Strawberry For Health: मोटापा से लेकर पाचन तक, स्ट्रॉबेरी खाने के अद्भुत फायदे

Strawberry Health Benefits: स्ट्रॉबेरी एक रसीला स्वादिष्ट फल है ये दिखने में छोटा सा लाल रंग का होता है. लेकिन इस छोटे से फल के फायदे बड़े-बड़े हैं. स्ट्रॉबेरी को बहुत से व्यंजन में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इससे कई तरह की डिश बनाई जा सकती है.

Strawberry For Health: मोटापा से लेकर पाचन तक, स्ट्रॉबेरी खाने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Strawberry: स्ट्रॉबेरी को डाइट में शामिल कर कई फायदे पा सकते हैं.

खास बातें

  • स्ट्रॉबेरी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • स्ट्रॉबेरी का सेवन आमतौर पर कच्चा और फ्रेश किया जाता है.
  • स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Strawberry Health Benefits: स्ट्रॉबेरी एक रसीला स्वादिष्ट फल है ये दिखने में छोटा सा लाल रंग का होता है. लेकिन इस छोटे से फल के फायदे बड़े-बड़े हैं. स्ट्रॉबेरी (Benefits Of Strawberry) को बहुत से व्यंजन में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इससे कई तरह की डिश बनाई जा सकती है. असल में स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले गुण जैसे, विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल कंपाउंड सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. स्ट्रॉबेरी (Strawberry Health Benefits) को आमतौर पर कच्छा और फ्रेश खाया जाता है. इसको दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है. तो आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी से मिलने वाले फायदों के बारे में.

स्ट्रॉबेरी खाने से मिलने वाले फायदेः (Health Benefits Of Eating Strawberry)

1. पाचनः

पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो स्ट्रॉबेरी को डाइट में शामिल करें. स्ट्रॉबेरी फाइबर से भरपूर है, इसलिए यह कब्ज के इलाज में मदद कर सकती है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर पाचन संबंधी परेशानी को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

5almul8g

पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो स्ट्रॉबेरी को डाइट में शामिल करें. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

3. मोटापाः

स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है. इसमें नाइट्रेट की मात्रा भी पाई जाती है, जो ब्लड के साथ मिलकर बॉडी में ऑक्सीजन के प्रवाह को कंट्रोल कर सकती है. 

4. दांतः

दांतों का पीलापन दूर करने और दांतों को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करें, स्ट्रॉबेरी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Brinjal Health Benefits: सर्दियों में बैंगन खाने के 6 अद्भुत फायदे
Iron Rich Winter Food: सर्दियों में खूब खाएं ये पांच चीजें नहीं होगी खून की कमी
Soaked Nuts And Seed: ठंड में भिगोकर करें इन चार चीजों का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Foods For Allergy: सर्दियों में एलर्जी की समस्या कर रही है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

अन्य खबरें