Skin Care Tips: सर्दियों में अपनाएं ये आसान स्किन केयर रूटीन, करने होंगे सिर्फ 3 काम और मक्खन जैसी कोमल रहेगी त्वचा

Skin Care Routine: अपने विंटर स्किन केयर रूटीन में कुछ बदलाव करके आप अच्छी त्वचा पा सकते हैं. यहां सर्दियों में स्किन की देखभाल करने के कुछ तरीके बताए गए हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

Skin Care Tips: सर्दियों में अपनाएं ये आसान स्किन केयर रूटीन, करने होंगे सिर्फ 3 काम और मक्खन जैसी कोमल रहेगी त्वचा

Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है जिससे निपटने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

खास बातें

  • . यहां सर्दियों में स्किन की देखभाल करने के कुछ तरीके बताए गए हैं.
  • सर्दियों में रूखी त्वचा, फटे होंठ, खुरदुरे हाथ होने लगे हैं?
  • हर दस दिनों में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना एक अच्छा विचार है.

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में रूखी त्वचा, फटे होंठ, खुरदुरे हाथ होने लगे हैं. ठंड और सर्द मौसम अभी शुरू हुआ है जो आने वाले महीनों में हमें और हमारी त्वचा को और भी परेशान कर सकता है. ऐसे में हमें अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए कुछ विंटर ब्यूटी सीक्रेट्स (Beauty Secrets) को फॉलो करना चाहिए जो त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मदद करेंगे. अपने विंटर स्किन केयर रूटीन में कुछ बदलाव करके आप अच्छी त्वचा पा सकते हैं. यहां सर्दियों में स्किन की देखभाल करने के कुछ तरीके बताए गए हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

विंटर बेस्ड स्किन केयर रूटीन | Winter Based Skin Care Routine

विंटर फ्रेंडली मॉइश्चराइजर चुनें:

बदलते मौसम और ठंड के महीनों में कोई भी अपने गर्मियों के स्किनकेयर रूटीन को जारी नहीं रख सकता है. आपकी त्वचा सर्दियों के दौरान अधिक शुष्क महसूस करती है, इसलिए अपनी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखते हुए एक विंटर फ्रेंडली मॉइस्चराइजर पर स्विच करना चाहिए, जिन लोगों की त्वचा बहुत ऑयली होती है, उन्हें जेल-बेस्ड मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए और उन प्रोडक्ट्स की भी तलाश करनी चाहिए जिनमें लैक्टिक एसिड होता है, क्योंकि यह एक्सफोलिएशन में मदद करता है, खुरदरी या पपड़ीदार त्वचा को मुलायम बनाता है और छिद्रों को बंद होने से रोकता है. अति-शुष्क त्वचा वाले लोग हमेशा बटर या क्रीम-बेस्ड मॉइस्चराइजर की तलाश कर सकते हैं.

उड़द की दाल खाने से Diabetes में कैसे जल्द कंट्रोल हो जाता है Blood Sugar लेवल, जानिए

त्वचा को एक्सफोलिएट करें:

सर्दियों के दौरान, हर दस दिनों में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना एक अच्छा विचार है. आपको हर दो हफ्ते में एक बार हाइड्रेटिंग शीट मास्क का भी उपयोग करना चाहिए. हाइलूरोनिक एसिड, रोज हिप ऑयल, शिया बटर जैसे अवयवों की तलाश करें. स्क्वालेन, विटामिन सी और सेरामाइड्स को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें और सीटीएम (क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग) को कभी मिस न करें.

सर्दियां आते ही पपड़ीदार त्वचा, फटे होंठ और संवेदनशील त्वचा की शिकायत करने वाले मरीजों की भरमार हो जाती है. सर्दियों के महीनों में जलन, सूजन और रंजकता बढ़ जाती है जिससे त्वचा सुस्त हो जाती है. त्वचा वाले रोगियों को एक्सफोलिएशन से पूरी तरह बचना चाहिए. इस बीच मुंहासों के उपचार से गुजर रहे रोगियों को अपने रूटीने में एक हैवी मॉइस्चराइजर शामिल करना चाहिए और रेटिनोइड का उपयोग कम करना चाहिए.

किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं आपकी ये 10 गंदी आदतें, आज से ही छोड़ दें वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

बाथ ऑयल का प्रयोग करें:

त्वचा को अच्छी तरह से संतुलित और स्वस्थ रखने के लिए अपने स्नान के दिनचर्या में स्नान के तेल को शामिल करने का प्रयास करें. सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए गीली त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं, नहाने के तुरंत बाद, दिन में दो बार. अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा में एक्जिमा, एटोपिक डर्मेटाइटिस और सोरायसिस के दोबारा होने का खतरा कम होता है.

होंठों को हर समय अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होना चाहिए. इसलिए एसपीएफ़ के साथ एक लिप बाम का उपयोग करना न भूलें. अंत में, त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ पिएं.

जवानी में ही सफेद हो गए हैं बाल, तो White Hair को जड़ से काला करने के लिए अपनाएं ये कारगर Winter Hacks

सर्दियों के बारे में सबसे जरूरी बात यह है कि हम सभी सर्दियों में गर्म स्नान करते हैं, लेकिन इससे आपकी त्वचा और भी अधिक शुष्क हो जाएगी, इसलिए मेरा सुझाव है कि आप गुनगुने गर्म पानी से नहाएं और मॉइस्चराइजर और बॉडी लोशन लगाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.