विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 08, 2022

Winter Special: पौष्टिक खाने के लिए कैसे बनाएं पंजाबी स्टाइल मिस्सी रोटी

मिस्सी रोटी पंजाब की एक ऐसी रेसिपी है जो अक्सर दावतों का हिस्सा होती है. इसे पारंपरिक रूप से सफेद मक्खन और सब्जी के साथ परोसा जाता है.

Read Time: 4 mins
Winter Special: पौष्टिक खाने के लिए कैसे बनाएं पंजाबी स्टाइल मिस्सी रोटी

अगर आपने उत्तर भारत में काफी समय बिताया है, तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि सर्दियों का आहार गर्मियों से भिन्न होता है. सर्दियों के दौरान, मसाला चाय और काढ़ा लस्सी, छास और शर्बत की जगह लेते हैं. इसी तरह, रायते की जगह घी और मखन (सफेद मक्खन) का जगह दी जाती है. फिर हम अपने दैनिक भोजन में ताजा गुड और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करते हैं. यही सब नहीं अगर आप एक्सपोलर करते हैं, तो आपको कई विशिष्ट शीतकालीन व्यंजन भी मिलेंगे, जो इसे एक साल के इंतजार के लायक बनाते हैं. मिस्सी रोटी पंजाब की एक ऐसी रेसिपी है जो अक्सर दावतों का हिस्सा होती है. इसे पारंपरिक रूप से सफेद मक्खन और सब्जी के साथ परोसा जाता है और सर्दियों की सर्द सुबह के लिए एक गर्म और फीलिंग ब्रेकफास्ट बनाती है.

सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर ने नारियल खोलने के लिए बताएं ये पांच आसान उपाय- Video Inside

1uajjlo

Missi Roti Recipe : कैसे बनाये पंजाबी स्टाइल की मिस्सी रोटी:

मिस्सी रोटी, बेसनी रोटी है, जिसे बेसन, आटा और कुछ अन्य सामग्रियों को एक साथ मिलाकर तैयार किया जाता है. परंपरागत रूप से, मिस्सी रोटी को तंदूर या मिट्टी के ओवन में पकाया जाता है और ऊपर से घी या मक्खन अच्छी तरह से लगाकर गर्मागर्म परोसा जाता है.

हालांकि, आपको इस पारंपरिक मिस्सी रोटी रेसिपी के कई वैरिएशन मिलेंगे. एक क्लासिक पंजाबी शैली की मिस्सी रोटी में रेसिपी में ताजी मेथी शामिल होती है, राजस्थानी व्यंजन में इसकी जगह अजवायन ले लेते हैं. फिर हमें कई स्वस्थ वर्जन भी मिलते हैं. उदाहरण के लिए बाजरे की मिस्सी रोटी को ही लें. यहां बेसन को बाजरे के आटे से बदल दिया जाता है ताकि इसे डायबिटिज वालेले लोगों के लिए आइडियल बनाया जा सके. यहां हम आपके लिए सुपर हेल्दी बाजरे की मिस्सी रोटी बनाने की एक रेसिपी लेकर आए हैं. यहां देखें:

बाजरे की मिस्सी रोटी कैसे बनाएं:

बाजरा मिस्सी रोटी बनाने के लिए, बाजरे का आटा, आटा, मेथी के पत्ते, लहसुन की कलियां, दही (कम वसा वाले), हरी मिर्च, पनीर, हरा धनिया, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और नमक लें. सभी सामग्री को मिलाकर सख्त आटा गूंथ लें. जरूरत अनुसार पानी डालें.

आटे को छोटे-छोटे भाग में बांटकर पतली रोटियां बेल लें. फिर रोटियों को तवे पर सेकें और सब्जी, आचार या अपनी पसंद की किसी भी चीज़ के साथ गरमागरम परोसें.

स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

अगर आप डायबेटिक नहीं हैं, तो आप गुड़ के एक छोटे से हिस्से को भी इसके साथ सर्व करने का विचार कर सकते हैं. बाजरे के आटे की कड़वाहट, मीठे गुड़ और तीखे अचार के साथ, आपके स्वाद को और बढ़ा देती है.

हम पर भरोसा नहीं है? आज ही इसे आजमाएं और खुद फैसला करें.

क्या आपने देखा यह अजीबोगरीब मेदु वड़ा सैंडविच, इंटरनेट पर बंटे यूजर्स (देखें वीडियो)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Winter Special: पौष्टिक खाने के लिए कैसे बनाएं पंजाबी स्टाइल मिस्सी रोटी
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;