Post Workout Snacks: वर्कआउट के बाद ले सकते हैं ये हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स

Post Workout Healthy Snacks: वर्कआउट के बाद, आपका शरीर अपने ग्लाइकोजन भंडार के री-कंस्ट्रक्शन के साथ-साथ मसल प्रोटीन को रिपेयर करने की कोशिश करता है. ऐसे में कार्ब्स और प्रोटीन खाना काफी महत्वपूर्ण है.

Post Workout Snacks: वर्कआउट के बाद ले सकते हैं ये हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स

Post Workout Snacks: ताजी सब्जियों के साथ उबला हुआ क्विनोआ वर्कआउट के बाद मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है.

Post Workout Healthy Snacks:  वर्कआउट के साथ हेल्दी स्नैक भी जरूरी है. वर्कआउट के बाद, आपका शरीर अपने ग्लाइकोजन भंडार के री-कंस्ट्रक्शन के साथ-साथ मसल प्रोटीन को रिपेयर करने की कोशिश करता है. ऐसे में कार्ब्स और प्रोटीन खाना काफी महत्वपूर्ण है. कुछ लोग इस कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अपने आहार में प्रोटीन और कार्ब्स को शामिल करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं. हमने आपके लिए आसानी से तैयार होने वाले स्नैक्स की एक लिस्ट तैयार की है जो स्वादिष्ट भी है और हेल्दी भी.

वर्कआउट के बाद इन चीजों का करें सेवनः

1.चना चाटः

इसे केवल तीन चीजों से बनाया जा सकता है. पनीर या कॉटेज चीज, भुना हुआ चना और चाट मसाला. इसे बनाने के लिए पनीर को अपने हाथों से क्रम्बल कर ले. इसे भुने हुए चने के साथ मिलाएं और चाट मसाला छिड़कें. आपकी चाट तैयार है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो फायदेमंद हो सकता है.

ब्रेकफास्ट में बनाना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें इन पांच बेहतरीन उत्तपम रेसिपीज को

qd72h658
अपने आहार में प्रोटीन और कार्ब्स को शामिल करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं.

2. खजूर और पीनट बटर ग्रेनोला बारः

इसे भी बनाना बहुत आसान है. सबसे पहले खजूर, ओट्स, शहद, पीनट बटर, किशमिश, नमक और दालचीनी पाउडर को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर, इसे फ्रीज करें. तैयार होने के बाद, इसे टुकड़ों में काट लें और इसका सेवन कर सकते हैं.

3. अंडा चाटः

हम सभी जानते हैं कि अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन अगर आप नियमित आमलेट और उबले अंडे से थक चुके हैं, तो अंडा चाट बना सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए प्याज, ककड़ी, हरी मिर्च, पुदीना और हरी धनिया को बारीक काट लें. कटी हुई सारी सामग्री में नमक, चाट मसाला, भुना जीरा, और पुदीना और धनिया की चटनी डालें. उबले अंडे को काटकर इसमें मिला सकते हैं. 

4.पनीरभुर्जीः

काजू, टमाटर और कई तरह के मसालों के साथ मिश्रित स्वादिष्ट क्रम्बल पनीर का स्वाद लाजवाब होता है. इसे भी आप वर्कआउट के बाद ले सकते हैं.

5. सब्जियों के साथ क्विनोआः

ताजी सब्जियों के साथ उबला हुआ क्विनोआ वर्कआउट के बाद मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि आलू, मक्का और चावल के आटे जैसे विशिष्ट ग्लूटेन-फ्री इंग्रीडिएंट के बजाय क्विनोआ का उपयोग करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soya 65: अचानक घर आए गेस्ट्स के लिए सिर्फ 20 मिनट में बनाएं सोया 65
Snacks For Good Sleep: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को कर सकते हैं दूर
Benefits Of Star Fruit: इम्यूनिटी से लेकर हार्ट तक, स्टार फ्रूट खाने के 7 अद्भुत फायदे
Foods For Breakfast: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स
Benefits Of Hazelnuts: हेजलनट्स को डाइट में शामिल करने के शानदार फायदे