विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मेथी के बीज, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो मिलेगा गजब फायदा

Diabetes Home Remedies: मेथी के बीज डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए प्रभावी और प्राकृतिक उपाय हो सकते हैं. इन्हें नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से न केवल डायबिटीज बल्कि अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाव किया जा सकता है.

Read Time: 3 mins
डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मेथी के बीज, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो मिलेगा गजब फायदा
Fenugreek Seeds For Diabetes: मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर होता है.

Fenugreek Seeds For Diabetes: डायबिटीज आज के समय में एक गंभीर और आम बीमारी बन चुकी है. यह एक ऐसी कंडिशन है जिसमें शरीर में शुगर लेवल सामान्य से ज्यादा हो जाता है. अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए, तो यह कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. हालांकि, इसे कंट्रोल करने के लिए कई मेडिकल विधियां हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी प्रभावी हो सकते हैं. डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. अगर आप भी हाई ब्लड शुगर लेवल से परेशान हैं, तो यहां हम डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक सरल और प्रभावी घरेलू उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिसे डायबिटीज रोगी अपना सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी के बीज के फायदे | Benefits of Fenugreek Seeds For Diabetes Patients

मेथी के बीज हमारी रसोई में हमेशा से रहते हैं. इनका उपयोग न केवल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन प्रक्रिया को धीमा करता है और शुगर के अवशोषण को कंट्रोल करता है. इसके अलावा, इनमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: रोज सुबह शाम इस लाल जूस को पीने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जवां त्वचा, सुपरएक्टिव लिवर और डायजेशन के साथ अनेक लाभ

डायबिटीज में मेथी के बीजों को उपयोग करने का तरीका | How To Use Fenugreek Seeds In Diabetes

1. मेथी के बीज का पानी

रात को सोने से पहले एक चम्मच मेथी के बीज को एक गिलास पानी में भिगो दें. सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पियें और बीज को चबाकर खाएं. इस उपाय को नियमित रूप से करने से कुछ ही हफ्तों में रक्त शर्करा के स्तर में सुधार देखा जा सकता है.

2. मेथी पाउडर

मेथी के बीज को सूखा भूनकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को सुबह और शाम एक-एक चम्मच पानी या दूध के साथ लें. इसे नियमित रूप से लेने से भी मधुमेह के लक्षणों में सुधार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: नजर कमजोर होने से पहनते हैं चश्मा, तो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आजमा लें ये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खा, एक महीने में दिखेगा असर

मेथी के बीज केवल डायबिटीज को कंट्रोल करने में ही नहीं, बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभकारी होते हैं. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, मेथी के बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने, वजन घटाने और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में भी सहायक होते हैं.

10 Yoga Poses You Should Do Every Day: योगाभ्यास कैसे शुरू करें? 10 आसान योगासन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके बच्चे मे हैं ये 5 आदतें, तो समझ जाइए बड़ा होकर बनेगा कामयाब, रोशन करेगा नाम
डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मेथी के बीज, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो मिलेगा गजब फायदा
अगर लड़की करे ये 5 मैसेज, तो समझ जाएं कि वह करती है आपको बहुत पसंद और डेट पर जाने के लिए है तैयार
Next Article
अगर लड़की करे ये 5 मैसेज, तो समझ जाएं कि वह करती है आपको बहुत पसंद और डेट पर जाने के लिए है तैयार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;