Star Anise Benefits: चक्र फूल को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये चार फायदे

Star Anise Health Benefits: भारतीय किचन में ऐसे बहुत से मसाले मौजूद हैं, जो अपने आयुर्वेदिक गुणों के लिए जाने जाते हैं. ये मसाले न सिर्फ व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. बल्कि शरीर को कई बीमारियों से बचाने में भी मदद कर करते हैं.

Star Anise Benefits: चक्र फूल को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये चार फायदे

Star Anise Benefits: स्टार एनिस और चक्र फूल के नाम से जाना जाता है.

खास बातें

  • चक्र फूल दिखने में बिल्कुल स्टार की तरह होता है.
  • चक्र फूल के सेवन से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है.
  • चक्र फूल में विटामिन सी पाया जाता है.

Star Anise Health Benefits: भारतीय किचन में ऐसे बहुत से मसाले मौजूद हैं, जो अपने आयुर्वेदिक गुणों के लिए जाने जाते हैं. ये मसाले न सिर्फ व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. बल्कि शरीर को कई बीमारियों से बचाने में भी मदद कर करते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही मसाले के बारे में बता रहे हैं. जिसे स्टार एनिस (Star Anise Health Benefits) और चक्र फूल के नाम से जाना जाता है. चक्र फूल दिखने में बिल्कुल स्टार की तरह होता है. इसकी खेती मुख्य रूप से लाओस, कंबोडिया, भारत, फिलीपींस और जमैका में होती है. चक्र फूल (Star Anise Benefits) में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, विटामिन ए और सी जैसे तत्व पाए जाते हैं. सर्दियों के मौसम में चक्र फूल के सेवन से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है. इतना ही नहीं ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार है. तो चलिए जानते हैं, इससे मिलने वाले फायदों के बारे में.

चक्र फूल से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभः

1. नींदः

अगर आपको नींद न आने की समस्या है, तो आप चक्र फूल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. चक्र फूल में सेडेटिव गुण होते, जो आपकी नसों को व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं. जिससे नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

frvkuhs8

अगर आपको नींद न आने की समस्या है, तो आप चक्र फूल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

2. डैंड्रफः

चक्र फूल के तेल में एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प के संक्रमण को दूर कर डैंड्रफ की समस्या से भी निजात दिला सकते हैं. 

3. इम्यूनिटीः

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप चक्र फूल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. चक्र फूल में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

4. सर्दी-खांसीः

ठंड के दिनों में सर्दी-खांसी एक आम समस्या में से एक है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चक्र फूल सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचा सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ragi Khichdi Recipe: सर्दियों के लिए परफेक्ट मील ऑप्शन में से एक है रागी खिचड़ी रेसिपी
Raita Recipe: रेगुलर रायते से हटकर ट्राई करें पोषण से भरपूर ये तीन रायता रेसिपीज
Masala Chai Benefits: ठंड में सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए मसाला चाय का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ
Pimples Care Tips: चेहरे को शाइनी और पिंपल्स फ्री बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन