विज्ञापन
Story ProgressBack

नेचुरल तरीके से बालों की ग्रोथ को सुपरफास्ट करती हैं ये चीजें, गंजी खोपड़ी पर भी उगने लगेंगे बाल, डाइट में करें शामिल

How To Glow My Hair Naturally: बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए इन फड्स को अपनी डाइट में शामिल करना कमाल कर सकता है. यह ऐसे 8 फूड्स की लिस्ट दी गई है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

Read Time: 6 mins
नेचुरल तरीके से बालों की ग्रोथ को सुपरफास्ट करती हैं ये चीजें, गंजी खोपड़ी पर भी उगने लगेंगे बाल, डाइट में करें शामिल
प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट का बैलेंस सेवन का लक्ष्य रखें.

Foods For Hair Growth: अच्छी हेल्थ के लिए हमारी डाइट जरूरी है. बालों की समस्या कई कारको पर निर्भर करती है. ये हमारी खराब डाइट का भी संकेत हो सकती है. आज के समय में बालों का झड़ना और बालों की कम ग्रोथ की समस्या से हर दूसरा इंसान परेशान है. चाहे महिला हो या पुरुष बालों की समस्याएं हमारी लाइफस्टाइल की तरह बिगड़ती जा रही हैं. अपनी डाइट में बदलाव और हेल्दी फूड्स को शामिल करने से ऑलओवर हेल्थ के साथ-साथ आपकी हेयर हेल्थ को भी बढ़ावा मिल सकता है. यहां हम उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो बालों के ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat these foods to increase hair growth

1. अंडे

अंडे प्रोटीन, बायोटिन और आवश्यक अमीनो एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं. प्रोटीन बालों को बनाने के लिए एक अभिन्न चीज है और बायोटिन बालों की लास्टिसिटी में सुधार करने में मदद करता है. बेहतरीन फायदों के लिए अंडों को पकाकर, उबालकर या ऑमलेट में डालकर खाएं. इसके अलावा, अंडे अपनी हाई न्यूट्रिशन सामग्री के लिए भी जाने जाते हैं.

2. पालक

पालक आयरन, विटामिन ए और सी और फोलेट से भरपूर होता है. आयरन बालों के रोमों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है, जिससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है. पालक को सलाद में कच्चा, भूनकर या स्मूदी में सेवन करें. यह अपने एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों के कारण ऑलओवर हेल्थ में सुधार करता है.

यह भी पढ़ें: ज्यादा सोने की आदत भी ठीक नहीं, बहुत देर नींद लेने से होते हैं यह नुकसान, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

3. साल्मन

साल्मन ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों के रोमों को पोषण देने और स्कैल्प हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है. आप ग्रिल्ड, बेक्ड या स्टीम्ड साल्मन का सेवन कर सकते हैं. साल्मन में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट हेल्थ में भी सुधार करता है और सूजन को कम करता है.

4. शकरकंद

शकरकंद बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है. विटामन ए सीबम को बढ़ाने में सहायता करता है, ये एक ऑयली पदार्थ है जो स्कैल्प को हेल्दी रखता है. बालों को बढ़ावा देने के लिए पके हुए या भुने हुए शकरकंद का आनंद लें. वे हेल्दी स्किन को भी बढ़ावा देते हैं और इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखते हैं.

5. एवोकाडो

एवोकाडो हेल्दी फैट विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. हेल्दी फैट स्कैल्प को पोषण देते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. एवोकाडो को काटकर, मसलकर या सलाद में मिलाकर सेवन करें. बालों के अलावा, एवोकाडो हार्ट हेल्थ और स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: पालक खाने से होते हैं यह हैरान करने वाले नुकसान, बहुत से लोग अनजाने में करते हैं यह गलती, क्या जानते हैं आप?

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

6. नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज जैसे नट्स और बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और बायोटिन के बेहतरीन स्रोत हैं. ये पोषक तत्व बालों को टूटने से रोकते हैं, बालों की मजबूती को बढ़ावा देते हैं और स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. इन्हें स्नैक्स के रूप में खाएं, सलाद या दही पर छिड़कें या स्मूदी के लिए टॉपिंग के रूप में उपयोग करें. इसके अलावा नट्स और बीज ब्रेन पावर और हार्ट हेल्थ को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं.

7. ग्रीक योगर्ट

ये प्रोटीन, विटामिन बी5 और विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है. प्रोटीन बालों को मजबूत बनाता है जबकि विटामिन बी5 स्कैल में ब्लड फ्लो में सुधार करता है, जिससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है. ग्रीक योगर्ट का सेवन सादा या एक्स्ट्रा फलों और शहद के साथ करें.

यह भी पढ़ें: 40 की उम्र के बाद ये 6 खाना महिलाओं के लिए करेगा चमत्कार, हड्डियों से लेकर, आंखों की रोशनी तक होगा कमाल, पढ़िए...

8. दाल

दालें प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन से भरपूर होती हैं. प्रोटीन बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है आयरन स्कैल्प तक ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन में सहायता करता है, जिंक बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है और बायोटिन बालों की इलास्टिसिटी में सुधार करता है. सूप सलाद या साइड डिश के रूप में दाल का सेवन करें.

प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट के संतुलित सेवन का लक्ष्य रखें. इसके अलावा पर्याप्त पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना बालों की ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी है.

Frequent urination Causes | ये 4 बीमारियां होने पर बार-बार आता है पेशाब | Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत के बारे में सबसे ज्यादा वजन पर होती है बात, रोज नहीं बल्कि हफ्ते में एक दिन रेगुलर मापना चाहिए वेट, जानिए क्यों
नेचुरल तरीके से बालों की ग्रोथ को सुपरफास्ट करती हैं ये चीजें, गंजी खोपड़ी पर भी उगने लगेंगे बाल, डाइट में करें शामिल
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Next Article
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;