Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

Protein Rich Foods: प्रोटीन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं. प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है, जो बॉडी को कई बीमारियों से बचाने का काम करता है.

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

Protein Rich Foods: प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स के निर्माण के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है.

खास बातें

  • प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स के निर्माण के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है.
  • बादाम विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होता है.
  • अमरूद में प्रोटीन, विटामन सी के भरपूर गुण पाए जाते हैं.

Protein Rich Foods: अगर आप वेजिटेरियन (Vegetarian) है तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन (Protien) की कमी को दूर करने के लिए हाई प्रोटीन फूड्स ( High Protien Foods) का सेवन करना चाहिए. क्योंकि प्रोटीन हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं. प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है, जो बॉडी को बीमारियों से बचाने का काम करता है. साथ ही प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स (Muscle) के निर्माण के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. इसके अलावा हमारी हड्डियों, मसल्‍स, ब्‍लड के सही फंक्‍शन और अच्‍छी स्किन और बालों के लिए लाभदायक माना जाता है. आपने अक्सर ये सुना होगा कि प्रोटीन नॉनवेज में पाया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नॉनवेज से ज्यादा इन वेज फूड में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किन-किन फूड्स में प्रोटीन पाया जाता है.

हेल्थ के लिए लाभदायक है प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड्सः

1. ओट्सः

ओट्स को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. क्योंकि ओट्स में प्रोटीन के साथ-साथ मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा भी पाई जाती है जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

 

2. चिया सीड्सः

चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. चिया सीड्स को आप दूध और सलाद में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

de4ajfaoप्रोटीन की कमी के लिए हरी सब्जियों को खाना फायदेमंद माना जाता है 

3.  पीनट बटरः

पीनट बटर हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसमें विटामिन बी- 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नेशियम के अलावा प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए सबसे अच्छा सोर्स हो सकता है.

Benefits Of Ghee: कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल होता है घी, जानें घी के 6 शानदार स्वास्थ्य लाभ

4. बादामः

बादाम विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होता है. इसे रेगुलर खाने से आपको बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. बादाम को ब्रेन के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

5. अमरूदः

अमरूद में प्रोटीन, विटामन सी के भरपूर गुण पाए जाते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. अमरूद में फाइबर के गुण होने से ये पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इसे आप सलाद या जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए इन 4 चीजों से कैसे बनाएं चने का सलाद? यहां जानें रेसिपी

Protein-Rich Snack: नाश्ते मे बनाना चाहते हैं कुछ अलग तो इस आंध्रा स्पेशल, लोबिया बीन्स वड़ा रेसिपी को ट्राई करें

Health Benefits Of Cucumbers: किसी औषधी से कम नहीं है खीरे का सेवन, यहां पढ़ें 5 जबरदस्त फायदे!

Paneer Nutrition: पनीर खाना स्वास्थ्य के लिए क्यों है जरूरी? जानें ये 5 कारण

Anti-Acne Diet: पिंपल्स, मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Aloe Vera: वजन घटाने के लिए लाभदायक है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें ये 6 अद्भुत फायदे