Vitamin E For Health: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर विटामिन ई की कमी को कर सकते हैं दूर

Vitamin E Natural Source: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए बहुत से विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता पड़ती हैं, और उन्हीं में से एक जरूरी विटामिन है, विटामिन ई. विटामिन ई शरीर को कई जरूरी तत्व देने के साथ-साथ स्किन और हेयर के लिए भी गुणकारी माना जाता है.

Vitamin E For Health: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर विटामिन ई की कमी को कर सकते हैं दूर

Vitamin E For Health: विटामिन ई को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रह सकते हैं.

खास बातें

  • विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.
  • मूंगफली विटामिन ई का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.
  • ब्रोकली में विटामिन ई पूर्ण रूप से पाया जाता है.

Vitamin E Natural Source: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए बहुत से विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता पड़ती हैं, और उन्हीं में से एक जरूरी विटामिन है, विटामिन ई. विटामिन ई (Vitamin E Source) शरीर को कई जरूरी तत्व देने के साथ-साथ स्किन और हेयर के लिए भी गुणकारी माना जाता है. विटामिन ई को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रह सकते हैं. विटामिन ई (Vitamin E For Health) में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. विटामिन ई की कमी से मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी महसूस होना आदि की समस्या हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको विटामिन ई से भरपूर कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो विटामिन ई की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

विटामिन ई से भरपूर हैं ये फूड्सः (Vitamin E Natural Food Source)

1. जैतूनः

जैतून में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जैतून को आप खाने में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको विटामिन ई की कमी है तो आप जैतून के तेल से बने खाने का सेवन कर सकते हैं.

Yellow Fruits Vegetable: सर्दियों में इन पीले रंग के फल और सब्जियों को डाइट में शामिल कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी

7eg329p

जैतून में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है.Photo Credit: iStock

2. एवोकाडोः

एवोकाडो एक ऐसा फल है जो न्यूट्रिएंट का भंडार है. इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. इतना ही नहीं एवोकाडो में विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में होता है, इसको डाइट में शामिल कर स्किन और शरीर को हेल्दी रख सकते हैं.

3. ब्रोकलीः

ब्रोकली को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन आप सलाद या सब्जी के रूप में कर सकते हैं, ब्रोकली में विटामिन ई पूर्ण रूप से पाया जाता है. इसलिए आप विटामिन ई कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. पपीताः

पपीते का सेवन करना वजन को कम करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि पपीते में विटामिन और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं, जो वजन के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं.

5. मूंगफलीः

मूंगफली को सर्दियों में सबसे अधिक खाया जाता है. और ये सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल जाती है. मूंगफली विटामिन ई का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसको डाइट में शामिल कर आप खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chicken Curry: देखें: 30-मिनट में कैसे बनाएं क्विक टेस्टी चिकन करी रेसिपी
Picnic Egg Recipe: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं टेस्टी और हेल्दी डिश तो ट्राई करें पिकनिक एग
Oats Manchurian: रेगुलर मंचूरियन को दें एक यूनिक ट्विस्ट और बनाएं टेस्टी ओट्स मंचूरियन
Benefits Of Singhara: सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के 5 कमाल के फायदे