Soaked Haldi: एक्सपर्ट से जानें हेल्दी पाचन के लिए भीगी हल्दी कैसे बनाएं- Recipe Inside

Turmeric For Digestion: सदियों से हल्दी हमारे डेली लाइफ का हिस्सा रही है. यह हर इंडियन किचन में किसी भी डिश में कलर और टेक्स्चर लाने के लिए बड़े पैमाने पर उपयोग की जाती है.

Soaked Haldi: एक्सपर्ट से जानें हेल्दी पाचन के लिए भीगी हल्दी कैसे बनाएं- Recipe Inside

Soaked Haldi: हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है.

खास बातें

  • हल्दी अपने रिच न्यूट्रिएंट प्रोफाइल के लिए भी फेमस है.
  • हल्दी को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • सर्दियों में भीगी हल्दी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

Turmeric For Digestion: सदियों से हल्दी हमारे डेली लाइफ का हिस्सा रही है. यह हर इंडियन किचन में किसी भी डिश में कलर और टेक्स्चर लाने के लिए बड़े पैमाने पर उपयोग की जाती है. वह सब कुछ नहीं हैं. हल्दी अपने रिच न्यूट्रिएंट प्रोफाइल के लिए भी फेमस है. यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो हमारे पूरे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में मदद करती है. यही कारण है कि यह ट्रेडिशनल मेडिकल प्रेक्टिस में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा, हमने कई बीमारियों में घरेलू उपचार के रूप में इसके व्यापक उपयोग को देखा है. इसे ध्यान में रखते हुए, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफ कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने एक क्विक टिप साझा की कि बेहतर पाचन के लिए हल्दी का सेवन कैसे किया जा सकता है.

lonvi318

सर्दी का मौसम पेट से जुड़ी कई समस्याओं को साथ लाता है- इनमें से एक है पाचन क्रिया का धीमा होना. सर्दियों के दौरान, हमारा शरीर गर्मी और एनर्जी की बचत करता है, जिससे मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. यही कारण है कि विशेषज्ञ सुचारू पाचन को बढ़ावा देने के लिए सही तरह का खाना खाने की सलाह देते हैं. ल्यूक कॉटिन्हो के अनुसार ऐसा ही एक फूड है, भीगी हुई हल्दी. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने कहा, फ्रेश हल्दी, फ्रेश नींबू, अदरक, पिंक नमक और तुलसी के साथ पानी में भिगोकर पाचन और "बाकी सब कुछ" को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. आप इसमें 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर भी मिला सकते हैं.

उन्होंने आगे निर्देश दिया कि मिक्स को तीन दिनों के लिए एक एयर-टाइट मेसन जार में भिगोएं और अपने मील के साथ एक दिन में एक टुकड़े का आनंद लें. उन्होंने यह भी कहा, "यदि यह आपके लिए उपयुक्त है तो यह लें, यदि यह नहीं है, तो इसे न लें."

"फ्रेश हल्दी, यलो गोल्ड, लगभग हर सूजन की बीमारी, इम्यूनिटी आदि में वैज्ञानिक रूप से प्रलेखित भूमिकाएं .... यह वह मौसम है, इसे फ्रेश लें, आप कटी अदरक, फ्रेश नींबू, पिंक साल्ट और कुछ गार्डन फ्रेश तुलसी एड करें. (ऑप्शनल)  ... इसे काट कर एक मेसन जार में पानी के साथ भिगो दें, और 1 टीस्पून सेब साइडर सिरका मिला सकते हैं ... इसे फ्रिज में 3 दिनों के लिए डाइट बंद कर रखें, अपने मील के साथ एक या अधिक टुकड़े का आनंद लें ... .पाचन से लेकर बाकी सब कुछ ... अगर यह आपके लिए उपयुक्त है तो यह ले, अगर यह नहीं है, तो नहीं ले .... इसे एक साथ रखने में 10 मिनट से भी कम समय लगता है ... और हां इसका टेस्ट बहुत अच्छा है .. ..जब मैं इसे बेहतर अब्जप्शन के लिए लेता हूं तो मैं इसके ऊपर कुछ फ्रेश काली मिर्च पाउडर छिड़कना पसंद करता हूं .... आप में से कितने लोग वाटर फ्रेश हल्दी के उपयोग से लाभान्वित हुए हैं ...." पूरी पोस्ट पढ़ें. 

पोस्ट पर एक नजरः

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chicken Ramen: कुछ यूनिक और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें चिकन रामन रेसिपी
Batan Papdi Chaat: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं सिंधी-स्टाइल बाटन पापड़ी चाट
Dal And Legumes Benefits: डाइट में करें इन चार दाल और फलियों को शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे
Radish Leaves Juice Benefits: सर्दियों में मूली के पत्तों का जूस पीने के अद्भुत फायदे