5 आउटडोर गेम्स जो बनाते हैं बच्चों की ग्रोथ और तंदुरुस्त, गर्मियों की छुट्टियों में इनसे बेहतरीन कुछ भी नहीं

खेलने से न सिर्फ बच्चे शारीरिक रूप से एक्टिव रह पाते हैं, बल्कि उनका मानसिक विकास भी होता है. आउटडोर गेम्स कई सारे बच्चे एक साथ मिलकर खेलते हैं ऐसे में बच्चे की ग्रुप एक्टिविटी बढ़ती है, वह लोगों के साथ व्यवहार करना सीखता है.

5 आउटडोर गेम्स जो बनाते हैं बच्चों की ग्रोथ और तंदुरुस्त, गर्मियों की छुट्टियों में इनसे बेहतरीन कुछ भी नहीं

Outdoor Games: बच्चों के सही विकास के लिए डाइट के साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है.

बच्चों के सही विकास के लिए न सिर्फ स्वस्थ आहार जरूरी होता है, बल्कि शारीरिक रूप से सक्रिय रहना भी जरूरी है. इसके लिए आउटडोर गेम्स (Outdoor Games) को सबसे अच्छा माना गया है. खेलने से न सिर्फ बच्चे शारीरिक रूप से एक्टिव रह पाते हैं, बल्कि उनका मानसिक विकास (Mental Growth) भी होता है. आउटडोर गेम्स कई सारे बच्चे एक साथ मिलकर खेलते हैं ऐसे में बच्चे की ग्रुप एक्टिविटी बढ़ती है, वह लोगों के साथ व्यवहार करना सीखता है. आइए जानते हैं कि इन गर्मी की छुट्टियों में कौन-कौन से आउटडोर स्‍पोटर्स आपके बच्चे के ओवरऑल ग्रोथ को बेहतर बना सकते हैं. 

खेल जो बच्चों की ग्रोथ में करते हैं मदद | Games That Help In The Growth Of Children

1) खो-खो

खो-खो एक ट्रेडिशनल आउटडोर गेम है. इसे बच्चे स्कूल में भी खूब मन लगाकर खेला करते हैं. गर्मियों की छुट्टी में आस-पास के ग्राउंड में जाकर बच्चे ये गेम खेल सकते है. खो-खो से जुड़े कई टूर्नामेंट भी आयोजित होते हैं. इसे बच्चों के बड़े ग्रुप के साथ खेला जाता है. इस दौरान दो टीमों में बंटकर बच्चे एक-दूसरे को पकड़ते हैं.

कुंवारी और किशोर लड़कियों को लगता है ये टीका! Sexually Active होने से पहले लेने पर इस कैंसर से देता है 90% बचाव, जानें सबकुछ...

2) बैडमिंटन 

रैकेट से खेला जाने वाला ये खेल बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत ही अच्छा है. इसे खेलने के लिए दो खिलाड़ियों की जरूरत पड़ती है. अगर आपके घर से आस-पास पार्क नहीं तो घर के सामने की खाली जगह पर भी बैडमिंटन खेला जा सकता है. बैडमिंटन से हिट करने के दौरान बच्चे ऊंचाई तक उछलते हैं इससे लंबाई बढ़ने में भी मदद मिलती है और बच्चा फुर्तीला भी बनता है.

3) क्रिकेट

क्रिकेट सबसे लोकप्रिय आउटडोर गेम्स में से एक माना जाता है. 12-12 लोगों की टीम बनाकर बच्चे इस खेल को खेलते हैं. क्रिकेट खेलने के दौरान काफी फिजिकल एक्टिविटी होती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और साथ ही इससे बच्चों को फिट रहने में भी मदद मिलती है. आपका बच्चा गोलू-मोलू है तो आप उसे क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करें, इससे उसे वेट लॉस करने में मदद मिलेगी.

ये एक चीज पीसीओएस की समस्या को जड़ से करने में करती है मदद, आज से कंट्रोल करने के लिए डेली खाएं

4) कबड्डी

उत्तर भारत में कबड्डी सबसे लोकप्रिय आउटडोर गेम है. क्रिकेट की ही तरह इस खेल को खेलने और देखने दोनों में ही काफी मजा भी आता है, साथ ही फिजिकल और मेंटल डेवलपमेंट के लिए भी ये बेहतरीन खेल है. इससे ब्रीदिंग एक्सरसाइज होती है, साथ ही पकड़ भी बेहतर होती है. वेट लॉस के लिए भी ये खेल खेला जा सकता है.

5) रस्साकशी

रस्साकशी करते हुए बच्चों की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी होती है. इससे मसल्स मजबूत होते हैं और ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए ये एक अच्छा गेम माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com