विज्ञापन
This Article is From Dec 10, 2022

FIFA World Cup: अर्जेंटीना सेमीफाइनल में, रोमांचक मैच में नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट हराया, मेस्सी ने रचा इतिहास

FIFA World Cup Argentina vs Netherlands: नीदरलैंड और अर्जेंटीना के बीच खेले गए क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराकर सेमीफाइनल में जगह बना पाने में सफल हो गई

FIFA World Cup: अर्जेंटीना सेमीफाइनल में, रोमांचक मैच में नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट हराया, मेस्सी ने रचा इतिहास
FIFA World Cup: अर्जेंटीना सेमीफाइनल में

FIFA World Cup Argentina vs Netherlands: नीदरलैंड और अर्जेंटीना के बीच खेले गए क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराकर सेमीफाइनल में जगह बना पाने में सफल हो गई. अब सेमीफाइनल में 13 दिसंबर को अर्जेंटीना की टीम का मुकाबला क्रोएशिया की टीम से होगी जिसने क्वार्टर फाइनल में 5 बार की चैंपियन ब्राजिल को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है. अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से जीत हासिल करने में सफल रही और इस रोमांचक मैच को जीतने में सफल रही. 

ऐसा था मैच का रोमांच

दोनों टीम के खिलाड़ियों ने जबरदस्त खेल दिखाया जिसके कारण ही निर्धारित समय में दोनों टीम 2-2 गोल करके स्कोर बराबर करने में सफल रही थी. इसके बाद पेनाल्टी शूटआउट के जरिए मैच के परिणाम का फैसला किए जाने का निर्णय लिया गया. ऐसेे में  पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने 4 और नीदरलैंड की टीम 3 गोल कर पाई जिसके बाद अर्जेंटीना सेमीफाइनल में पहुंच गई. अब मेस्सी की टीम खिताब जीतने से दो जीत दूर है. 

अर्जेंटीना 8 साल बाद सेमीफाइनल मे

बता दें कि 2014 के बाद यह पहला मौका है जब अर्जेंटीना की टीम वर्ल्ड कप के अंतिम 4 में पहुंचने में सफल रही है. 2014 के फाइनल में अर्जेंटीना को ब्राजिल ने हराकर खिताब जीतने का कमाल किया था. 2014 से पहले 1990 में अर्जेंटीना वर्ल्ड कप के अंतिम 4 में पहंची थी. 

मैच में सबसे पहले अर्जेंटीना की ओर से नेहुएल मोलिना ने 35वें मिनट में गोल कर टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी. हाफ टाइम के समय अर्जेंटीना 1-0 से नीदरलैंड से आगे थे.अब जब दूसरे हाफ का खेल शुरू हुआ तो मेस्सी का जलवा देखने को मिला, मेस्सी ने मैच के 78वें मिनट में पेनल्टी में गोल करके अर्जेंटीना को 2-0 की बढ़त दिला दी. फिर नीदरलैंड की ओर से 83वें मिनट में पहला गोल आया. जिसे सब्सीट्यूट खिलाड़ी बाउट बेघोर्स्ट ने किया था. 90 मिनट के बाद अर्जेंटीना 2 और नीदरलैंड 1 गोल पर थी, फिर 10 मिनट के इंजरी टाइम के दौरान बेघोर्स्ट ने दूसरा गोलकर करके स्कोर को 2-2 की बरबरी पर पहुंचा दिया था. ऐसे में मुकाबले के फैसले के लिए मैच को एक्स्ट्रा टाइम मे ले जाया गया जहां पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने बाजी मारी. 

अर्जेंटीना की ओर से पेनल्टी शूटआउट में मेस्सी, लियनार्डो पेरेडेज, गोंजालो मोंटियाल और लौटारो मार्टिनेज गोल करने में सफलता पाई तो वहीं नीदरलैंड की ओर से  टिउन कूपमिएनर्स, बाउट बेघोर्स्ट और ल्यूक डी जॉन्ग ने गोल किए.

मेस्सी ने रचा इतिहास
वर्ल्ड कप के इतिहास में मेस्सी के नाम 10 गोल करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. ऐसा कर उन्होंने पूर्व दिग्गज गेब्रियल बतिस्तुता की बराबरी कर ली है. ये दोनों खिलाड़ी अब अर्जेंटीना की ओर से वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं. वहीं, रोनाल्डो के वर्ल्ड कप में 8 गोल हैं. इस वर्ल्ड कप में मेस्सी ने अबतक 4 गोल किए हैं. इसके अलावा अर्जेंटीना की ओर से मेस्सी ने अबतक 95 गोल 170 मैचों में करने में सफल रहे हैं. 

अर्जेंटीना ने 2 बार जीता है खिताब

वर्ल्ड कप का खिताब अर्जेंटीना 2 बार जीतने में सफल रही है. 1978 और 1986 में अर्जेंटीना खिताब जीतने में सफल रही थी. अब ये देखना होगा कि क्या मेस्सी की टीम अर्जेंटीना इतिहास दोहराते हुए तीसरी बार खिताब जीत पाएगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Cup 2022: दावेदार ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट में भौंचक्का कर क्रोएशिया फुटबॉल विश्व कप के सेमीफाइनल में
FIFA World Cup: अर्जेंटीना सेमीफाइनल में, रोमांचक मैच में नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट हराया, मेस्सी ने रचा इतिहास
FIFA World Cup 2022 Video Neymar in Tears After Brazil Suffer Heartbreak Exit
Next Article
Video: हार के बाद खुद के इमोशन पर काबू नहीं रख पाए नेमार, खूब रोए, आंखों से निकले आंसू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com