Skin Care Tips: गर्मियों के मौसम में इन पांच चीजों से रखें अपनी त्वचा का ध्यान, नहीं होगा स्किन को कोई नुकसान!

Summer Skin Care Tips: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि गर्मी में त्‍वचा का ज्यादा ध्यान रखा जाए. गर्मियों के मौसम में स्किन का ध्यान रखना काफी चुनौती भरा होता है. चिलचिलाती धूप और गर्मी त्‍वचा को कई तरीके से नुकसान पहुंचा सकती है.

Skin Care Tips: गर्मियों के मौसम में इन पांच चीजों से रखें अपनी त्वचा का ध्यान, नहीं होगा स्किन को कोई नुकसान!

Skin Care Tips: गर्मी का मौसम आते ही चेहरे पर पसीना, सूखापन, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, हीट रैशेस जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

खास बातें

  • एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.
  • चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर को भी इस्तेमाल में ले सकते हैं
  • दही को त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

Summer Skin Care Tips: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि गर्मी में त्‍वचा का ज्यादा ध्यान रखा जाए. गर्मियों के मौसम में स्किन का ध्यान रखना काफी चुनौती भरा होता है. चिलचिलाती धूप और गर्मी त्‍वचा को कई तरीके से नुकसान पहुंचा सकती है. धूप की तेज किरणें, बढ़ती धूल और प्रदूषण से त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. असल में गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर का ध्यान रखना जितना जरूरी होता है उतना ही त्वचा का ध्यान रखना जरूरी होता है. इसके लिए आपको छोटी से लेकर बड़ी आदतों को पर ध्यान देना होगा. दरअसल गर्मी का मौसम आते ही चेहरे पर पसीना, सूखापन, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, हीट रैशेस जैसी समस्याएं होने लगती हैं. और इनको दूर करने के लिए हम मंहगे-मंहगे फेशवॉस और साबुन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार ये ड्राई स्किन और चेहरे पर रैशैज जैसी समस्याओं का कारण बन सकते हैं. लेकिन इन सब के बगैर भी इन समस्याओं से बचा जा सकता है, वो भी घर में मौजूद कुछ चीजों को अपना कर. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घरेलू उपायों के बारे में जिनको अपना कर आप त्वचा को हेल्दी रख सकते हैं.

त्वचा को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये घरेलू उपायः

1. एलोवेराः

एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है जिससे त्वचा को हेल्दी रखा जा सकता है. 

home remedies for sunburns

एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. Photo Credit: iStock

2. नींबूः

नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू में विटामिन सी नहीं बल्कि कई अन्य विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आ जाती है. इतना ही नहीं इससे चेहरे की गंदगी को भी साफ किया जा सकता है. 

3. टमाटरः

चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर को भी इस्तेमाल में ले सकते हैं. टमाटर को एक चम्मच दूध और नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बना लें. और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा के कुछ देर बाद धो लें इससे चेहरे को क्लीन और चमकदार बनाया जा सकता है. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4.  नारियल तेलः

चेहरे की गंदगी और मेकअप को साफ करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे चेहरे को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा और चेहरे को मुलायम और चमकदार भी बनाया जा सकता है. 

5. दहीः

दही को त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं. इतना ही नहीं ये टैनिंग हटाने में भी बेहद कारगर है. दही का इस्तेमाल कर त्वचा को हेल्दी रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Pink Salt Benefits: ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस और दर्द को दूर करने में मददगार है सेंधा नमक, जानें 7 जबरदस्त लाभ

Lemon Peel Benefits: सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभदायक है नींबू के छिलके का इस्तेमाल, जानें ये 5 हैरान करने वाले फायदे!

बचे हुए दही के साथ घर पर आसानी से बनाएं लाइट एंड टेस्टी 'पापड़ की सब्जी-Recipe Inside

Worst Foods For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक है इन 7 फूड्स का सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Breakfast: इन पांच बेहतरीन चीला रेसिपीज को अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल