विज्ञापन
Story ProgressBack

जानवर और कीड़ों के काटने पर घबराएं नहीं, इन मिथ्स से बचें और जान लें कैसे ले सकते हैं आप खुद फर्स्ट एड

एक अनुमान के मुताबिक, दुनियाभर में  हर साल 5 मिलियन लोगों को सांप काटते हैं. इनमें से लगभग 50 फीसदी लोग विष के कारण मर जाते हैं. साथ ही काफी लोग विकलांग हो जाते हैं.

Read Time: 4 mins
जानवर और कीड़ों के काटने पर घबराएं नहीं, इन मिथ्स से बचें और जान लें कैसे ले सकते हैं आप खुद फर्स्ट एड
दुनिया भर में हर साल 5 मिलियन लोगों को सांप काटते हैं.

Animal Bite: दुनिया भर में जानवरों के काटने से जुड़ी बीमारियों और उसके इलाज को लेकर खबरें सामने आती रहती हैं. बरसात में ऐसी घटनाओं की संख्या बढ़ भी जाती है. इसलिए मानसून के दिनों में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत बताई जाती है. एक अनुमान के मुताबिक, दुनिया भर में हर साल 5 मिलियन लोगों को सांप काटते हैं. इनमें से लगभग 50 फीसदी लोग विष के कारण मर जाते हैं. साथ ही काफी लोग दिव्यांग हो जाते हैं. खासकर अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व एशिया में ऐसे मामले के लिए एंटी वेनम के साथ तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया किन चीजों को खाकर आता है चेहरे पर नेचुरल ग्लो, आपको भी कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

जानवरों के काटने से होने वाली मौत मामले बढ़ने की वजह | Reasons For Increase In Death Cases Due To Animal Bites

दुनिया भर में कुत्तों के काटने से हर साल दस लाख लोग घायल होते हैं. इनमें सबसे ज्यादा जोखिम बच्चों में होता है. इसके अलावा बिल्ली, चमगादड़ या बंदर के काटने के बाद होने वाली रेबीज बीमारी स्वास्थ्य से जुड़ी वैश्विक चिंता एक बड़ी समस्या है, क्योंकि जहर, जहरीले पदार्थ और रोगाणुओं को ले जाने वाले जानवरों के काटने से होने वाली बीमारी दुनिया भर में मौत की दर के बढ़ने का एक अहम कारण है.

अलग-अलग जानवरों के काटने पर अलग-अलग असर:

जानवरों के काटने से सेहत पर पड़ने वाले असर हमलावर जानवरों की प्रजाति और सेहत के साथ ही पीड़ित शख्स के आकार और स्वास्थ्य के साथ ही इलाज तक पहुंच के मामले में अलग-अलग होते हैं. आइए, जानते हैं कि जानवरों के काटने के मामले में फर्स्ट एड या प्राथमिक उपचार के क्या तरीके हैं. साथ ही ऐसे मामले से जुड़े कौन-कौन से मिथ समाज में फैले हुए हैं.

यह भी पढ़ें: विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य

जानवरों के काटने से जुड़े हैं कई तरह के मिथ (Myths Associated With Animal Bites)

अलग-अलग जानवरों के काटने से जुड़े कई मिथ इस आधुनिक दौर में भी चलन में हैं. इसमें सबसे बड़ा तो यह है कि सिर्फ कुत्ते के काटने से ही रेबीज का संक्रमण होता है. साथ ही पीड़ित शख्स कुत्ते की तरह व्यवहार करने लगता है. हालांकि, यह दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है. वहीं सांपों के काटने पर बहते पानी में रहने से जहर का असर खत्म होने से जुड़ा मिथ भी है. इसके अलावा बिल्ली, बिच्छू, बंदर, चमगादड़ के काटने पर वहम के शिकार लोग बड़ी संख्या में झाड़-फूंक करने वाले तक पहुंच जाते हैं.

जानवरों के काटने पर कैसे लें फर्स्ट एड (How To Take First Aid In Case of Animal Bites)

आमतौर पर, जानवरों के काटने के मामले में पीड़ित के बेहतर प्राथमिक इलाज के लिए हमलावर जानवर की सही पहचान और उचित मेडिकल ट्रीटमेंट तक समय पर पहुंच तय करना है. इस बीच संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए घाव की साबुन और बहते पानी से सफाई, जहर को शरीर में फैलने से रोकने के लिए घाव या चोट के पास बांधना, पीड़ित को नींद से बचाना, उसकी सेहत की पूरी निगरानी करना, टर्निकेट्स और काटने वाले घावों से बचना, अगर पीड़ित को पहले टीका नहीं लगा है तो टिटनेस का टीका लगाना और एंटी बायोटिक्स देना वगैरह शामिल है. हालांकि, इन सब तरीकों को आजमाने के बावजूद पीड़ित को जितनी जल्दी हो सके नजदीकी अस्पताल तक पहुंचाना अनिवार्य बताया जाता है.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों के भटकते मन को पढ़ाई में लगाना हो रहा है मुश्किल, तो रोज कराएं उनसे ये 5 योगासन, बढ़ेगी उनकी एकाग्रता
जानवर और कीड़ों के काटने पर घबराएं नहीं, इन मिथ्स से बचें और जान लें कैसे ले सकते हैं आप खुद फर्स्ट एड
भारत ने वजन घटाने और डायबिटीज की दवा को दी मंजूरी, जानिए कैसे काम करती है दवा और इसके नुकसान
Next Article
भारत ने वजन घटाने और डायबिटीज की दवा को दी मंजूरी, जानिए कैसे काम करती है दवा और इसके नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;