Remedies For Fungal Infection: गर्मी में पसीने की वजह से हुए फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

How To Get Rid Of Fungal Infection: कई बार पसीना शरीर में दूसरी तकलीफों की जड़ बन जाता है. ठीक से साफ सफाई न होने या शरीर में कहीं ज्यादा देर गीलापन रहने से फंगल इंफेक्शन होने का डर रहता है. कुछ घरेलू उपाय आजमा कर ऐसे इंफेक्शन से निपटा जा सकता है.

Remedies For Fungal Infection: गर्मी में पसीने की वजह से हुए फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

Remedies For Fungal Infection: कुछ घरेलू उपाय आजमाकर इंफेक्शन से निपटा जा सकता है.

Natural Remedies For Fungal Infection: गर्मियों का मौसम यानी पसीना ही पसीना. वैसे शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पसीना निकलना भी जरूरी है. पर अक्सर ये पसीना ही शरीर में दूसरी तकलीफों की जड़ बन जाता है. ठीक से हाइजीन का ध्यान न रखने से शरीर में कहीं ज्यादा देर तक गीलापन रहने से फंगल इंफेक्शन होने का डर रहता है. खासतौर से हाथ और पैरों की उंगलियों के बीच में. या गर्दन और बगल हिस्से में. जो लोग फिंगर रिंग या चैन पहने रहते हैं उन्हें भी पसीने की वजह से इंफेक्शन हो सकता है. कुछ घरेलू उपाय आजमा कर ऐसे इंफेक्शन से निपटा जा सकता है. चलिए जानते हैं क्या हैं कौन से हैं वो घरेलू नुस्खे.

घरेलू नुस्खे जो फंगल इंफेक्शन से दिलाएंगे निजात | Home Remedies That Will Get Rid Of Fungal Infection

1) दही

दही से फंगल इंफेक्शन काफी हद तक कम किया जा सकता है. जब लाल दाने या दाद के रूप में इंफेक्शन की शुरूआत नजर आए तब ही उस पर दही लगाएं. कम से कम आधा घंटा दही लगे रहने दें. रोज दो बार ये नुस्खा आजमाएं.

क्या Migraine होने पर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है? इस स्थिति में किन बातों का रखें ख्याल

2) लहसुन

लहसुन में बहुत स्ट्रॉन्ग एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. लहसुन की कली को पीस कर उसमें जैतून का तेल मिला लें. इस पेस्ट को इंफेक्शन वाले हिस्से पर लगा कर रखें, आधे घंटे बाद धो लें.

3) हल्दी

इंफेक्शन बहुत ही कम हो तो सूखी हल्दी का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं. सूखी हल्दी से ज्यादा कच्ची हल्दी बेहतर असर दिखाती है. कच्ची हल्दी के एंटीसेप्टिक गुणों का लाभ लेने के लिए उसे पीस कर पेस्ट बनाएं और इंफेक्शन वाली जगह पर लगा दें.

बच्चों को डेली कितनी मात्रा में आयरन की जरूरत होती है? क्या बच्चों को मल्टीविटामिन देना चाहिए?

4) टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल को सीधे इंफेक्शन की जगह पर न लगाएं. इसमें पहले बादाम तेल और ऑलिव ऑयल मिलाएं. फिर लगाएं और बाद में साफ पानी से धो दें.

5) नारियल तेल

नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड किसी भी तरह के इंफेक्शन को खत्म या कम करने में कारगर हैं. इसे दो से तीन बार इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं.

हर हेल्दी फूड महंगा नहीं होता! बजट की चिंता किए बिना इन 5 पॉकेट फ्रेंडली पौष्टिक चीजों से लें प्रोटीन और विटामिन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.