Popular Street Foods: स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन हैं तो जरूर ट्राई करें ये 5 हेल्दी ऑप्शन

Top 5 Desi Street Foods: स्ट्रीट फूड का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन ज्यादातर लोगों का ये मानना है कि सभी स्ट्रीट फूड अनहेल्दी होते हैं. आपको बता दें कि सभी स्ट्रीट फूड अनहेल्दी नहीं होते हैं. यहां तक कि कुछ फूड ऐसे भी हैं जो स्वाद और सेहत से भरपूर माने जाते हैं.

Popular Street Foods: स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन हैं तो जरूर ट्राई करें ये 5 हेल्दी ऑप्शन

Desi Street Foods: कुछ फूड ऐसे भी हैं जो स्वाद और सेहत से भरपूर माने जाते हैं.

Top 5 Desi Street Foods: स्ट्रीट फूड का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन ज्यादातर लोगों का ये मानना है कि सभी स्ट्रीट फूड अनहेल्दी होते हैं. आपको बता दें कि सभी स्ट्रीट फूड अनहेल्दी नहीं होते हैं. यहां तक कि कुछ फूड ऐसे भी हैं जो स्वाद और सेहत से भरपूर माने जाते हैं. तो अगर आप भी स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन हैं लेकिन सिर्फ इसलिए नहीं खाते कि ये अनहेल्दी हैं, तो आपको आज कुछ ऐसे स्ट्रीट फूड की लिस्ट बता रहे हैं, जिसे आप खाने से मना कर कर सकते हैं. क्योंकि इन फूड्स का सेवन करने से आपके वजन पर कोई असर नहीं पड़ने वाला. अगर आप वजन बढ़ने के डर से स्ट्रीट का सेवन नहीं करते हैं तो आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

यहां हैं हेल्दी स्ट्रीट फूड ऑप्शन- Here Are 5 Street Food Options:

1. पनीर टिक्का-

अगर आप पनीर खाने के शौकीन हैं तो स्नैक्स के तौर पर आप पनीर टिक्का खा सकते हैं. पनीर प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पनीर टिक्का एक हेल्दी स्ट्रीट फूड आइटम में से एक है. 

Matar Dhokla: शाम के नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो झटपट बनाएं मटर ढोकला

4pv9u24

2. फ्रूट चाट-

आपने स्ट्रीट वेंडर को फ्रूट चाट बेचते खूब देखा होगा. क्योंकि ये सेहत और स्वाद से भरपूर माना जाता है. तो अगर आप स्ट्रीट फूड में कुछ हेल्दी और टेस्टी खाना चाहते हैं, तो आप फ्रूट चाट का सेवन कर सकते हैं. 

3. दाल मोंठ चाट-

अगर आप चटपटा खाना पसंद करते हैं. तो आपके लिए दाल मोंठ चाट एक अच्छा ऑप्शन बन सकती है. इसे टमाटर, प्याज, पनीर, मसाले और उबली मूंग दाल से तैयार किया जाता है, जो स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है.

4. ढोकला-

ढोकला एक गुजराती डिश है, जिसे लगभग पूरे देश में पसंद किया जाता है. ढोकला एक लाइट स्नैक्स है, जिसे आप ब्रेकफास्ट, स्नैक्स में खा सकते हैं. ये प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है.

5. कॉर्न चाट-

कॉर्न को गुणों का भंडार कहा जाता है. कॉर्न में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. आप कॉर्न चाट को अपने स्नैक्स टाइम में खा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.