विज्ञापन

डायबिटीज पेशेंट हैं तो नाश्ते में शामिल कर लें ये 5 चीजें, पूरे दिन कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है. क्योंकि खाने में शुगर की मात्रा का ध्यान रखना होता है.  इस लिए ऐसे फूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हो और शुगर लेवल भी न बढ़े.

डायबिटीज पेशेंट हैं तो नाश्ते में शामिल कर लें ये 5 चीजें, पूरे दिन कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल
ब्लड शुगर को कंट्रोल करेंगे ये फूड आइटम्स.

Breakfast for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है. क्योंकि खाने में शुगर की मात्रा का ध्यान रखना होता है.  इस लिए ऐसे फूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हो और शुगर लेवल भी न बढ़े. इस आर्टिकल में हम ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे, जिसे डायबिटीज पेशेंट को अपने नाश्ते में शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों को नाश्ते में खानी चाहिए ये चीजें

क्या आप भी महीनों तक यूज करते हैं एक ही टूथब्रश, तो जान लें ये नुकसान, तुरंत जाकर खरीदेंगे नया

फाइबर युक्त भोजन

डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए, अपने नाश्ते में फाइबर युक्त फूड आइटम्स को शामिल कर सकते हैं. जैसे रोल्ड ओट्स, कच्चे फल और सब्जियां, साबुत अनाज, बाजरा और दलिया जैसी चीजें.

हेल्दी फैट

नाश्ते में केवल कार्बोहाइड्रेट को शामिल न करके हेल्दी फैट वाली चीजें जैसे एवोकाडो, नट्स और सीड्स भी शामिल कर सकते हैं. इससे दिन भर शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा.

प्रोटीन 

आप अपने नाश्ते में हेल्दी प्रोटीन से भरपूर नाश्ते को भी शामिल कर सकते हैं. यह ब्लड शुगर के लेवल को भी कम करता है. इसके लिए अंडे, टोफू, पनीर या ग्रीक दही को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल

डायबिटीज के मरीजों को सुबह के नाश्ते में ऐसे फलों को शामिल करने चाहिए जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम हो. ऐसे फल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

हाइड्रेट

डायबिटीज पेशेंट को हेल्दी रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी होता है. ऐसे में आप सुबह के समय मेथी दाना का पानी, जीरा पानी जैसी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
डायबिटीज पेशेंट हैं तो नाश्ते में शामिल कर लें ये 5 चीजें, पूरे दिन कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com