रेगुलर पंजीरी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें खसखस और गुड़ से बनी पंजीरी

Khus Khus And Gud Panjiri: कई इंडियन डेज़र्ट के बीच, केवल कुछ को ही हेल्दी माना जाता है. पंजीरी उनमें से एक है. क्रंची स्वीट को भुने हुए गेहूं के आटे, ढेर सारे सूखे मेवे, घी और गोंद के साथ बनाया जाता है.

रेगुलर पंजीरी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें खसखस और गुड़ से बनी पंजीरी

Panjiri Recipe: गुड़ के साथ एक अगर फ्लेवर में बनाएं पंजीरी.

खास बातें

  • पंजीरी एक हेल्दी डिश है.
  • पंजीरी को सर्दियों में खूप पसंद किया जाता है.
  • पंजीरी को घी गुड़ सूखे मेंवे से बनाया जाता है.

Khus Khus And Gud Panjiri: कई इंडियन डेज़र्ट के बीच, केवल कुछ को ही हेल्दी माना जाता है. पंजीरी उनमें से एक है. यह स्वीट लोडेड डिश आपको सर्दियों के मौसम में लगभग सभी पंजाबी घरों में मिल जाएगी. घी और सूखे मेवों की रिच सामग्री के कारण, पंजीरी को ठंड के मौसम में पसंद किया जाता है क्योंकि यह शरीर को गर्म करने के लिए जानी जाती है. वास्तव में, कई फैमिली इसे बड़े बर्तन में बनाते हैं और मौसम की शुरुआत में ही स्टॉक कर लेते हैं. पंजीरी को खराब हुए बिना लंबे समय तक रखा जा सकता है, कम तापमान इसे रेफ्रिजेरेटेड न होने पर भी फ्रेश रखने में मदद करता है.

क्रंची स्वीट को भुने हुए गेहूं के आटे, ढेर सारे सूखे मेवे, घी और गोंद के साथ बनाया जाता है. सभी सामग्री को सुपर हेल्दी फूड के रूप में बेशकीमती माना जाता है, और जब इस स्वीट को बनाने के लिए घी मिलाया जाता है, तो कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. ऐसा कहा जाता है कि पंजीरी शरीर में गर्मी उत्पन्न करती है, शरीर के दर्द को कम करती है, इम्यूनिटी में सुधार करती है और शरीर को एनर्जी से भर देती है. ये सभी कारण से क्लासिक पंजीरी को सर्दियों में जरूर खाना चाहिए. लेकिन, अगर आप साल-दर-साल एक ही तरह की पंजीरी खाकर बोर हो गए हैं, तो हमारे पास एक ऐसी रेसिपी है जो इसमें कुछ नए फ्लेवर लाती है.

dhaniya ki panjiri

खसखस और गुड़ पंजीरी रेसिपी न केवल पंजीरी को और अधिक स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि यह रिफाइंड चीनी की जगह हेल्दी गुड़ से बनती है. खसखस पहले से ही कई इंडियन स्वीट में उपयोग की जाने वाली एक पॉपुलर सामग्री है, यह इस डेज़र्ट में भी स्वाद बढ़ाता है. इसके अलावा, तिल, खरबूजे के बीज, काजू, बादाम, और किशमिश का एक बड़ा मिश्रण इस पंजीरी को खाने में डिलाइट देता है.

खसखस और गुड़ से पंजीरी कैसे बनाएं | How To Make Khus Khus And Gud Panjiri Recipe:

खसखस और गुड़ पंजीरी की पूरी रेसिपी देखने के लिए यहां क्लिक करें. - इंग्रीडिएंट्स लिस्ट और स्टेप-बाय-स्टेप कुकिंग प्रोसेस.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Natural Sweetener Options: चाय में चीनी की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार
Snacks For Weight Loss: इन पांच हेल्दी स्नैक्स को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कर सकते हैं कम
Baingan Ke Fayde: सर्दियों में बैंगन का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे
Homemade Aloo Tikki Burger: घर पर झटपट और आसानी से ऐसे बनाएं मसालेदार आलू टिक्की बर्गर