Recipes For Diabetics: डायबिटीज रोगियों को हेल्दी रहने के लिए शामिल करनी चाहिए ये 11 चीजें

Diabetics: डायबिटाज के मरीज अक्सर खाने पीने को लेकर दुविधा में रहते हैं कि उनको कैसा खाना खाना चाहिए? डायबिटीज के शिकार लोग इन 11 चीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं

Recipes For Diabetics: डायबिटीज रोगियों को हेल्दी रहने के लिए शामिल करनी चाहिए ये 11 चीजें

Recipes For Diabetics: डायबिटीज रोगियों को ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए.

खास बातें

  • स्वस्थ आहार मधुमेह के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.
  • मधुमेह के रोगियों को प्राकृतिक मिठास का इस्तेमाल करना चाहिए
  • डायबिटीज के लोगों को सब्जियों का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए.

Recipes For Diabetics: डायबिटिक-फ्रेंडली रेसिपीज़ - डिसेन्टेंट चॉकलेट पुडिंग्स, स्केप्टियस पैराफिट्स, लज़ीज़ चीज़केक, फलों के साथ सबसे ऊपर यदि आपको मधुमेह हो गया है , तो आपको मीठी, सभी  मिठी चीजों को नहीं खाना ये गलत है. "डायबिटीज के लोग बहुत अधिक प्रतिबंधात्मक हैं और खुद को अब हर बार दुख सहने नहीं देना चाहते इस लिए वो निराश हो जाते हैं. और बीमार पड़ सकते हैं," प्राइमस अस्पताल के एक मधुमेह विशेषज्ञ और दिल्ली मधुमेह अनुसंधान केंद्र के अध्यक्ष डॉ एके झिंगन कहते हैं. स्वस्थ आहार मधुमेह के संतुलन के बारे में हां, मधुमेह रोगियों को खाद्य और पेय पदार्थों में कटौती करने की कोशिश करनी चाहिए एक सामान्य नियम के रूप में चीनी पर उच्च, लेकिन आपको उदास नहीं होना नए आहार, सुस्त और सुखों से रहित नहीं होना चाहिए. वह कहते हैं, "अपने ब्लड शुगर के लेबल को नियंत्रण में रखने के लिए थोड़ा और कई बार भोजन करने की दिनचर्या का पालन करें" इसलिए आपको बस अपने खाने के हिस्से को सीमित करना है और बुद्धिमानी से चुनना है.

कौन कहता है कि आपके पास चॉकलेट नहीं है जब आप यह देख रहे हैं कि आप क्या खाते हैं? आप अभी भी गर्म चॉकलेट और शीर्ष पर दालचीनी का एक छिड़काव या व्हीप्ड क्रीम के साथ एक पेयर के रूप में लंबे समय तक चीनी के बिना ले सकते हैं. आप मान भी लेंगे कि एक स्वर्गीय फ़िरनी मधुमेह के मेनू पर दिखाई देने के कारण बहुत दुखदाई है. लेकिन चीजें हमेशा वैसी नहीं होती हैं जैसी वे दिखती हैं. और यदि आप एक फल प्रेमी हैं, तो आपके भाग्य में हैं  यह प्राकृतिक मिठास और फाइबर सामग्री से बनाई मिठाई सबसे आसान और स्वास्थ्यप्रद तरीका है. अपने भोजन में फलों को शामिल करते समय, प्राकृतिक शर्करा जैसे कि जामुन, तरबूज और सेब आदि फलों को चुने.

Rice Dhokla Recipe: फास्ट फूड खाने के हैं शौकीन तो घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी गुजराती चावल ढोकला

डायबिटीज से ग्रसित लोगों को अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए. 


ऐसे समय के लिए जब आपका स्वाद ओर अधिक मज़ेदार होता है और एक बुनियादी केले या सेब की तुलना में अधिक स्वादिष्ट होता है, हमने आपको हमारे शीर्ष आहार-अनुमोदित विचारों को प्राप्त करता है. पावर-पैक डायबिटीज स्नैक के लिए , आप हमेशा बादाम और सूखे फल जैसे बादाम या किशमिश या गूज बेरी के मिश्रण का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि बादाम ब्लड शुगर स्पाइक को सीमित करता है और आपकी मदद करता है. आप साबुत अनाज और साथ ही अंगूर और पनीर के साथ स्नैक कर बना सकते हैं क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्थिर को प्रोटीन से जोड़ने का काम करता और भूख के दर्द को कम करता है. ताजी सब्जियां जैसे गाजर, अजवाइन या ब्रोकोली पूरी तरह से ताजी जिन्हे दही के साथ मिला कर या फिर आप ककड़ी के साथ का विकल्प चुन सकते हैं, मिर्च, ब्रोकोली और गाजर में कैलोरी अधिक पाई जाती है. और यह फाइबर, पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं.

Hypocalcemia: कैल्शियम की कमी को पूरा करने में ये 5 फूड्स करेंगे आपकी मदद

हमारे सबसे अच्छे मधुमेह व्यंजनों में वसा, कैलोरी, और चीनी  जो फैट को कम करने का सबसे सरल उपाय है. मॉडरेशन के लिए आपको अगली बार त्यौहार के समय इन व्यजनों को जरूर बनाना चाहिए. किसी पार्टी या फंक्शन में इन रेसिपी को बनाना सबसे अच्छा विकल्प है.

 फोर्टिस-एस्कॉर्ट्स अस्पताल में मुख्य नैदानिक ​​पोषण डॉ रूपाली दत्ता द्वारा अनुशंसित कम ग्लाइसेमिक व्यंजनों की लिस्ट दी गई है.

1. लो फैट बटर चिकन:

सरल और तेज़, यह बटर चिकन रेसिपी स्वादों के साथ शानदार है और यह एक झटके मे मक्खन को मिला देता है. मक्खन का सेवन किये बिना भी लोकप्रिय बटर चिकन को छोड़ सकते है. इसे परांठे, नान या चावल के साथ डिनर पार्टी के लिए पकाएं और अपने मेहमानों को परोंसे एक चम्मच लें और आप या आपके मेहमान भी इस स्वाद के अंतर बताने में सक्षम नहीं होंगे.

2. शुगर फ्री चावल का हलवा

दालचीनी की एक छोटी डंठल, दालचीनी की एक छड़ी और ताजी जायफल के साथ बनाया जाता है, यह चीनी मुक्त चावल का हलवा हमारी नई पसंदीदा मिठाई है. नींबू के रस के साथ सुगंधित स्वाद लें एक अनानास अदरक के साथ परोसें.

sugar free rice pudding

3. लो फैट सेलेरी सूप

जब आपका पेट फूलना शुरू हो जाता है, तो आपको एक स्नैक की आवश्यकता होती है, जो आपकी रक्त शर्करा को कम किए बिना आपकी भूख को रोक सकता है. और क्या आप जानते हैं: अजवाइन के 1 बड़े डंठल में केवल 10 कैलोरी होती है? यह निश्चित रूप से सूप के लिए एक अच्छा विकल्प  है, पूरी तरह से अन्य साग के साथ मिलाएं पोषक तत्वों पर उच्च और कैलोरी में कम


4.  लो फैट पेपर चिकनः

काली मिर्च और हल्दी का मसालेदार स्वाद आंध्र-शैली चिकन रेसिपी का सबसे अच्छा माना जाने वाल चिकन है. जो विशेष रूप से कैलोरी सचेत और मधुमेह रोगियों के लिए बनाया गया है. इसे साबुत लाल मिर्च के साथ गार्निश किया जाता है, कम वसा वाली काली मिर्च चिकन सूखी एक मसालेदार रेसिपी है जिसे पार्टी मेनू पर साइड डिश के रूप में सर्व किया जाता है और यह सभी को पसंद आता है.


 

5. शुगर फ्रीः

चावल, दूध, बादाम, इलायची और पिस्ता की एक परत के साथ बनाया गया एक क्लासिक मलाईदार मीठा हलवा. गुलाब की सुगंध और चीनी के साथ का स्वाद, यह नुस्खा सिर्फ तब के लिए जब आप कुछ मीठा खाने को तरस रहे हो.

6. लो फैट फ्रेंच प्याज का सूपः

कम वसा और स्वाद इतना मनोरम, हम वादा करते हैं कि आप निराश नहीं होंगे. एक बार जब आप इस पुराने विश्व क्लासिक - फ्रेंच प्याज सूप नुस्खा की कोशिश करेंगे तो आप कभी दूसरा प्रयास नहीं करना पडेगा.


7. कन्याकुमारी फिश करीः
 

यह मछली करी आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट माइनस ऑयल का स्वाद देती है. नारियल, इमली, हल्के मसालों और बिल्कुल कम तेल के साथ बनाई गई मछली की करी. सिर्फ उन लोगों के लिए एकदम सही पकवान जो अपने आहार पर ध्यान रखते हैं


8. लो फैट चिकनः

यदि आप चिकन से प्यार करते हैं - और वो नहीं करना चाहते तो नहीं करना तो आप निश्चित रूप से इस  स्वाद का आनंद लेंगे पैन फ्राइड चिकन, टमाटर , प्याज और मिर्च के साथ भरवां आप इस कम वसा वाले चिकन जरूर को पसंद करेंगे. इसे दही, सॉस, और वॉयला के साथ सजाया जा सकता है.

9. शुगर फ्री ग्रेनोलाः

पूरे स्वाद के साथ स्वस्थ! इस त्वरित और आसान चीनी मुक्त ग्रेनोला को तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज, शहद के साथ जई के आटा के साथ बनाया जाता है. इसमें  बादाम, ताजे फल और दही की की गुणवत्ता मौजूद है.
 


10. लो फैट दही चिकनः​

दही, गरम मसाला और स्लिट हरी मिर्च के साथ बनाया जाता है. , यह भारतीय चिकन करी प्रोटीन और उच्च कार्ब्स पर कम करती है जो मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छी है. 
 

11. बादाम बर्फीः

 एक स्वादिष्ट बादाम बर्फी में चीनी मुक्त मिठाई को बनाने के लिए बादाम, पिस्ता और अंजीर जैसे मावे के साथ मिश्रित फल और नट्स को लेते हैं. आप इसे दिवाली जैसे त्योहारों के मौके पर बन सकते हैं और स्वास्थ्य की चिंता किए बिना खुश रह सकते हैं.
1oq67c5

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Tamarind Benefits: बरसात के मौसम में फायदेमंद है इमली खाना, एक्सपर्ट्स से जानें इमली के फायदे

Monsoon Weight Loss: इस मॉनसून खाने में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो घर पर बनाएं कद्दू नारियल शोरबा रेसिपी

Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने और फ्लू से बचाने का काम करता है ये नेचुरली काढ़ा

Cooking With Leftovers: बचे हुए चावल को कैसे दोबारा स्वादिष्ट बनाएं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Indian Coocking Tips: क्या आपके भी चावल चिपचिपे बनते हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा