विज्ञापन
Story ProgressBack

Ramadan 2024 Recipe: इफ्तारी में बनाना है कुछ स्पाइसी और चटपटा तो बनाएं स्ट्रीट स्टाइल चिकन मंचूरियन, नोट करें रेसिपी

चिकन मंचूरियन एक इंडो-चाइनीज़ रेसिपी है जो बच्चों और बड़ों को सभी को पसंद आती है और सब इसे खुश होकर खाते हैं.

Read Time: 4 mins
Ramadan 2024 Recipe: इफ्तारी में बनाना है कुछ स्पाइसी और चटपटा तो बनाएं स्ट्रीट स्टाइल चिकन मंचूरियन, नोट करें रेसिपी
चिकन मंचूरियन बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद आता है.

इंडो-चाइनीज फूड को शायद ही कोई ऐसा हो जो पसंद न करता हो. बता दें कि इस इंडो-चाइनीज फूड में चिकन मंचूरियन अपने स्पाइसी टेस्ट और जूसी चिकन की वजह से कई लोगों की पहली पसंद होता है. यह स्वाद में हल्का सा मीठा और मसालेदार स्वाद से भरपूर होता है. इसकी सबसे खास बात यह है कि ये बनाने में बेहद आसान है और घर पर आराम से बनाया जा सकता है. स्वादिष्ट मसालों के साथ मसालेदार चिकन के पीस को अच्छे से फ्राई किया जाता है और फिर मसालेदार सॉस में डाला जाता है, इस डिश में ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे पसंद न किया जाए. मीठा, स्पाइसी और मसालेदार टेस्ट का सही बैलेंस करना ही इस डिश को स्वादिष्ट बनाता है. इसलिए आपको इनके बारे में सही से पता होना चाहिए. अगर आप मसालों को सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आप घर पर रेस्तरां-स्टाइल चिकन मंचूरियन बना सकते हैं. अगर आप खाना बनाने में नए हैं और इस डिश को ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जो आपके बेहद काम आ सकते हैं.

Use bite-sized chicken pieces to make Chicken Manchurian.

Photo Credit: iStock

घर पर परफेक्ट चिकन मंचूरियन बनाने के 5 आसान टिप्स

ये भी पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं दिखता है कुछ तो रोज सुबह उठने के बाद दूध में मिलाकर पी लें ये 2 चीजें, उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा, बाज जैसी तेज होगी नजर

1. इंग्रीडिएंट्स

इस डिश को बनाने के लिए आप इसके लिए जो इंग्रीडिएंट्स ले रहे हैं उनको सही तरीके से चूज करना चाहिए. जैसे कि चिकन के सभी पीस एक साइज में कटे हुए हों. मैरिनेशन के लिए चिकन को सोया सॉस, अदरक-लहसुन पेस्ट, नमक और काली मिर्च से मैरिनेच कर के से कम से कम 30 मिनट के लिए रख दें. इसके साथ ही इसको बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी के सॉस और सब्जियां ही इस्तेमाल करें. खाना बनाना शुरू करने से पहले सभी चीजों को तैयार कर के रख लें. ऐसा करने से आपको खाना बनाने में आसानी होगी.

2. चिकन फ्राई करने की तरीका

इस रेसिपी का मेन इंग्रीडिएंट है चिकन, इसलिए इसको अच्छी तरह से फ्राई होना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि चिकन के टुकड़ों को सही तेल के टेंपरेचर पर 175°C पर तलें. मैरीनेट किए हुए चिकन के पीस को सावधानी से पैन में डालें और ध्यान रखें कि इनको एक बार में सारा न डाल दें. इसके साथ ही यह जरूर चेक कर लें कि चिकन ठीक से पक गया है या नही. चिकन को सुनहरा भूरा होने तक फ्राई करें और फिर एक्सट्रा ऑयल निकालने के लिए इसे पेपर टॉवल पर निकाल लें.

3. सॉस

चिकन के अलावा, इस डिश का मेन इंग्रीडिएंट है सॉस है जो चिकन मंचूरियन का स्वाद बढ़ाता है. एक पैन में अदरक, लहसुन, प्याज और हरी मिर्च को भून लें. अब इसमें कई तरह के सॉस जैसे सोया सॉस, रेड चिली सॉस, ग्रीन चिली सॉस, टोमैटो केचप डालें और इसे गाढ़ा होने दें. अपने घर के बने चिकन मंचूरियन को रेस्तरां-स्टाइल में बनाने के लिए, इसमें चिकन स्टॉक मिलाएं. 

Use a variety of sauces and ingredients to add flavour to your Chicken Manchurian.

Photo Credit: iStock

4. सॉस को बैलेंस करें

अब जब आपने सॉस बना लिया है, तो इस बात का ध्यान रखें कि इसका टेस्ट और सभी इंग्रीडिएंट्स बैलेंस हो. क्योंकि चिकन मंचूरियन आम तौर पर एक मसालेदार डिश है, आप इसके टेस्ट को बैलेंस करने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं. अगर यह फीका है तो आप इसमें चिली सॉस और हरी मिर्च काटकर भी डाल सकते हैं.

5. गार्निश करें

खाना स्वादिष्ट बनाने के साथ ही उसकी सही तरीके से गार्निश और सर्व करना भी बहुत जरूरी होता है. चिकन मंचूरियन को तिल, फ्रेश कटे हरे प्याज और धनिये की पत्तियों से गार्निश करें. 

Chicken Sweet Corn Soup Recipe | घर पर बनाएं मार्केट जैसा चिकन स्वीट कार्न पालक सूप, नोट करें रेसिपी



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
Ramadan 2024 Recipe: इफ्तारी में बनाना है कुछ स्पाइसी और चटपटा तो बनाएं स्ट्रीट स्टाइल चिकन मंचूरियन, नोट करें रेसिपी
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Next Article
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com