Thyroid Diet Foods: थायराइड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Thyroid Diet Foods: थायराइट की बीमारी में लोगों का अचानक से वजन बढ़ना, गले में सूजन, बालों का झड़ना और हार्ट की स्पीड में बदलाव होना आदि शामिल हैं. थायराइड एक मेटाबॉलिज्म से जुड़ी बीमारी भी मानी जाती है.

Thyroid Diet Foods: थायराइड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Thyroid Diet Foods: थायराइट की बीमारी में लोगों का अचानक से वजन बढ़ने लगता है.

खास बातें

  • थायराइट की बीमारी में लोगों का अचानक से वजन बढ़ने लगता है.
  • आयोडीन थायराइड से बचाने का काम कर सकता है.
  • अनाज में अधिक मात्रा में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर के गुण होते हैं

Thyroid Diet Foods: थायराइड एक प्रकार की गले की बीमारी होती है. जिसके बारे में लोगों को शुरुआत में पता नहीं चल पाता. यह गले में एक पतली तिल्ली के समान आकार की ग्रंथि होती है. थायराइड दो प्रकार का होता है, हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइड, थायराइट की बीमारी में लोगों का अचानक से वजन बढ़ना, गले में सूजन, बालों का झड़ना और हार्ड की स्पीड में बदलाव होना आदि समस्या हो सकती है. थायराइड की समस्या महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है. ये बीमारी शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है. थायराइड की बीमारी से बचने के लिए अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों को शामिल करें.

थायराइड की बीमारी से बचाने में मदद करते हैं ये 5 फूड्सः

1. डेयरी प्रोड्क्टः

डेयरी प्रोड्क्ट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते है. जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं और थायराइड के रोगियों को इस बीमारी से बचाने में मदद कर सकते हैं.

2. फलः

फलों मे एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. जिससे आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं, थायराइड के रोगियों को अपनी डाइट में फलों का अधिक सेवन करना चाहिए.

weight loss thyroid dietथायराइड में पोषण के गुणों से भरपूर आहार को शामिल करें.

3. मछलीः

थायराइड के रोगियों को, जो नॉनवेज खाना पसंद करते हैं, उन्हे अपनी डाइट में मछली को शामिल करना चाहिए. क्योंकि समुद्री मछली जैसे, सेलफिश और झींगा इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो थायराइड के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Cancer Prevention Foods: कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

4. आयोडीनः

थायराइड आयोडीन की कमी के कारण भी हो सकता है. इसलिए अपने खाने में आयोडीन का सेवन करें. आयोडीन थायराइड से बचाने का काम कर सकता है.

5. अनाजः

अनाज में अधिक मात्रा में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर के गुण मौजूद होते हैं. जो थायराइड की समस्या से बचाने में मदद कर सकते हैं. अनाज में आप ब्राउन राइस, जई, मकई आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

How To Increase Breast Milk: मां के दूध को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए इन 7 चीजों को डाइट में करें शामिल!

High-Protein Diet: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर बनाएं, सोया दो प्याजा की टेस्टी डिस!

Acidity Pain In Chest: सीने की गैस से कैसे पाएं छुटकारा? अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Mosambi Juice Recipe: मोसम्बी जूस में अलग टेस्ट चाहते हैं, तो घर पर ट्राई करें ये आसान रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Strong Bones: हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मददगार हैं ये 4 फूड्स!