Palak Ka Saag: स्वाद और सेहत से भरपूर इस विंटर-स्पेशल पालक साग रेसिपी को करें ट्राई

Winter Special Saag: देश भर में सर्दियां जोरों पर हैं, खासकर उत्तरी और पश्चिमी भारत में. तापमान शून्य से नीचे के लेवल तक गिर जाने से मौसम बेहद सर्द हो गया है. इस सर्दी के मौसम में अपनी डाइट का खास ख्याल रखें.

खास बातें

  • विंटर स्पेशल पालक साग रेसिपी एक टेस्टी डिश है.
  • पॉपुलर विंटर साग तैयारी में से एक सरसों का साग है.
  • पालक एक पत्तेदार सब्जी है.

Winter Special Saag: देश भर में सर्दियां जोरों पर हैं, खासकर उत्तरी और पश्चिमी भारत में. तापमान शून्य से नीचे के लेवल तक गिर जाने से मौसम बेहद सर्द हो गया है. इस हार्श सर्दियों के मौसम में, ऐसी डाइट बहुत आवश्यक है जो हेल्दी हो और शरीर को गर्म रखने में मदद करे. पालक एक ऐसी पत्तेदार सब्जी है जिसे ठंड के मौसम में सबसे अधिक खाने की सलाह दी जाती है. मैंग्नीज और आयरन के साथ पालक विटामिन ए, सी और के से भरपूर है. पालक शरीर के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. यह विंटर स्पेशल पालक साग रेसिपी एक टेस्टी डिश है जो आपको अन्य सभी रेसिपीज को भूलने पर मजबूर कर देगा.

पत्तेदार साग को उत्तरी भारत में कई रेसिपीज में शामिल किया जाता है, जिसे 'साग' भी कहा जाता है. सबसे पॉपुलर विंटर साग तैयारी में से एक सरसों का साग है, जिसे सरसों के पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है. पालक का साग भी इसी तरह की प्रक्रिया से बनाया जाता है, सिवाय इसके कि इसे बनाने में पालक या पालक के पत्तों का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा, पालक के साग का आनंद रोटी या चावल के साथ भी लिया जा सकता है.

pud2u4b8

पालक का साग बनाने के लिए सबसे पहले पालक के पत्तों को एक मिनट के लिए ब्लांच कर लें.

पालक का साग कैसे बनाएंः (How To Make Palak Ka Saag)

पालक का साग बनाने के लिए सबसे पहले पालक के पत्तों को एक मिनट के लिए ब्लांच कर लें. एक बार जब वे तैयार हो जाएं, तो उन्हें ठंडा होने दें और फिर पीसकर एक तरफ रख दें. इसके बाद, बटर में जीरा या जीरा भून कर पालक के साग के लिए तड़का तैयार करें. पैन में कटा हुआ लहसुन, अदरक और प्याज़ डालें और कुछ देर तक भूनें जब तक कि प्याज़ पारदर्शी न हो जाए. अब इसमें हरी मिर्च, टमाटर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. एक्स्ट्रा तीखा टेस्ट देने के लिए आप कुछ गरम मसाला का भी उपयोग कर सकते हैं. तैयार पालक का पेस्ट डालें और स्वादानुसार नमक भी छिड़कें. अच्छी तरह मिलाएं, क्रीम से गार्निश करें और गरमागरम सर्व करें!

पालक साग की पूरी रेसिपी वीडियो हैडर में देखेंः

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Banana Side Effects: केला खाने के पांच हैरान करने वाले साइड इफेक्ट्स
Gond Health Benefits: ठंड के मौसम में गोंद खाने के बेमिसाल फायदे
Murabba For Health: डाइट में शामिल करें ये तीन मुरब्बा रेसिपीज, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Methi Aloo For Dinner: क्विक डिनर के लिए ऐसे बनाएं विंटर स्पेशल मेथी आलू रेसिपी