Lemongrass Side Effects: अगर आप भी करते हैं लेमन ग्रास का ज्यादा सेवन तो सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

Side Effects Of Lemongrass: लेमन ग्रास एक औषधीय पौधा है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माना जाता है. लेमन ग्रास में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-कैंसर, एंटी-डिप्रेसेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि लेमन ग्रास का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Lemongrass Side Effects: अगर आप भी करते हैं लेमन ग्रास का ज्यादा सेवन तो सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

Lemongrass Disadvantages: दिखने में मामूली सा पौधा सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • लेमन ग्रास को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है
  • लेमन ग्रास में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं.
  • लेमन ग्रास तेल के अधिक सेवन से आंखों में जलन हो सकती है.

Side Effects Of Lemongrass: लेमन ग्रास हरी घास की तरह दिखने वाला एक ऐसा पौधा है. जो बिल्कुल हरी प्याज की तरह होता है. लेमन ग्रास एक औषधीय पौधा है, जो खासकर दक्षिण-पूर्वी एशिया में पाया जाता है. इसमें नींबू का फ्लेवर और खुशबू होती है. जो खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. लेमन ग्रास को ज्यादातर चाय में इस्‍तेमाल किया जाता है. दरअसल लेमन ग्रास को सिर्फ चाय ही नहीं बल्कि अन्य चीजों में भी इस्तेमाल किया जाता है. असल में दिखने में मामूली सा पौधा सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. इसके सेवन से सिरदर्द, सर्दी, बुखार आदि समस्याओं से राहत पाई जा सकती है. लेमन ग्रास में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-कैंसर, एंटी-डिप्रेसेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं. इसे अगर हम एक मैजिकल हर्ब कहे तो गलत नहीं होगा. क्योंकि इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोररस, कैल्शियम और मैग्नीज़ जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. लेकिन आपको बता दें कि लेमन ग्रास का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको लेमन ग्रास से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं. 

 

लेमन ग्रास से होने वाले नुकसानः (Lemongrass Ke Nuskan)

1. चक्कर आनाः

लेमन ग्रास को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक है. लेमन ग्रास का अधिक सेवन करने से चक्कर आने की समस्या हो सकती है.

ocbmorug

लेमन ग्रास का अधिक सेवन करने से चक्कर आने की समस्या हो सकती है. Photo Credit: iStock

2. अधिक भूखः

लेमन ग्रास में पाए जाने वाले पोषक तत्व खाने को जल्दी पचाने का काम करते हैं. जिससे हमें जल्दी-जल्दी और अधिक भूख लग सकती है. ज्यादा खाना खाने से हमारा वजन भी बढ़ सकता है. इसलिए लेमन ग्रास का ज्यादा सेवन न करें.

3. आंखों में जलनः

अगर आप लेमन ग्रास के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. लेमन ग्रास तेल के अधिक सेवन से आंखों में जलन हो सकती है.

4.  स्किन रैशेजः

आमतौर पर तो सीमित मात्रा में लेमन ग्रास का सेवन फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि इसका ज्यादा सेवन सेहत के साथ-साथ स्किन में रैशेज की समस्या का कारण भी बन सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Migraine Pain: इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर माइग्रेन की समस्या से पा सकते हैं राहत!

फ्रूटी ट्विस्ट के साथ बेरी कांजी को करें ट्राई-Recipe Inside

French Fries Hack: शेफ ने शेयर किया रेस्टोरेंट-स्टाइल क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने का आसान हैक

Gobhi Poori: अगर आप भी साधारण पूरी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें टेस्टी गोभी पूरी, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Veg Cheese Sandwich: सिर्फ 5 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी स्ट्रीट स्टाइल वेज पनीर सैंडविच, यहां देखें वीडियो