टमाटर और खीरे के साथ लगा लें ये चीजें, चुटकियों में टैनिंग हो जाएगी गायब, सनबर्न से भी मिलेगा आराम

क्या गर्मी और धूप के चलते आपकी स्किन भी टैन हो गई है और बुरी तरह से सन बर्न हो गया है? तो हम आपको बताते हैं 7 ऐसे तरीके जिससे आप सनबर्न और टैनिंग को दूर कर सकते हैं.

टमाटर और खीरे के साथ लगा लें ये चीजें, चुटकियों में टैनिंग हो जाएगी गायब, सनबर्न से भी मिलेगा आराम

केमिकल प्रोडक्ट नहीं घर के ये नुस्खे दिलाएंगे टैनिंग, सनबर्न से छुटकारा

How To Get Rid Of Tanning And Sunburn: धूप, गर्मी और स्विमिंग (Swimming) के कारण स्किन का टैन (Skin Tanning) होना आम बात है. टैनिंग में स्किन अन इवन (Uneven Skin) हो जाती है यानी किसी जगह काली और किसी जगह सफेद नजर आती है. ऐसे में इवन स्किन टोन पाने के लिए और सनबर्न और टैनिंग (Sunburn And Tanning) को दूर करने के लिए अगर आप होममेड (Homemade) तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं 7 ऐसे किचन इनग्रेडिएंट्स जो आपकी टैनिंग और सनबर्न को दूर करने का काम करते हैं और स्किन को एक्सफोलिएट कर पहले से भी ज्यादा ग्लोइंग और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं.

सनबर्न और टैनिंग से छुटकारा दिलाएंगे यह होममेड फेस पैक! (This Homemade Face Pack Will Get Rid Of Sunburn And Tanning)

इस तरह करेंगे जीरे का सेवन तो Cholesterol कंट्रोल करना होगा आसान, पाचन में आएगी तेजी और जवां दिखेगी स्किन

नींबू का रस

नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है और त्वचा को निखारने में मदद कर सकता है. आप प्रभावित हिस्से पर ताजा नींबू का रस लगा सकते हैं, लेकिन ड्राई और सेंसिटिव स्किन पर इसे लगाने से बचें.

टमाटर का पेस्ट

टमाटर के पेस्ट में एंटीऑक्सीडेंट और नेचुरल एसिड होते हैं जो टैन हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए टैन वाले क्षेत्रों पर टमाटर के पेस्ट की एक पतली परत लगाएं और कुछ देर रहने के बाद मसाज करके धो लें.

खीरा

खीरे का रस स्किन पर कूलिंग इफेक्ट देता है और ये सनबर्न को दूर करने और टैनिंग को कम करने में मदद कर सकता है. खीरे को कद्दूकस कर लें और उसके पल्प को इफेक्टिव जगह पर लगाएं.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में नेचुरल क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जो टैनिंग को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए ताजा एलोवेरा को काटकर इसके जेल को टैन वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें.

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और टैनिंग सहित डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद कर सकता है. इसे यूज करने के लिए सादे दही को टैन वाली जगह पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं.

रात के खाने में बनाना है कुछ अलग और टेस्टी तो इस बार ट्राई करें चिली गार्लिक पराठा, हर कोई करेगा तारीफ

आलू

आलू में नेचुरल एंजाइम और विटामिन सी होते हैं जो स्किन को साफ करने में मदद कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए आलू को कद्दूकस कर लें और उसका रस टैन वाली जगह पर लगाएं.

दूध

दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो नेचुरल एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है और टैन को हटाने में मदद करता है. इसके लिए ठंडे दूध में रुई भिगोकर टैन वाली जगह पर लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्रीमी पालक सूप रेसिपी | How To Make Creamy Palak Soup

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com