Protein Rich Food: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Protein Rich Food For Vegetarians: प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए प्रोटीन की अहम भूमिका है. प्रोटीन की कमी से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता

Protein Rich Food: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Protein Rich Food: नॉनवेज से ज्यादा कुछ वेज फूड्स में प्रोटीन पाया जाता है.

खास बातें

  • छोले या चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • हरी मटर में प्रोटीन के अलावा कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • लिमा बीन्स को सेम की फली कहा जाता है.

Protein Rich Food For Vegetarians: प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए प्रोटीन की अहम भूमिका है. प्रोटीन की कमी से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल हमें काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है और जो भी हम खाते हैं वह हमारे शरीर के लिए फ्यूल के जैसा काम करता है. आपको बता दें कि प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं, मांसपेशियों आदि के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इतना ही नहीं प्रोटीन त्वचा, बाल और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है. प्रोटीन की कमी से हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. बहुत से लोगों का मानना है कि प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए नॉनवेज अच्छा ऑप्शन हैं लेकिन इसका ये मतलब तो बिल्कुल भी नहीं कि शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के कोई ऑप्शन ही नहीं बल्कि आपको जानकर हैरानी होगी की नॉनवेज से ज्यादा कुछ वेज फूड्स में प्रोटीन पाया जाता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिनके सेवन से आप प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं.

शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट हैं ये प्रोटीन फूड्सः

1. मूंग दालः

मूंग की दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. दाल में मौजूद प्रोटीन और पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. हालांकि, इसे तैयार करते समय थोड़ा सावधानी बरतनी चाहिए. तड़के वाली दाल के अलावा इसका सूप बनाकर इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप इसे सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. छोलेः

छोले या चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसे आप अपनी डाइट में कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि रोस्टेड चने को स्नैक्स के रूप में खाने से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

3o7m0sbg

Photo Credit: iStock

3. बीन्सः

लिमा बीन्स को सेम की फली कहा जाता है. इसमें मौजूद पोटैशियम, फाइबर और आयरन शरीर के लिए फायदेमंद होता है. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप इसे उबाल कर सलाद में मिक्स करके खा सकते हैं.   

4.  मटरः

जिन लोगों में प्रोटीन की कमी है उन्हें हरी मटर का सेवन करना चाहिए. हरी मटर में प्रोटीन के अलावा कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इसके सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

5. बादामः

बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. एक मुट्ठी बादाम खाने से ये न सिर्फ प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करता है, बल्कि शरीर को कई अन्य समस्याओं से भी बचाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Diet Tips: डायबिटीज के हैं मरीज तो गर्मी में करें इन 6 फूड्स का सेवन!

Food For Strong Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये पांच चीजें!

Dhaba-Style Recipe: कढ़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ढाबा-स्टाइल कढ़ी पकौड़ा यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Aloo Wadi Recipe: पंजाबी लंच के लिए पर्फेक्ट है आलू वड़ी, यहां जानें रेसिपी