विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 16, 2018

अपनाएंगे ये टिप्स तो झाइयां रहेंगी दूर, स्किन करेगी ग्लो

ज्यादातर महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद या किसी भी हार्मोनल बदलाव के बाद झाइयां आ जाती हैं. यह चेहरे पर आंखों के नीचे ज्यादा होती हैं.

अपनाएंगे ये टिप्स तो झाइयां रहेंगी दूर, स्किन करेगी ग्लो
ज्यादातर महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद या किसी भी हार्मोनल बदलाव के बाद झाइयां आ जाती हैं. यह चेहरे पर आंखों के नीचे ज्यादा होती हैं. इन्हें दूर करना काफी मुश्किल होता है. इसीलिए अगर पहले ही कुछ सावधानियां बरती जाएं तो आप झाइयों से बच सकते हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं कि कैसे झाइयों को अपने चेहरे से आप दूर रख सकते हैं. चेहरे पर झाइयां होना कई महिलाओं की समस्या है. इससे निजात पाने के लिए महिलाएं हर नुस्खे को आजमाती हैं. यह समस्या सभी उम्र के लोगों को हो सकती है. 

प्रेग्नेंसी में बरतें ज्यादा सावधानी 
प्रेग्नेंसी के समय अगर कोई दवाइयां खा रहे हों तो रोजाना चेहरे पर सनस्क्रीम लगाएं और अगर आप सनस्क्रीम नहीं लगाने चाहते हैं तो कैलामाइन लोशन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह चेहरे के लिए सेफ होता है और चेहरी की समस्या को भी दूर रखता है. इसके अलावा कुछ पिल्स और लेजर तकनीक से भी झाइयों से निजात पा सकते हैं.

सही डाइट लेना भी जरूरी
आप हमेशा ध्यान रखें की जो भी खाना खाए वो साफ हो और उसमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स हों. जिससे आपकी स्किन पर चमक आए और धब्बे भी कम दिखें. अगर आप झाइयों से परेशान हैं तो फिलहाल बाहर का खाना खाना बंद कर दें. आप रोटी सब्जी और दाल का सेवन करें, नारियल पानी पीएं और नारियल के पानी से आप अपना मुंह भी साफ कर सकते है. हो सके तो अपनी डाइट में डार्क कलर की सब्जियां और फल खाएं. गाजर, अनार का जूस भी आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है.

तुलसी के पत्तों से भी चेहरा होग क्लीन
तुलसी के पत्ते भी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. तुलसी के पत्तों को नींबू के रस में थोड़ी देर के लिए भिगोकर रखें और उसके बाद तुलसी के पत्तों को चेहरे पर रखें. इसकी चेहरे पर हल्की मालिश भी कर सकते हैं. इससे आपके चेहरे से काले घेरे और झाइयां दूर हो जाएगीं और आपकी स्किन काफी ग्लोइंग भी होगी.
 
फ्रेश क्रीम से भी मिलेगी मदद 
फ्रेश क्रीम चेहरे पर लगाने से भी झाइयों और चेहरे संबंधी समस्याओं से निजाद मिलती है. आप झाइयों के लिए फ्रेश क्रीम लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर रखें. ऐसा रोज करने से आपके चेहरे को आराम मिलेगा और स्किन ग्लो करेगी. 

टमाटर से भी मिलेगा आराम
टमाटर को काटकर हल्‍के हाथों से चेहरे पर मसाज करें, खासतौर पर झाइयों वाली जगह पर इसका इस्तेमाल करें. इससे कुछ ही दिनों में झाइयां गायब हो जाएंगी और इनका रंग भी हल्‍का हो जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Skin Care Tips: अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए 7 गजब के घरेलू नुस्खे
अपनाएंगे ये टिप्स तो झाइयां रहेंगी दूर, स्किन करेगी ग्लो
Diwali Skin Care Tips and Home Remedies In Hindi: How Do I Take Care Of Skin | Facial Exercises And Yoga | How to Take Care of Your Skin | good skin care routine | Is it skincare or skin care | Kaise kare tvacha ki dekhbhal
Next Article
Diwali Skin Care Tips: दिवाली से पहले और बाद में कैसे करें त्वचा की देखभाल, यहां हैं घरेलू उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;