विज्ञापन
This Article is From Jan 06, 2023

Weight Loss Juice: पेट का मोटापा और हैवी वेट को घटाने के लिए 5 प्रभावी ग्रीन जूस, शेप में ला देंगी बॉडी

Belly Fat Reducing Juice: वजन कम करने के लिए एक ऐसी लाइफस्टाइल बनाना जरूरी है जिसमें नियमित व्यायाम और हेल्दी डाइट दोनों को फॉलो किया जाना चाहिए है.

Weight Loss Juice: पेट का मोटापा और हैवी वेट को घटाने के लिए 5 प्रभावी ग्रीन जूस, शेप में ला देंगी बॉडी
Belly Fat Reducing Juice: कुछ जूस आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Green Juices For Weight Loss: हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि पेट की चर्बी कम करना सबसे मुश्किल काम है और ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लोग पेट की चर्बी से जूझते हैं, जिनमें खराब डाइट, व्यायाम की कमी, नींद की कमी, आनुवांशिकी और तनाव शामिल हैं. जबकि ये सभी कारक वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं, पेट की चर्बी का सबसे आम कारण खराब पोषण है. वजन कम करने के लिए एक ऐसी लाइफस्टाइ बनाना जरूरी है जो नियमित व्यायाम और हेल्दी डाइट दोनों को जोड़ती है. पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता कहती हैं, "इसके लिए एक डिसिप्लिन डाइट की जरूरत होती है जिसमें डाइट शामिल है. वेट लॉस (Weight Loss) का कोई शॉर्टकट नहीं है, लेकिन कुछ ड्रिंक्स पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने में मदद कर सकती हैं." इसे ध्यान में रखते हुए यहां हमने 5 ग्रीन जूस (Green Juice) की एक लिस्ट तैयार की है जो आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

5 ग्रीन जूस जो बेली फैट बर्न करने में हैं मददगार | 5 Green Juices That Help You Burn Belly Fat

1) पालक और केल का रस

यह जूस पालक और केल के गुणों से बनाया जाता है. पालक वजन घटाने में सहायता करता है क्योंकि यह लो कैलोरी और फाइबर से भरा होता है. इसे सर्दियों के मौसम में खाने के लिए सबसे अच्छी सब्जियों में से एक माना जाता है. केल में फाइबर भी होता है और इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए आइडियल बनाता है.

सर्दियों में अखरोट खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, गट हेल्थ, ब्रेन और हार्ट के लिए हैं कमाल

1uh08j4o

2) खीरा और कीवी का जूस

खीरा और कीवी दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी होता है और यह विटामिन के से भरपूर होता है. यह हल्का होता है और आपके एक्स्ट्रा वेट को कम करने में मदद कर सकता है. कीवी विटामिन सी से भरपूर होता है और इम्यूनिटी बनाने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए सबसे अच्छा फल है. जब एक साथ मिलाया जाता है, तो यह रस पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है.

सिर्फ 30 मिनट में बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर Nolen Gur Rasgulla, यहां है रेसिपी वीडियो

cucumber juice 625

3) लौकी का जूस

एक और ग्रीन जूस जो आपको पेट की चर्बी से निपटने में मदद कर सकता है वह है लौकी का जूस. लौकी में लो कैलोरी और फाइबर अधिक होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए आइडियल बनाता है. यह आपको लंबे समय तक भरे रहने में भी मदद करता है. इस रेसिपी में अनन्नास और संतरा मिलाने से यह और भी स्वास्थ्यवर्धक बन जाता है क्योंकि दोनों ही फल विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं.

शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट हैं प्रोटीन से भरपूर ये 5 दाल स्नैक्स

4) आंवला जूस

आंवला लंबे समय से घरेलू उपचार में एक प्राकृतिक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है और इसके औषधीय गुणों के लिए बेशकीमती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला का जूस वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. आंवले का रस प्रकृति में क्षारीय होता है और पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे हमारे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

gl8kb448

5) गोभी का रस

गोभी जरूरी विटामिन और खनिजों का एक पावरहाउस है. अगर आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं, तो यह गोभी का रस आपके स्वास्थ्य को ठीक कर सकता है. यह न केवल आपको तरोताजा महसूस करने में मदद करेगा बल्कि मोटापे से संबंधित समस्याओं पर भी नजर रखेगा. डॉ. कोमल कहती हैं, "अगर आप इसे रोजाना पीते हैं तो पत्तागोभी का जूस आपके वजन को कम करने में बहुत प्रभावी हो सकता है. यह आंतों के ऊपरी हिस्से को शुद्ध करने में मदद करता है, जिससे शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है."

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
Weight Loss Juice: पेट का मोटापा और हैवी वेट को घटाने के लिए 5 प्रभावी ग्रीन जूस, शेप में ला देंगी बॉडी
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com