इस सुपर आसान रेसिपी के साथ अलग-अलग रंगों में बनाएं मीठी बूंदी- Recipe Video

मीठी बूंदी को हमेशा एक 'प्रसाद' से जोड़ कर देखा जाता है. भले ही हम इसके मीठे और रसीले स्वाद को चखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते,

इस सुपर आसान रेसिपी के साथ अलग-अलग रंगों में बनाएं मीठी बूंदी- Recipe Video

खास बातें

  • बूंदी हमने मंदिर में प्रसाद के रूप में ही देखी है.
  • आप अलग-अलग रंगों में इन्हें बना सकते हैं.
  • बूंदी बनाने के लिए आपको बस कुछ बेसन चाहिए.

मीठी बूंदी को हमेशा एक 'प्रसाद' से जोड़ कर देखा जाता है. भले ही हम इसके मीठे और रसीले स्वाद को चखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते, लेकिन हमने वास्तव में इसे कभी भी मिठाई के विकल्प के रूप में नहीं सोचा था. चमकदार लाल बूंदी हमने मंदिर में प्रसाद के रूप में ही देखी है, चाहे हम इसे कितना भी पसंद करें. इस धारणा को बदलने के लिए, यहां हमारे पास मीठी बूंदी की एक रेसिपी है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं, वह भी अलग-अलग रंगों में - लाल, हरा और पीला!

यह पनीर मखनी पिज्जा किसी भी दिन ईविंग मील के लिए साबित होगा एकदम परफेक्ट (Recipe Inside)

रेसिपी वीडियो को फूड व्लॉगर अनन्या बनर्जी ने अपने यूट्यूबल चैनल पर पोस्ट किया है, और वह पूरी प्रक्रिया को काफी सरल बनाती हैं. बूंदी बनाने के लिए आपको बस कुछ बेसन चाहिए, कुछ खाने योग्य रंग और चाशनी के लिए चीनी. हालांकि, आप घी और इलायची पाउडर डालकर चाशनी को और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं.

boondi instagram

घर पर बनी मीठी बूंदी की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी:

एक बाउल में बेसन लें, उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा और 3/4 कप पानी डालें. इन सभी चीजों को मिलाकर स्मूद   बैटर बना लें. बैटर को तीन भागों में बांट लें. एक भाग में हरा फ़ूड कलर और दूसरे भाग में रेड फ़ूड कलर डालें, तीसरे भाग को वैसा ही रहने दें. बैटर को 10-15 मिनट के लिए रेस्ट करने दें.

इसी बीच एक कप चीनी की चाशनी बना लें. अब तलने के लिए तेल गरम करें. एक चौड़ी छलनी लें और उसमें से घोल को गरम हुए तेल में डालें. बूंदी को पेपर टॉवल पर निकाल लें. उबलती चीनी की चाशनी में थोड़ा सा घी, इलायची पाउडर और नींबू का रस मिलाएं. अब चाशनी में बूंदी डालकर 5 मिनट तक ढककर पकने दीजिए. ठंडा करके परोसें.

इस तरह परोसें या वनीला आइसक्रीम के स्कूप के साथ परोसें. आप इसके साथ अपनी खुद की मिठाई भी बना सकते हैं - जैसे संडे या पुडिंग.

यहां देखें मीठी बूंदी की पूरी रेसिपी:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Summer Special: गर्मी में पीना चाहते हैं कुछ रिफ्रेशिंग तो ट्राई करें यह इलाइची का शरबत- Recipe Inside