Tips To Store Lemon: इस तरह करें नींबू को स्टोर एक दो दिन नहीं, हफ्तों रहेंगे फ्रेश

5 Tips To Store Lemon: नींबू का नेचर एसिडिक होता है, जिस वजह से इन्हें सही तापमान में स्टोर करना बेहद जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते तो हो सकता है कि नींबू जल्दी खराब हो जाएं.

Tips To Store Lemon: इस तरह करें नींबू को स्टोर एक दो दिन नहीं, हफ्तों रहेंगे फ्रेश

Tips To Store Lemon: नींबू को स्टोर करने के आसान तरीके.

गर्मी हो या सर्दी नींबू भारतीय किचन में मौजूद एक ऐसी सामग्री है जिसे हर मौसम में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. असल में नींबू के साथ एक समस्या रहती है अगर मार्केट से ज्यादा मात्रा में नींबू ले आते हैं, तो ये कुछ ही समय में सूख जाते हैं. अगर आप भी इसी तरह की समस्या से परेशान हैं तो हमने आपको कवर किया है. आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर एक दो दिन नहीं बल्कि, हफ्तों तक नींबू को फ्रेश रख सकते हैं. तो चलिए बिना देरी करते हुए जानते हैं उन आसान टिप्स के बारे में.

लंबे समय तक नींबू को फ्रेश रखने के लिए ऐसे करें स्टोर- How To Keep Lemon Fresh For A Long Time:

1. तेल से- 

नींबू को लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं, तो आप इन पर हल्का तेल लगाकर इन्हें एक डिब्बे में रख दें. और फिर इसे फ्रिज में रख दें ऐसा करने से नींबू को कई दिनों तक फ्रेश रखा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें-  Gulkand Ice Cream: आइसक्रीम में चाहते हैं यूनिक फ्लेवर तो एक बार जरूर ट्राई करें गुलकंद आइसक्रीम, स्वाद ऐसा की भूल नहीं पाएंगे आप...

Latest and Breaking News on NDTV

2. फॉयल पेपर-

फॉयल पेपर का इस्तेमाल आमतौर पर खाना को पैक करने में किया जाता है. लेकिन आप घर पर नींबू को स्टोर करके रखना चाहते हैं तो एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एल्युमिनियम फॉयल में नींबू को लपेटने से नमी को बाहर निकलने से रोकने में मदद मिल सकती है. जिससे नींबू को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  Boiled Chana Benefits: रोजाना सुबह उबले चने खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां जानें कैसे करें सेवन

3. एयर टाइट कंटेनर-

नींबू को स्टोर करके रखने के लिए एयर टाइट कंटेनर सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. आप नींबू को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो नींबू को धो लें और सूखा लें फिर एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रीज में रख दें. इससे लंबे समय तक नींबू फ्रेश रहेंगे. 

4. जिप-लॉक बैग-

जीप लॉक बैग में नींबू को रखने से ये लंबे समय तक फ्रेश बने रहते हैं. अगर आप नींबू को स्टोर करके रखना चाहते हैं तो जिप-लॉक बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आसानी से आपको बाजार में मिल जाएंगे.

ये भी पढ़ें-  Mahalakshmi Vrat 2023: कब रखा जाएगा महालक्ष्मी व्रत? जानें पूजन विधि और भोग रेसिपी

5. कांच का जार-

नींबू को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप कांच के जार का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कांच का जार लें इसमें पानी भर लें और नींबू को डालकर इसे फ्रिज में रख दें इससे नींबू कई दिनों तक फ्रेश बने रहेंगे. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)