Sawan 2019: अगर सावन में आप भी बनाते हैं बिना लहसुन-प्याज का खाना तो ये रेसिपीज़ आएंगी काम

जल्द ही सावन के महीने की शुरूआत होने वाली है और धार्मिक रूप से इस महीने का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व होता है. सावन का महीना पूरी तरह से भगवान शिव को समर्पित होता है. इस साल सावन 2019 की 17 जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक रहेगा

Sawan 2019: अगर सावन में आप भी बनाते हैं बिना लहसुन-प्याज का खाना तो ये रेसिपीज़ आएंगी काम

Sawan ka Mahina: सावन के हर सोमवार को मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने के मिलती है.

खास बातें

  • सावन का महीना पूरी तरह से भगवान शिव को समर्पित होता है.
  • इस महीने का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व होता है.
  • कुछ लोग इस दौरान पूरी तरह सात्विक भोजन करना पसंद करते हैं.

हर बार की तरह इस बार भी सावन में मंदिरों में शिव भक्तों की काफी भीड़ देखी जा रही है. धार्मिक रूप से इस महीने का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व होता है. सावन का महीना पूरी तरह से भगवान शिव को समर्पित होता है. इस साल सावन (Sawan) 2019 की 17 जुलाई से हो गया है जो 15 अगस्त तक रहेगा.. श्रावण मास में भगवान शिव के भक्त उनकी भक्ति में पूरी तरह लीन हो जाते हैं और इस दौरान आने वाले हर सोमवार पर उपवास भी करते हैं. सावन के हर सोमवार को मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने के मिलती है और भोलनाथ के भक्त मंदिरों में दूध, दही, शहद और गंगाजल से शिवलिंग पर अभिषेक करते हैं. ऐसी मान्यताएं कि सावन के महीने में भगवान शिव और पार्वती की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है और सोमवार को व्रत रखने से कुवांरी कन्याओं को मनचाहा वर मिलता है. कुछ लोग इस दौरान पूरी तरह सात्विक भोजन करना पसंद करते हैं, सात्विक यानि बिना लहसुन प्याज का बना भोजन. इसी बात को ध्यान में रखकर हमने ऐसे व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की जिन्हें बिना लहसुन और प्याज के तैयार किया गया है और आप भी इन व्यंजनों का आराम से घर पर बनाकर सावन के इस पूरे महीने इनके स्वाद का आनंद ले सकते हैं.

भिंडी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें भिंडी दो प्याजा की यह स्वादिष्ट रेसिपी

सावन में इस तरह बनाएं सात्विक व्यंजन:

आलू की कढ़ी

यहां हम एक बहुत ही बढ़िया कढ़ी की रेसिपी बताने जा रहे है जिसे बिना प्याज और लहसुन के तैयार किया गया है. आलू, मिर्च और मसालों से तैयार की गई इस कढ़ी को रोटी या चावल के साथ खा सकते है. लंच के लिए यह एक परफेक्ट डिश है जिसे आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ एंजॉय कर सकते हैं. बिना लहसुन और प्याज के बनाई गई इस कढ़ी को आप व्रत के दौरान भी सेंधा नमक डालकर बना सकते हैं.

klei538

अरबी कोफ्ता और मिंट योगर्ट डिप

चाय के लिए यह एक परफेक्ट स्नैक्स है, उबली हुई अरबी को सिघांड़े के आटे मिलाकर साथ ही इसमें लाल मिर्च, सेंधा नमक, अजवाइन और अदरक डालकर एक मिश्रण बनाया जाता है. इस मिश्रण के कोफ्ते बनाकर इन्हें डीप फ्राई किया जाता है. इस गर्मागर्म स्नैक को खीरे, पुदीने और दही से बनी डिप के साथ सर्व किया जाता है.

arbi kofta

इस आसान तरीके से घर पर बनाएं स्वादिष्ट दही भिंडी

छोलिया पनीर रसेदार 

छोलिया को खुशबूदार मसाले और फ्राइड पनीर के टुकड़े के साथ तैयार किया जाता है. इसकी एक टमाटर से बनी मजेदार ग्रेवी होती है जिसमें सब्जियां भी शामिल होती है. डिनर के लिए एक बहुत बढ़िया रेसिपी है जिसे नान और रोटी के साथ खा सकते हैं. इस स्वादिष्ट इंडियन करी को बिना लहसुन और प्याज के बनाया गया है.

iviajac

अजवाइनी पनीर कोफ्ता 

यह एक व्रत स्पेशल डिश है, जिसमें पनीर का इस्तेमाल किया गया है. अजवाइन, देगी मिर्च, टोमैटो प्यूरी के साथ सेंधा नमक डालकर इसे तैयार किया जाता है. पनीर कोफ्ता करी को देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा, इसे आप नवरात्रि उपवास के दौरान खा सकते हैं.

paneer kofta

मखमली कोफ्ता 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

इसके नाम से ही आपको समझ आ रहा होगा कि आखिर इस डिश की ख़ासियत क्या है. जी हां, खाने में मुलायम यह कोफ्ता आपके और परिवार के दिल को खुश कर देगा. यही नहीं, आम दिनों के अलावा आप इस डिश को घर पर होने वाले किसी छोटे-मोटे फंक्शन के लिए बना सकते हैं. बिना लहसुन प्याज के बने होने के बाद भी इसके स्वाद में आपको कोई कमी नहीं मिलेगी.

fj3f32g8