स को शामिल करना बहुत जरूरी है. नट्स दिमाग की गतिविधि में सुधार करते हुए उसे सक्रिय रखते हैं. यह शरीर को सक्रिय रखता है और किसी भी तरह की सुस्ती से बचाता है. इस प्रकार व्यक्ति को युवा महसूस करने में सक्षम बनाता है. जबकि उम्र बढ़ना किसी भी व्यक्ति के लिए चिंता का कारण नहीं होना चाहिए, हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.