Samak Dosa: नवरात्रि व्रत में डोसा खाने का कर रहा है मन तो झटपट बनाएं समक डोसा

Samak Dosa Recipe: त्योहारों का मौसम शुरू है और नवरात्रि के पर्व के साथ, निस्संदेह एक्साइटमेंट बहुत ज्यादा है! शरद नवरात्रि देवी दुर्गा को समर्पित नौ दिनों तक चलने वाला त्योहार है जिसमें देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है.

Samak Dosa: नवरात्रि व्रत में डोसा खाने का कर रहा है मन तो झटपट बनाएं समक डोसा

Samak Dosa: बहुत से लोग उपवास करते हैं, ऐसे कई नियम हैं जिनका व्यक्ति को पालन करना चाहिए.

खास बातें

  • नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है.
  • समक डोसा एक व्रत-फ्रेंडली रेसिपी है.
  • समक डोसा को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Samak Dosa Recipe:  त्योहारों का मौसम शुरू है और नवरात्रि के पर्व के साथ, निस्संदेह एक्साइटमेंट बहुत ज्यादा है! अनजान लोगों के लिए, एक वर्ष में चार नवरात्रि होते हैं, जिनमें से दो बहुत धूम-धाम से मनाई जाती हैं. पहली चैत्र नवरात्रि है, जो वसंत ऋतु के दौरान पड़ती है. दूसरी है शरद नवरात्रि (सितंबर-अक्टूबर के दौरान). शरद नवरात्रि देवी दुर्गा को समर्पित नौ दिनों तक चलने वाला त्योहार है जिसमें देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इस दौरान, पूजा, कई भक्त उपवास करते हैं और अन्य धार्मिक प्रथाओं का पालन करते हैं.

इस साल नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर तक चलेगी.

चूंकि बहुत से लोग उपवास करते हैं, ऐसे कई नियम हैं जिनका व्यक्ति को पालन करना चाहिए. व्रत के दौरान कोई भी आटा, नमक, प्याज या लहसुन जैसे नियमित फूड में शामिल नहीं हो सकता है- ऐसी कई अन्य सामग्रियां हैं जिनसे वे कुछ बना के खा सकते हैं. तो, इसी बात को ध्यान में रखते हुए, आज हम आपके लिए समक डोसा की एक व्रत-फ्रेंडली रेसिपी लेकर आए हैं जो सभी चीजों को स्वादिष्ट बनाती है! इस रेसिपी के साथ, आपको हर समय भूखे रहने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह रेसिपी आपको दिन भर के लिए कुछ एनर्जी दे सकती है. रेसिपी नीचे पढ़ें.

isba40fg

समक डोसा रेसिपी (Samak Dosa Recipe)

सबसे पहले समक के चावल को भिगो दें. छान कर मोटा बैटर बना लें. अब तैयार घोल में सिंघारा का आटा मिला कर एक तरफ रख दें. मिर्च को थोड़े से पानी के साथ भिगोकर पीस लें और बारीक पेस्ट बना लें. कड़ाही में घी गरम करें, जीरा चटकने पर उसमें डालें, कटा हुआ अदरक और हरी मिर्च डालें. उबले हुए उबले आलू डालकर अच्छे से भून लें. हल्दी पाउडर, लाल मिर्च का पेस्ट और सेंधा नमक डालें.

अब एक नॉन स्टिक पैन गरम करें. इसे ग्रीस कर लें. पैन के बीच में डोसे के बैटर से भरी एक कलछी डालें और कलछी की सहायता से गोल डिस्क की तरह फैला दें. 

तेल डालें और पकने दें. फिर तैयार आलू का मसाला डोसे के बीच में डालकर पकाएं.

समक डोसा की पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें ये पांच व्रत फ्रेंडली रेसिपी
Lunch Ideas For Kids: बच्चों के स्कूल लंच के लिए बेस्ट हैं ये हेल्‍दी और टेस्‍टी रेसिपीज
Vrat-Friendly Samosa: नवरात्रि व्रत में बनाएं टेस्टी व्रत फ्रेंडली समोसे
Vegan Recipes: मोटापा कम करने में मददगार हैं ये वीगन रेसिपी