विज्ञापन

बिना डाइटिंग और जिम किए बिना भी कम हो सकता है वजन, नोट कर लें ये 4 टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Weight Loss Tips: खुद को फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. लेकिन बहुत से लोग चाहते हुए भी वर्कआउट और डाइटिंग नहीं कर पाते हैं. ऐसे में वेट लॉस करना एक टफ टॉस्क बन जाता है. अगर आप भी उन्हीं लोगो में है जो बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग के फिट रहना चाहते हैं तो आप रोजाना ये छोटे-छोटे काम करें जिससे आपकी फिटनेस बढ़ जाएगी.

बिना डाइटिंग और जिम किए बिना भी कम हो सकता है वजन, नोट कर लें ये 4 टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
बिना डाइटिंग के वजन होगा कम.

Weight loss without Gym: आजकल लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिसके चलते वो मोटापे का शिकार हो जाते हैं. वक्त की कमी के चलते खुद के लिए समय निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है. घंटों तक एक ही जगह पर बैठ कर काम करना और फिजिकल एक्टिविटी कम होना भी मोटापे की एक वजह बन जाता है. वहीं रात में देर से खाना और फास्ट फूड का सेवन भी इसकी वजह बन जाता है. 

खुद को फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. लेकिन बहुत से लोग चाहते हुए भी वर्कआउट और डाइटिंग नहीं कर पाते हैं. ऐसे में वेट लॉस करना एक टफ टॉस्क बन जाता है. अगर आप भी उन्हीं लोगो में है जो बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग के फिट रहना चाहते हैं तो आप रोजाना ये छोटे-छोटे काम करें जिससे आपकी फिटनेस बढ़ जाएगी.

बिना डाइटिंग और जिम जाए वजन कैसे कम करें ( Weight Loss Without Dieting and Exercise)

हड्डियों को बनाना है लोहे जैसा मजबूत, तो ये 4 चीजें करेंगी कमाल, Strong Bones के लिए अभी से रूटीन में करें शामिल

वॉक करें

आप सुबह और शाम के समय वॉक करने की आदत डालें. यह खुद को फिट रखने का सबसे आसान तरीका है. कुछ स्टडीज के अनुसार हर दिन 30 मिनट की वॉक करना आपको हेल्दी और फिट रखने में मदद करता है. खासतौर से खाने के बाद तुरंत बैठे नहीं और कुछ देर वॉक करने की आदत डालें. 

पानी पिएं

शरीर में जमा टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. पानी की कमी आपकी सेहत पर असर डाल सकती है. इसलिए वजन को कंट्रोल करने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीएं. 

डिनर टाइम

वेट लॉस के लिए आप अपनी डाइट का भी ख्याल रखें. खासतौर से रात के खाने की बात करें तो उसको जल्दी करने की आदत डालें. जल्दी  डिनर करने से आपका खाना आसानी से पच जाता है.

घर का बना खाना

बाहर का जंक और फास्ट फूड खाने की बजाय आप घर का खाना खाएं. घर का बना खाना शुद्ध और पौष्टिक होता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए नारियल तेल में पकाकर लगाएं ये चीज, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर
बिना डाइटिंग और जिम किए बिना भी कम हो सकता है वजन, नोट कर लें ये 4 टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल
Next Article
डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com