Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Soaked Black Gram Benefits: भीगे काले चने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. हम बचपन से ही घर के बड़ों को ये कहते हुए सुनते आ रहे हैं कि सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाएं. क्योंकि काले चने में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Soaked Black Gram: काला चना लगभग हर भारतीय घर में आसानी से मिलने वाली चीज है.

खास बातें

  • चने को पोषण और प्रोटीन के गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • भीगे काले चने फाइबर से भरपूर होते हैं.
  • भीगे हुए काले चने में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

Soaked Black Gram Benefits: भीगे काले चने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. हम बचपन से ही घर के बड़ों को ये कहते हुए सुनते आ रहे हैं कि सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाएं. क्योंकि काले चने में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. काला चना लगभग हर भारतीय घर में आसानी से मिलने वाली चीज है. चना कई प्रकार के होते हैं. लेकिन भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा काला चना इस्तेमाल किया जाता है. काला चना रेशेदार होता है और इसमें फैट भी कम होता है. काले चने में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. चने को पोषण और प्रोटीन के गुणों से भरपूर माना जाता है. हेल्दी रहने के लिए जरूरी है, पोषण से भरपूर डाइट लेना. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस काले चनों को रात भर भिगो दें और सुबह जब वे नरम हो जाएं, तो इन चनों को एक मुट्ठी भर लें. तो चलिए आज हम आपको भीगे काले चने खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

 

भीगे काले चने खाने के फायदेः

1. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो भीगे काले चने का सेवन करें. भीगे काले चने फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन को बेहतर रखने और पेट को साफ रखने में मदद कर सकते हैं.

2. दिलः

रोज सुबह खाली पेट भीगे काले चने का सेवन करने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. भीगे हुए काले चने में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपकी रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रख दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

ro4ovpd

रोज सुबह खाली पेट भीगे काले चने का सेवन करने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है.

3. कोलेस्ट्रॉलः

भीगे काले चनों में घुलनशील फाइबर होता है जो पित्त अम्लों को बांधने में मदद करता है और शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. 

4. बालोंः

भीगे काले चने का नियमित सेवन बालों के लिए अच्छा माना जाता है. भीगे काले चने में आवश्यक विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. प्रोटीन से भरपूर काले चने बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

5. एनर्जीः

अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप रोज सुबह खाली पेट भीगे काले चने का सेवन करें. काले चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देने और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

6. वजनः

एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किए गए, काले चने में फाइबर होता है जो आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखने का काम करता है. काले चने के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Ramazan Special Drink: इस तरह घर पर मिनटों में बनाएं मोहब्बत का शरबत- Recipe Video Inside

काली मिर्च, शहद और अदरक कोविड-19 के उपचार नहींःPIB

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!