Soaked Nuts Benefits: वेट लॉस से लेकर ग्लोइंग स्किन तक नट्स भिगोकर खाने से मिलते हैं शरीर को कई फायदे, जानें कैसे करें अपने रूटीन में शामिल

Soaked Nuts Benefits: वैसे तो नट्स खाने के कई सारे फायदे हैं लेकिन अगर आप दिन की शुरुआत भीगे हुए नट्स से करते हैं तो फायदे डबल हो जाते हैं..तो चलिए जानते हैं कि नट्स को भिगोकर खाने के क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

Soaked Nuts Benefits: वेट लॉस से लेकर ग्लोइंग स्किन तक नट्स भिगोकर खाने से मिलते हैं शरीर को कई फायदे, जानें कैसे करें अपने रूटीन में शामिल

लगातार बिगड़ती लाइफ़स्टाइल को मद्देनज़र रखते हुए अपनी डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह अच्छी डाइट ही है जो आप को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद कर सकती है. हालांकि भागती दौड़ती लाइफ में प्रॉपर न्यूट्रिशन लेना हर किसी के लिए आसान नहीं है. ऐसे में आप खुद को फिट रखने के लिए नट्स का सहारा ले सकते हैं, जिन्हें आप कभी भी कहीं भी कैरी कर खा सकते हैं. नट्स खाना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी और फायदेमंद है. नट्स में न केवल विटामिंस और मिनरल्स होते हैं बल्कि ओमेगा 3 फैटी एसिड्स भी होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं और आपके दिल का भी ख्याल रखते हैं. वैसे तो नट्स खाने के कई सारे फायदे हैं लेकिन अगर आप दिन की शुरुआत भीगे हुए नट्स से करते हैं तो ये  फायदे डबल हो जाते हैं..तो चलिए जानते हैं कि नट्स  को भिगोकर खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

कैसे करें नट्स से दिन की शुरूआत और क्या हैं फायदे, यहां जानेंः

हेल्दी होती है दिन की शुरुआत 

अपने दिन की शुरुआत अगर भीगे हुए नट्स खाने से करेंगे तो इससे आपको एक किक स्टार्ट मिलता है. दरअसल जब आप ड्राई फ्रूट को भिगोते हैं तो प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे सभी मिनरल्स बॉडी अच्छी तरह एब्सॉर्ब कर लेती है.  ऐसा करने से एनर्जी मिलती है और दिन भर आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है. एक अच्छे दिन की शुरुआत करने के लिए भिगोकर ड्राई फ्रूट खाना अच्छा ऑप्शन हो सकता है. 

Happy Independence Day 2022: इन 5 तिरंगे के रंग में रंगे व्यंजन को बना कर सेलिब्रेट करें आजादी का जश्न

1. बॉडी को मिलती है एनर्जी

हेल्थ एक्सपर्ट्स या न्यूट्रीशनिस्ट सुबह उठकर कुछ खाने की सलाह देते हैं. इससे आपकी बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है. भिगोकर नट्स खाना शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. यह एनर्जी का बहुत अच्छे सोर्स माने जाते हैं और नट्स आपके हार्मोनल  हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

2. वेट लॉस में मददगार 

वजन तो हर कोई कम करना चाहता है लेकिन यह बहुत जरूरी है कि वजन हेल्दी तरीके से कम किया जाए. तो अगर आप हेल्दी तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं तो आप अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए नट्स खाकर कर सकते हैं. कई स्टडीज़ में यह बात सामने आई है कि सुबह सबसे पहले उठकर नट्स खाने से तेजी से वेट लॉस करने में मदद मिलती है. तो अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दिन की शुरुआत भीगे हुए अखरोट और बादाम से करें. बादाम को भिगोकर खाने से गुड फैट मिलता है जो आपके बैड फैट को काटने में मदद करता है. इसके अलावा भिगोए हुए नट्स खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है. 

Workout Diet: जिम या डेली वर्कआउट करने वालों को कौन से फल खाने चाहिए, जानिए

ds34fcjg

3. स्किन के लिए रामबाण

अखरोट और बादाम भिगो कर खाने से ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. अखरोट और बादाम फ्री रेडिकल्स को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. उनसे मिलने वाले पोषक तत्व सेल्स को नुकसान होने से बचाते हैं. दरअसल स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में नट्स का बहुत बड़ा रोल होता है. तो अगर आप भी अपनी स्किन में निखार लाने के साथ-साथ जवां दिखना चाहते हैं तो नट्स को भिगोकर सुबह सबसे पहले सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.