विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

डाइट में शामिल कर लीजिए ये 10 चीजें, हफ्तेभर में बढ़ जाएगा स्टेमिना, एनर्जी से रहेंगे सुपरचार्ज

Foods For Stamina: यहां हम ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. साथ ही उन्हें अपनी डाइट में कैसे शामिल करें ये भी जानें.

Read Time: 5 mins
डाइट में शामिल कर लीजिए ये 10 चीजें, हफ्तेभर में बढ़ जाएगा स्टेमिना, एनर्जी से रहेंगे सुपरचार्ज
Foods For Stamina: लीन मीट, अंडे, मछली और टोफू जैसे फूड्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

Stamina Badhane Wale Foods: स्टेमिना का अर्थ लंबे समय तक शारीरिक या मानसिक प्रयास बनाए रखने की शरीर की क्षमता से है. यह अक्सर बढ़ी हुई एनर्जी, एंड्योरेंस और फिटनेस लेवल से जुड़ा होता है. अच्छा स्टेमिना लंबे समय तक ज्यादा जोरदार फिजिकल एक्टिविटी में अटैच होने में सक्षम बनाकर वजन घटाने में मदद कर सकता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है. कुछ फूड्स एनर्जी बढ़ा सकते हैं. यह ध्यान रखना जरूरी है कि कोई भी चीज अकेले स्टेमिना को नहीं बढ़ा सकती है. हालांकि, एक बैलेंस, पौष्टिक डाइट जिसमें कई प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल हैं, बेहतर एनर्जी लेवल और फिटनेस को बढ़ावा दे सकते हैं. यहां स्टेमिना बढ़ाने वाले फूड्स हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं.

स्टेमिना बढ़ाने और तेजी से वजन घटाने में मददगार फूड्स:

1. केले

केले कार्बोहाइड्रेट, प्रोसेस्ड शुगर और पोटेशियम से भरपूर होते हैं. वे एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे वे स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन जाते हैं. अपने स्नैक्स या स्मूदी में कटे हुए केले खा सकते हैं.

2. ओट्स

ओट्स में हाई फाइबर, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी होते हैं, जो भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं. वे सहनशक्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी ओटमील से करें या अपने बेक किए गए चीजों या स्मूदी में ओट्स मिलाएं.

ये भी पढ़ें: रोज कलौंजी का पानी पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए है रामबाण

3. क्विनोआ

क्विनोआ प्रोटीन का स्रोत है और इसमें कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और मैग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल होते हैं. ये एनर्जी देता है और स्टेमिना में सुधार करने में मदद करता है. क्विनोआ को सलाद में साइड डिश के रूप में उपयोग करें, या इसे सूप और स्टू में एड करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Istock

4. चिया बीज

चिया बीज हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट सहित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. वे लंबे समय तक चलने वाली एनर्जी देते हैं, हाइड्रेशन में सुधार करते हैं और सूजन को कम करते हैं. दही, ओट्स के ऊपर चिया बीज छिड़कें या उन्हें स्मूदी में मिलाएं.

5. बादाम

बादाम हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं. वे लगातार एनर्जी प्रदान करते हैं और स्टेमिना बढ़ाते हैं. स्नैक्स में मुट्ठीभर बादाम खाएं, उन्हें सलाद में शामिल करें.

ये भी पढ़े: चलना और दौड़ना दोनों एक्सरसाइज में से कौन ज्यादा फायदेमंद है? एक्सपर्ट से जानिए सब कुछ

6. पालक

पालक आयरन, मैग्नीशियम और जरूरी विटामिन से भरपूर होता है. ये रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है, ऑक्सीजन ट्रांसपोर्टेशन में सुधार करता है और एनर्जी लेवल को बढ़ाता है. अपने सलाद, सैंडविच, स्टर-फ्राई या स्मूदी में पालक को शामिल करें.

7. चुकंदर

चुकंदर में नाइट्रेट होता है, जो ब्लड फ्लो में सुधार करता है और एनर्जी लेवल और स्टेमिना को बढ़ाता है. चुकंदर का जूस पिएं या भुने हुए चुकंदर को सलाद और रैप में मिलाकर अपनी डाइट में शामिल करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

8. संतरे

संतरे विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और नेचुरल शुगर से भरपूर होते हैं. वे एनर्जी लेवल में सुधार करते हैं, थकान को रोकते हैं और स्टेमिना को बढ़ाते हैं. एक हेल्दी स्नैक्स के रूप में संतरे का आनंद लें या ताजा संतरे का जूस बनाएं.

9. लीन प्रोटीन

लीन मीट, अंडे, मछली और टोफू जैसे फूड्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो मसल्स को रिपेयर करने और एनर्जी बढ़ाने के लिए जरूरी अमीनो एसिड प्रदान करते हैं. स्टेमिना में सुधार करने के लिए अपने भोजन में लीन प्रोटीन शामिल करें.

ये भी पढ़ें: शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने के 5 कारगर नेचुरल तरीके, पूरी तरह डिटॉक्स हो जाएगी बॉडी

10. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, एनर्जी प्रदान करते हैं और स्टेमिना बढ़ाते हैं. इसके लाभों का आनंद लेने के लिए अपनी रेगुलर टी या कॉफी की बजाय एक कप ग्रीन टी लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
डाइट में शामिल कर लीजिए ये 10 चीजें, हफ्तेभर में बढ़ जाएगा स्टेमिना, एनर्जी से रहेंगे सुपरचार्ज
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;