गर्मियों में बार-बार खराब हो जाता है पेट तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, पूरी गर्मी रहेंगे सेहतमंद

Upset Stomach Remedies: गर्मियों में बार-बार होता है पेट खराब तो इन चीजों का करें सेवन. चावल, दही, सिरका जैसी चीजें पेट की समस्याओं को दूर करने में हैं मददगार.

गर्मियों में बार-बार खराब हो जाता है पेट तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, पूरी गर्मी रहेंगे सेहतमंद

Upset Stomach Remedies: पेट खराब में क्या खाएं.

Upset Stomach Foods In Hindi: गर्मियों के मौसम में अक्‍सर पेट खराब हो जाता है इसकी एक वजह शरीर में पानी कमी है. कई बार बाहर का चटर-पटर खा लेने से भी पेट खराब हो जाता है. पेट खराब होने की वजह से समझ में नहीं आता कि क्या खाएं जो हमारे पेट के लिए अच्छा हो जिसे खाकर पेट में कोई परेशानी न हो. अगर आप भी इसी तरह की परेशानी का जवाब खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो गर्मी के मौसम में हमारे पेट को सही रखने में मददगार हैं. आपको बता दें कि सेहतमंद रखने में हमारा पेट अहम भूमिका निभाता है. पेट का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. क्योंकि अगर हमारा पेट सही है तो हम कई समस्याओं से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पेट को सही रखने के लिए क्या खाएं.

पेट को सही रखने के लिए क्या खाएं- (Pet Kharab Hone Par Kya Khaye) 

1. चावल-

पेट खराब होने पर स्‍टार्च से भरा फूड खाएं जैसे, चावल. अगर आपका पेट खराब है तो आप चावल को दही के साथ मिक्‍स करके खा सकते हैं. ये पेट को राहत पहुंचाने के अलावा पेट को ठंडा रखने में भी मददगार है. 

ये भी पढ़ें- रात को पानी में भिगो दें मेथी के बीज और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, सेहत को मिलेंगे ये चमत्कारिक लाभ

 Latest and Breaking News on NDTV

2. केला-

पेट खराब होने पर केले का सेवन फायदेमंद माना जाता है. केला में पोटैशियम और इलेक्‍ट्रॉलाइट होता है. जो पानी की कमी को पूरा करने में मददगार है. केला खाने से शरीर में एनर्जी को बढ़ाने और डायरिया से बचने में मदद मिल सकती है.

3. सेब का सिरका-

एक चम्मच सेब के सिरके को एक कप गरम पानी और शहद में मिला कर पीने से पेट खराब होने और पेट गैस की समस्या से बचा जा सकता है.

Acidity: Causes, Symptoms and Treatments (in Hindi) | एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)