Weight Loss: शहद और दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ!

Weight Loss: दालचीनी और शहद दोनों ऐसी चीजें हैं जो बड़ी आसानी से मिल जाती है. इनको और कहीं ढूंढने की जरूरत नहीं बल्कि के भारतीय किचन में पहले से ही मौजूद हैं. ये दोनों बहुत ही गुणकारी औषधि हैं. जो अनेक बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं.

Weight Loss: शहद और दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ!

Weight Loss: दालचीनी और शहद शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं.

खास बातें

  • आर्थाइटिस के दर्द में दालचीनी काफी फायदेमंद मानी जाती है.
  • दालचीनी और शहद शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं.
  • शहद और दालचीनी इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं.

Weight Loss: शहद और दालचीनी का सेवन इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में, हार्ट के लिए और इंफेक्शन से बचाने में मदद करने का काम करता है. दालचीनी और शहद दोनों ऐसी चीजें हैं जो बड़ी आसानी से मिल जाती है. इनको और कहीं ढूंढने की जरूरत नहीं बल्कि के भारतीय किचन में पहले से ही मौजूद हैं. दालचीनी और शहद दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. क्योंकि इनका वर्षों से औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. और आज भी इनका इस्तेमाल कई बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं दालचीनी और शहद के फायदों के बारे में.

दालचीनी और शहद के 5 स्वास्थ्य लाभः

1. वेट लॉसः

वजन कम करने के लिए दालचीनी और शहद की चाय का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. दालचीनी और शहद शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. जिससे आसानी से वेट लॉस किया जा सकत है.

2. हार्टः

हार्ट को बीमारियों से बचाने का काम करता है, दालचीनी और शहद का सेवन. क्योंकि यह हार्ट की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है. बस इतना करना है कि आप दालचीनी और शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पाएं ये आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

Home remedies for Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

0d2db44शहद और दालचीनी का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

3.  ब्यूटीः

दालचीनी और शहद को सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. ये आपके चेहरे और बलों के लिए अच्छा माना जाता है. दालचीनी और शहद के पेस्ट को रात को सोते वक्त चेहरे पर लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें. ये आपके चेहरे को क्लीन करने में मददगार हो सकता है.

Amla For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आंवले का इन 5 तरीकों से सेवन करें

4.एसिडिटीः 

दालचीनी के पाउडर को इस्तेमाल करने से पाचन की समस्या से छुटकरा मिलता है. शहद और दालचीनी को अपनी डाइट में शामिल कर आप गैस, पेट दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं. 


5.बोंसः

 आर्थाइटिस के दर्द में दालचीनी काफी फायदेमंद मानी जाती है. दालचीनी का गुनगुना पानी दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है. साथ ही दालचीनी का इस्तेमाल करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें. 

Weight Loss Diet: वज़न कम करना हैं तो रात में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें

Foods For Constipation: कॉन्स्टिपेशन से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Rich Nutrients Foods: खजूर खाने के 6 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे!

Superfoods: वजन घटाने के लिए खाली पेट खाएं ये 4 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: लहसुन खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद इन 5 तरीको से लहसुन को अपनी डाइट में करें शामिल!