मानसून में वजन घटाने के काम आएंगे ये पांच बेहतरीन टिप्स

मानसून की बारिश का आनंद हर कोई लेना पसंद करता है क्योंकि, मानसून का मौसम आते ही तपती गर्मी से राहत मिलती है. यही वह मौसम है जब  चाट, पकौड़ा और स्ट्रीट फूड खाने का सबसे ज्यादा मन करता है.

मानसून में वजन घटाने के काम आएंगे ये पांच बेहतरीन टिप्स

खास बातें

  • मौसम परिवर्तन के दौरान आपकी प्रतिरक्षा में गिरावट आती है .
  • मानसून के दौरान आपको स्वस्थ भोजन खाने की सलाह दी जाती है.
  • मौसम की मांग के अनुसार अपने आहार की निगरानी करना आवश्यक है.

मानसून की बारिश का आनंद हर कोई लेना पसंद करता है क्योंकि, मानसून का मौसम आते ही तपती गर्मी से राहत मिलती है. यही वह मौसम है जब  चाट, पकौड़ा और स्ट्रीट फूड खाने का सबसे ज्यादा मन करता है. हालांकि, इस मौसम में एक समय में एक बार इन चीजों का सेवन करना बिल्कुल ठीक है लेकिन, एक से अधिक बार इन चीजों को खाने का प्रभाव जल्द ही आपको अपनी कमर पर दिखाई देने लगेगा. इसलिए भी मानसून के दौरान आपको स्वस्थ भोजन खाने की सलाह दी जाती है. मौसम परिवर्तन के दौरान आपकी प्रतिरक्षा में गिरावट आती है और मौसम की मांग के अनुसार अपने आहार की निगरानी करना आवश्यक है. अगर आप डाइट पर है तो अपने आहार में वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थो को शामिल कर सकते हैं जो आपके खाने की प्रबल इच्छा को तो शांत कर सकते हैं साथ ही एक-दो किलो वजन भी कम कर सकते हैं. बदलते मौसम में आपको अधिक सावधान रहते हुए इन सब बातों का भी ध्यान रखना जरूरी हैं कि आप कब, क्या खा रहे हैं.

वजन घटाने में मदद करती है पुदीने की चाय, बनाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

यहां कुछ मानसून डाइट टिप्स बताए गए हैं जो आपके वजन घटाने के लक्ष्य को आसान बना सकते हैं:

राइट स्नैक

जैसाकि हम पहले ही बता चुके हैं, चिकना पकौड़ा खाने में कोई नुकसान नहीं है लेकिन एक नियमित भाग में ही इनका सेवन करें. मानसून में भी स्वस्थ नाश्ता करना काफी आसान है. भुना हुआ भुट्टा, पॉपकॉर्न, फल कुछ ऐसे ही स्वस्थ विकल्प हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं. ये स्नैक्स कम कैलोरी वाले होते हैं और इनके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं.

oru8kh4o

खुद को हाइड्रेट रखें

हां, यह गर्मियों का अंतिम चरण है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पानी पीना कम कर दें. हाइड्रेशन विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है. यह वजन घटाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कई बार आपके मस्तिष्क को भूख और प्यास के संकेत मिलते है और आप खाना शुरू करते हैं, यह एहसास होने से पहले कि वास्तव में आप सिर्फ प्यासे थे. इसलिए पानी, जूस और हर्बल चाय का सेवन करें. अगर आप पानी पीते रहेंगे तो आप लंबे समय तक भरे रहेंगे.

मौसमी फल खाएं

अपने आहार में मौसमी फलों को शामिल करें, फल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत बनाए रखने और संक्रमण को दूर रखने में मदद करते हैं. कुछ फल जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं वे हैं जामुन, लीची, खरबूजा, आलूबुखारा, अनार, और स्ट्रॉबेरी. यह फल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि इनमें फाइबर होता है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं.

ptl5cke

High-Protein Diet: बेसन चीला को प्रोटीन-रिच बनाने का तरीका, यहां पढ़ें रेसिपी

अदरक की चाय पीएं लेकिन चीनी चेक करें

इस मौसम में एक कप गर्मागर्म अदरक की चाय पीने से आप हमेशा खुश हो जाते हैं. यह गले और इम्युनिटी के लिए फायदेमंद है. अदरक, लौंग, कालीमिर्च और दालचीनी डालकर बनाई जाने वाली यह चाय एंटीऑक्सिडेंट का खजाना है. अगर आप डेयरी और चीनी का सेवन नहीं कर रहे तो यह हर्बल चाय आपकी एक या दो किलो वजन कम करने में भी मदद कर सकती है.

सूप पीएं

सूप मानसून के लिए आदर्श हैं. आप अपनी पसंद की किसी भी सब्जी को सूप में डालकर उसे स्वादिष्ट बना सकते हैं. सूप पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, अपने सूप में जड़ी बूटियों और मसालों का उपयोग करने से बचे नहीं दरअसल वे प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं. सूप में पानी की मात्रा इतनी अधिक होती है जो बिना किसी कैलोरी के आपको हमेशा फुल रखने में मदद करता है. अगर पूर्ण रूप से पेट भरा हुआ महसूस करते तो यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद करेगा.

nvmc1vp

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


7 Best Easy Lauki Recipes: लौकी को इस तरह बनाएं दिलचस्प और आज से ही खाने में करें शामिल