विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2021

Red Banana Benefits: एनर्जी से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, लाल केला खाने के अचूक फायदे

Red Banana Health Benefits: दुनियाभर में सबसे अधिक खाए जाने वाले फल में से एक है केला. लाल रंग के केले को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. लाल रंग के केले में खनिज, विटामिन, बहुत सारे फाइबर और अच्छे कार्बोहाइड्रेट होते हैं.

Red Banana Benefits: एनर्जी से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, लाल केला खाने के अचूक फायदे
Red Banana Benefits: भारत में पीले और हरे केले को सबसे अधिक पसंद और खाया जाता है.

Red Banana Health Benefits: दुनियाभर में सबसे अधिक खाए जाने वाले फल में से एक है केला. केले को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. दुनियाभर में केले की लगभग 1 हजार से ज्यादा वैराइटीज़ हैं. जिसमें से भारत में केलों की 20 वैराइटीज पायी जाती हैं. भारत में पीले और हरे केले को सबसे अधिक खाया और पसंद किया जाता है. लेकिन क्या आप लाल केले (Red Banana Benefits) के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं. आपको बता दें कि लाल रंग (Banana Health Benefits) का केला ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. ऑस्ट्रेलिया के अलावा वेस्टइंडीज, मेक्स‍िको और अमेरिका के कुछ हिस्सों में इसकी पैदावार की जाती है. इस केले को रेड डक्का के नाम से भी जाना जाता है. इसमें सामान्य केले से अधिक पोषक तत्व होते हैं. लाल रंग के केले में खनिज, विटामिन, बहुत सारे फाइबर और अच्छे कार्बोहाइड्रेट होते हैं. लाल केले के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

लाल केला खाने के फायदेः (Lal Kela Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हम बहुत से फलों का सेवन करते हैं और उन्हीं फलों में से एक है लाल केला. आपको बता दें कि लाल केले में विटामिन सी और विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

i6ms4rn8

लाल केले में विटामिन सी और विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

लाल केले में दूसरे फलों की तुलना में बहुत कम कैलोरी होती है. केले का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जिससे हम अधिक खाने से बचे रहते हैं और वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

3. एनर्जीः

लाल केले को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. लाल केला खाने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. लाल केले में मौजूद नेचुरल शुगर, इंस्टेंट एनर्जी देने का काम कर सकते हैं. 

4. डायबिटीजः

लाल केले में मौजूद डाइटरी फाइबर ब्लड शुगर लेवल के अचानक बढ़ने को नियंत्रित कर सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए लाल केले का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

5. आयरनः

लाल केले में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इससे विटामिन बी6 की आपूर्ति भी हो जाती है. बी6 विटामिन एनीमिया की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.  

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Dates Health Benefits: ठंड के मौसम में खजूर खाने के पांच अचूक फायदे
Reheat Food: दोबारा गर्म कर ना खाएं ये चीजें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक
Boiled Potatoes Benefits: पाचन को बेहतर रखने समेत उबले आलू खाने के 6 फायदे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Strawberry For Health: मोटापा से लेकर पाचन तक, स्ट्रॉबेरी खाने के अद्भुत फायदे
Red Banana Benefits: एनर्जी से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, लाल केला खाने के अचूक फायदे
Okra Health Benefits: 5 Benefits Of Eating Okra Including Fast Weight Loss
Next Article
Okra For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने समेत भिंडी खाने के पांच फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com