Weight Loss Breakfast: इन पांच बेहतरीन चीला रेसिपीज को अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल

आहार को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है और खुद को भूखा रखना आपको लंबे समय में मदद नहीं करेगा. उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को अपनी डाइट का सही ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है,

Weight Loss Breakfast: इन पांच बेहतरीन चीला रेसिपीज को अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल

खास बातें

  • फाइबर को पचने में समय लगता है.
  • आप अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं.
  • चीला भारत के सबसे पसंदीदा नाश्ते में से एक है.

क्या आप अपना वजन बढ़ने से डरते हैं. आप ऐसे अकेले नहीं हैं, वजन में उतार-चढ़ाव बना रहता है, वह भी विभिन्न कारणों से. बस आपको यह याद रखने की जरूरत है कि धैर्य बहुत महत्वपूर्ण है. आप इतनी आसानी से कम नहीं कर सकते और बीच में ही प्रयास करना नहीं छोड सकते. अगर आप एक स्थायी वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि परिणाम धीमे हो सकते हैं. आहार को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है और खुद को भूखा रखना आपको लंबे समय में मदद नहीं करेगा. उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को अपनी डाइट का सही ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है, उदाहरण के लिए, आपको अच्छे कार्ब्स और बुरे कार्ब्स के बीच के अंतर को समझ आना चाहिए. क्या आप जानते हैं, आपके आहार में अधिक फाइबर शामिल हो तो आपके लिए एक वास्तविक गेम-चेंजर हो सकता है?

फाइबर को पचने में समय लगता है, जिससे आप अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं. अगर आपका पेट भरा रहता है, तो आप बीच बीच में नहीं खाने से बचते हैं- और इस तरह आप अधिक आसानी से अपना वजन कम कर पाएंगे.

चीला भारत के सबसे पसंदीदा नाश्ते में से एक है, यह एक प्रकार का नमकीन पैनकेक है. आप चाहें तो इन्हें फाइबर से समृद्ध बना सकते हैं, तो यहां कुछ आइडियाज दिए गए हैं.

crhdlpg8

सूजी बेसन चीला

अगर आप ब्रेकफास्ट के लिए कुछ हल्का और झटपट तैयार करना चाहते हैं तो अच्छा विकल्प है. यह एक बे​हतरीन चीला रेसिपी है सूजी, बेसन, चिली और मसाले डालकर बनाया जाता है.

ओट्स मटर चीला

यह एक होलसम ब्रेकफास्ट मील है. इस स्वादिष्ट चीले को ओट्स, मिर्च, अदरक और लहसुन के साथ बनाया जाता है. इसे बनाना बेहद ही आसान है.

मिक्सड दाल चीला

ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट डिश है, प्रोटीन से भरपूर इस चीले को मूंग दाल, अरहर दाल और चने की दाल से मिलाकर बनाया जाता है.

मूंग दाल का चीला

यह बनाने में काफी आसान है. सिर्फ कुछ ही मिनटों में आप इसे बनाकर हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए दाल के मिश्रण को पनीर और सब्जियों के साथ भरकर, क्रिस्पी फ्राई किया जाता है.

कुटटू का चीला

यह एक बहुुत ही आसान रेसिपी है, वैसे तो यह व्रत—फ्रेंडली चीला रेसिपी हैं लेकिन आप इसे आप दिनों में भी बनाकर खाकर सकते हैं. कुट्टू ग्लूटन फ्री भी है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Refined Flour: अगर आप भी करते हैं मैदे का अधिक सेवन तो जान लें इससे होने वाले ये पांच नुकसान!

Indian Cooking Tips: रेगुलर डोसे से हटकर ट्राई करें यह स्वादिष्ट चिकन डोसा

Weight Loss Drinks: स्लिम-ट्रिम फिगर के लिए रात में सोने से पहले करें इन तीन ड्रिंक्स का सेवन, तेजी से घटेगा वजन!

परफेक्ट तंदूरी रोटी बनाते दिखें सोनू सूद, फैंन्स को 'सोनू दा ढाबा' पर आने के लिए किया आमंत्रित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Banana Flower Benefits: डिप्रेशन, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है केले के फूल का सेवन जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!