विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 24, 2023

Himachali Mahni: रसम और बंगाली टोक में क्या है अंतर कैसे करें हिमाचली महनी तैयार? यहां देखें रेसिपी

Himachali Mahni: महनी एक लाइट और स्वादिष्ट करी है, जो इमली के पल्प, लाल मिर्च और कुछ मसालों से बनाई जाती है. इसे आमतौर पर चावल और सूखी सब्जी के साथ गर्मागर्म सर्व किया जाता है.

Read Time: 4 mins
Himachali Mahni: रसम और बंगाली टोक में क्या है अंतर कैसे करें हिमाचली महनी तैयार? यहां देखें रेसिपी
Himachali Mahni: कैसे बनाएं हिमाचली महनी रेसिपी.

अब तक आप सभी पहाड़ी खान-पान की कल्चर से परिचित हो चुके होंगे. चाहे वह उत्तराखंड हो, हिमाचल प्रदेश हो, उत्तरी बंगाल हो, या भारत का कोई भी पर्वतीय क्षेत्र हो, हर जगह कुछ यूनिक व्यंजन हैं जो इसकी जीवंतता को बढ़ाते हैं. यदि आप बारीकी से देखेंगे, तो आपको पता चलेगा कि पहाड़ी खाना सादा, रस्टिक और ज्यादातर लोकल प्रोड्यूज से बना होता है. यह हिमाचली डिशेज के लिए भी सच है. यह धीमी गति से पकाया जाता है और इसमें लौंग, इलायची, लाल मिर्च और हल्दी जैसे मसालों का भारी उपयोग होता है. आपको लगभग हर रेसिपी में कुछ तीखापन भी मिलेगा, क्योंकि यह आपको गर्म रखते हुए फूड को पचाने में आसान बनाता है. इस लेख में, हम ऐसे ही एक हिमाचली डिश के बारे में बात करेंगे, जिसे महनी कहा जाता है- इमली और मसालों से बना एक स्टू

महनी क्या है? यह साउथ इंडियन रसम और बंगाली टोक से कैसे अलग है? What Is Mahni? How Is It Different From South Indian Rasam And Bengali Tok?

महनी एक लाइट और स्वादिष्ट करी है, जो इमली के पल्प, लाल मिर्च और कुछ मसालों से बनाई जाती है. इसे आमतौर पर चावल और सूखी सब्जी के साथ गर्मागर्म सर्व किया जाता है.

अब, आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि यह रसम या बंगाली समर डिलाइट. टोक के समान लगता है. ठीक है, हम सहमत हैं कि इन तीनों को दूर के चचेरे भाई-बहन कहा जा सकता है, लेकिन हर की अपनी यूनिक स्पेशलिटी हैं, जो उन्हें दूसरों से अलग बनाती हैं.

जबकि महनी आमतौर पर ग्रेवी के लिए आधार के रूप में इमली का उपयोग करती है, रसम के लिए यह उबली हुई दाल है. दूसरी ओर, बंगाली टोक मुख्य रूप से समर डिश है जिसका लोग खाने के बाद ठंडाई और ड्रिंक के रूप में आनंद लेते हैं. आप रसम को ड्रिंक के रूप में भी ले सकते हैं. लेकिन महनी को चावल के साथ मिलाकर खाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Gongura Chicken Curry: चिकन खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें ये मसालेदार गोंगुरा चिकन करी

घर पर हिमाचली महनी कैसे बनाएं: How To Make Himachali Mahni At Home:

आपको इंटरनेट पर महनी की अलग-अलग रेसिपी मिल जाएंगी. यहां, हमें आपके लिए एक रेसिपी मिली है, जिसे शेफ अनाहिता धोंडी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया है.

डिश बनाने के लिए शेफ अनाहिता ने इमली का गूदा, देगी मिर्च, सरसों के बीज, हरी मिर्च, बेसन, गुड़ पाउडर और कुछ मसालों का इस्तेमाल किया. वह आपके फूड के लिए एकदम सही खट्टा-मीठा साइड डिश तैयार करने के लिए सभी सामग्रियों को सावधानीपूर्वक मिश्रित करती है और हिलाती है, उबालती है और उबालती है. आत्मा को सुखदायक लगता है, है ना? तो बिना किसी देरी के, इस रेसिपी को आज़माएं और अपने और फैमिली के लिए एक स्वादिष्ट फूड तैयार करें.

हिमाचली महनी की पूरी रेसिपी वीडियो यहां देखें:

ये भी पढ़ें: Kadha for Winter: सर्दी-खांसी ही नहीं इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार है इन दो चीजों से बना काढ़ा, फटाफट नोट करें रेसिपी

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Himachali Mahni: रसम और बंगाली टोक में क्या है अंतर कैसे करें हिमाचली महनी तैयार? यहां देखें रेसिपी
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;