Vegetables To Reduce Belly Fat: बैली फैट को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये 5 शानदार सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन!

Vegetables To Reduce Belly Fat Fast: मोटापा आज के समय में एक गंभीर समस्या है. मोटापे की चपेट में आज हर वर्ग है सबसे ज्यादा तो युवा वर्ग मोटापे की समस्या से परेशान है. मोटापा बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. बैली फैट को कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में थोड़े बदलाव की जरूरत है.

Vegetables To Reduce Belly Fat: बैली फैट को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये 5 शानदार सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन!

Reduce Belly Fat: अक्सर खराब दिनचर्या और प्रॉपर वर्कआउट न होने की वजह से बैली फैट बढ़ जाता है.

खास बातें

  • खीरे को फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है.
  • बींस आपके वजन को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है.
  • ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन-सी होता है.

Vegetables To Reduce Belly Fat Fast: मोटापा आज के समय में एक गंभीर समस्या है. मोटापे की चपेट में आज हर वर्ग है सबसे ज्यादा तो युवा वर्ग मोटापे की समस्या से परेशान है. मोटापा बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. दरअसल हम अपनी लाइफ में इतने बीजी है कि हम अपने स्वास्थ्य के प्रति ही लापरवाह हो गए हैं. समय की कमी के चलते हम फास्ट फूड्स और पैक्ड फूड का ज्यादा सेवन करते हैं जो न केवल स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है बल्कि वजन बढ़ने का भी कारण है. आपको बता दें कि वजन को कम करना आसान है. लेकिन बैली फैट को कम करना इतना आसान नहीं हैं. बैली फैट, पेट की चर्बी, पेट में अधिक मात्रा में फैट जमा होने के कारण बैली फैट की समस्या होती है. जिसे कम करना इतना आसान नहीं है, लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं. बैली फैट को कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में थोड़े बदलाव की जरूरत है. आपको अपनी डाइट में ऐसे हेल्दी फूड्स को शामिल करने की आवश्यकता है. जो आपके वजन को आसानी से घटा सके. अक्सर खराब दिनचर्या और प्रॉपर वर्कआउट न होने की वजह से बैली फैट बढ़ जाता है. जो न सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करता है. बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताते हैं जो बैली फैट को कम करने में मददगार हैं.

 

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच सब्जियांः

1. गोभीः

गोभी एक ऐसी सब्जी है जो न केवल स्वाद बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. गोभी में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-सी होता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही बैली फैट को भी बर्न करता है. गोभी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

2. खीराः

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. खीरे को फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके सेवन से बैली फैट को कम कर सकते हैं. खीरे में 80 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो गर्मियों में शरीर को डी-हाइड्रेट होने से बचा सकता है.

hh0lar5g

खीरे को फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके सेवन से बैली फैट को कम कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. पालकः

बैली फैट को कम करने के लिए पालक एक परफेक्ट सब्जी है. न्यूट्रियन्स से भरपूर होने के साथ ही इसमें फाइबर भी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. फाइबर के अलावा, पालक विटामिन ए, सी और के, मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर होता है. फैट कम करने के लिए आप अपनी डाइट में पालक को शामिल कर सकते हैं. 

4. बीन्सः

बींस को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बीन्स के सेवन से मांसपेशियां मजबूत और पाचन को ठीक रखा जा सकता है. बींस आपके वजन को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है.

5. ब्रोकलीः

ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन-सी होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, और शरीर के फैट को बर्न करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा यह पाचन को बेहतर करने में भी मदद कर सकता है. ब्रोकली को आप सूप सब्जी और सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

ताजा लेख

Black Coffee For Health: मेमोरी को बढ़ाने और वजन को घटाने के लिए कॉफी का करें सेवन, जानें ब्लैक कॉफी पीने के 5 जबरदस्त फायदे!

Poha Finger Snack: सिर्फ 15 मिनट में तैयार करें चटपटा पोहा फिंगर स्नैक, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Mahashivratri Vart 2021: महाशिवरात्रि व्रत में इस बार करें इन पांच स्वादिष्ट व्यंजनों का सेवन

Amritsari Fish : पंजाबी खाना खाने के ​हैं शौकीन तो इस तरह घर पर बनाएं अमृतसरी फिश- Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Sandalwood For Skin: स्किन की हर समस्या का समाधान है चंदन, जानें इस्तेमाल करने के आसान तरीके!