How To Get Rid Of Cavities: दांतों की सड़न को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय!

Tooth Decay Prevention: दांतों की सड़ने को मेडिकल की भाषा में दांतों में पुराना इन्फेक्शन कहा जाता है. दांतों में सड़न की समस्या होना सामान्य है. लेकिन अगर यह परेशानी अभी शुरू ही हुई है तो इसे रोका जा सकता है.

How To Get Rid Of Cavities: दांतों की सड़न को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय!

Tooth Decay: बैक्टीरिया फूड्स के अवशेष से प्लाक का निर्माण करते हैं.

खास बातें

  • लौंग को एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • दांतों की सड़न कम करने के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • दांतों की सड़न को दूर करने में नमक पानी का कुल्ला मददगार माना जाता है.

Tooth Decay Prevention: दांतों की सड़ने को मेडिकल की भाषा में दांतों में पुराना इन्फेक्शन कहा जाता है. दांतों में सड़न की समस्या होना सामान्य है. जो लोग चॉकलेट, बिस्कुट, पिज्जा, बर्गर समेत अन्य सॉफ्ट ड्रिंक व फूड में व्हाइट शुगर का इस्तेमाल अधिक करते हैं उनमें ये समस्या ज्यादा देखी जाती है. क्योंकि व्हाइट शुगर एसिड बनाती जिससे दांतों में सड़न होती है. वैसे तो इसके ज्यादा मामले बच्चों में देखने को मिलते हैं लेकिन कई किशोरों और वयस्कों को भी यह दिक्कत हो सकती है. दांतों से संबंधित विशेषज्ञों के मुताबिक कार्बोहाइड्रेट चीजें खाने से और इनका दांतों में चिपके रह जाने के कारण वहां पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. यह बैक्टीरिया फूड्स के अवशेष से प्लाक का निर्माण करते हैं. प्लाक में मौजूद एसिड के कारण दांतो की ऊपरी परत प्रभावित होने लगती है, जिसके कारण सड़न की समस्या होने लगती है. सामान्य तौर पर डॉक्टर सड़ चुके दांतो को निकाल देते हैं लेकिन अगर यह परेशानी अभी शुरू ही हुई है तो इसे रोका जा सकता है. दांतों की सड़न को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. 

 

दांतों की सड़न को दूर करने के घरेलू उपायः

1. लौंगः

लौंग एक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से मिल जाएंगी. लौंग को एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है. दांतों में दर्द हो या सड़न की समस्या, दोनों ही मामले में लौंग का उपयोग फायदेमंद माना जाता है. लौंग के तेल को दांतों पर लगाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Teeth Care Diet: दांतों को बनाना है चमकदार तो इन 5 फलों का करें सेवन!

kfas25a8

लौंग को एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. नीमः

पुराने समय में दांतो को साफ करने के लिए नीम के दातूनों का प्रयोग किया जाता था. आपको बता दें कि नीम में एंटीबैक्टीरियल गुणों के साथ फाइबर भी मौजूद होता है जो दांतो पर प्लाक जमने से रोकता है. दांतों की सड़न और दर्द को कम करने के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3.नमक पानीः

दांतों की सड़न को दूर करने के लिए नमक और पानी का कुल्ला करना चहिए. आयुर्वेद विशेषज्ञों की मानें तो सड़न को दूर करने में नमक पानी का कुल्ला काफी मददगार माना जाता है. रात में सोने से पहले नमक पानी का कुल्ला करने से दांतों की सड़क को कम किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss Foods: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें, तेजी से घटेगा वजन!

Viral : जामा मस्जिद के नजदीक मिलने वाली यह बटर कॉफी इंटरनेट पर हुई वायरल, यहां देखें वीडियो

Viral: ग्वालियर के इस स्टाल का पोहा सर्व करने का तरीका क्यों हो रहा है इंटरनेट पर वायरल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Shah Rukh Khan: शाहरुख खान ने अपने टॉप हेल्थ और फूड सीक्रेट का किया खुलासा