Pomegranate For Health: रोजाना अनार खाने के 6 अद्भुत फायदे!

Pomegranate Health Benefits: अनार को हर मर्ज की दवा कहें तो गलत नहीं होगा. अनार एक ऐसा फल है जो सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर है. अनार में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

Pomegranate For Health: रोजाना अनार खाने के 6 अद्भुत फायदे!

Pomegranate Benefits: स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अनार का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • अनार के सेवन से आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है.
  • अनार में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • अनार के सेवन से पाचनशक्ति को मजबूत बनाया जा सकता है.

Pomegranate Health Benefits: अनार को हर मर्ज की दवा कहें तो गलत नहीं होगा. अनार एक ऐसा फल है जो सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर है. अनार में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. आपको बता दें कि अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. अनार के सेवन से पाचनशक्ति को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये दिल को भी दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है. अनार के सेवन से आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है. अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अनार महिलाओं में होने वाली आयरन की कमी को पूरा करने के साथ-साथ डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द को कम करने और प्री-मेच्योर डिलीवरी के खतरे से बचाने में भी मददगार है. स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अनार का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है तो चलिए आज हम आपको अनार के फायदों के बारे में बताते हैं.

अनार खाने के फायदेः (Anar Khane Ke Fayde)

1. हार्ट को हेल्दी रखने में मददगारः

अनार को हार्ट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अनार में एंटीहाइपरटेंसिव के साथ ही एंटीएथीरियोजेनिक (धमनियों में फैट के जमाव को रोकने वाला) गुण पाया जाता है. इसके सेवन से सिर्फ हार्ट को ही नहीं बल्कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित किया जा सकता है. 

2. डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगारः

अनार में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है जो डायबिटीज रोगियों लिए अच्छा है. आपको बता दें कि अनार का सेवन करने से डायबिटीज को कम किया जा सकता है. अनार के जूस में मौजूद शुगर भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

gbgh4tfo

अनार में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है जो डायबिटीज रोगियों लिए अच्छा है. Photo Credit: iStock

3. पाचन को बेहतर करने में मददगारः

अनार को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. अनार में एंटी-हेलिकोबैक्टर पाइलोरी प्रभाव पाया जाता है. हेलिकोबैक्टर पाइलोरी एक प्रकार का बैक्टीरिया है, जो पेट में पाया जाता है. अनार का सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारी को कम किया जा सकता है.

4. गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य में मददगारः

प्रेगनेंसी के दौरान अनार का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा (अपरा) की रक्षा कर सकता है. इतना ही नहीं अनार में फोलेट भी होता है, जो गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

How To Relieve Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये 9 आसान उपाय!

5. एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगारः

एनिमिया की समस्या से परेशान लोगों के लिए अनार का सेवन फायदेमंद हो सकता है. दरअसल आपको बता दें कि अनार का नियमित सेवन करने से न केवल शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है बल्कि उसके साथ रेड ब्लड सेल्स को भी बढ़ाने का काम किया जा सकता है. 

6. दिमाग को तेज करने में मददगारः

अनार के नियमित सेवन से दिमाग को तेज किया जा सकता है. अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी में याददाश्त को बढ़ाने में भी अनार का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. अनार को आप जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Holi Special Recipe: होली पर पान प्रेमियों के लिए स्पेशल पान आइस-क्रीम रेसिपी

Rohit Sharma: बीच मैच छिपकर खाते कैमरे में कैद हुए रोहित शर्मा

High Protein Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है ये हाई प्रोटीन चीला

Cookies Made By Taimur: करीना ने शेयर किया शेफ तैमूर द्वारा बनाई फैमिली कुकीज की प्यारी तस्वीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chilli Paneer Recipe: सिर्फ 10 मिनट में तैयार करें यह स्वादिष्ट चिली पनीर- Video Inside