विज्ञापन

लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहा है ये छोटा सा बैंगनी रंग का फल, साल में मिलता है केवल दो-तीन महीने

Piyar Fruits Benefits: बहुत सारे फल ऐसे होते हैं जिनको देखने पर इनका स्वाद चखने का मन भी करने लगता है. ऐसा ही बैंगनी रंग का छोटा और स्वादिष्ट सा फल है पियार.

लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहा है ये छोटा सा बैंगनी रंग का फल, साल में मिलता है केवल दो-तीन महीने
Piyar Fruits Benefits: बीमारियों को दूर भगाता है छोटा सा बैंगनी रंग का ये फल.

Specialty of Wild Fruit Piyar: बहुत से फल ऐसे होते हैं जो आपने पहले न कभी देखे होते हैं और न ही उनका स्वाद ही चखा होता है. लेकिन सोशल मीडिया के इस दौर में तमाम वीडियो और फोटोज के जरिए आप इन तमाम तरह के फलों को देखते रहते हैं और इनको टेस्ट भी करना चाहते हैं. ऐसा ही एक फल है पियार (Wild fruit piyaar) जिसको देखने के बाद आप इसका स्वाद जरूर चखना चाहेंगे. लेकिन कुछ ही महीनों के लिए मिलने वाला ये फल क्या है और ये आपको कहां और किस बाजार में मिल सकता है, आइए जानते हैं इसके बारे में.

क्या है जंगल में मिलने वाला फल पियार (What is Wild Fruit Piyar)

क्या है पियार
पियार जंगल में मिलने वाला फल हैं जो छोटे आकार के बैंगनी और काले रंग में मिलता है. पियार नाम का ये फल अपनी मिठास और खास टेस्ट के लिए जाना जाता है. पियार के दाने से चिरौंजी भी निकलती है. ये फल एक जंगली फल है, जो साल में केवल दो-तीन महीने ही मिलता है. ये फल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. लेकिन इसकी कीमत काफी कम होती है, जिसकी वजह से लोग इसको खूब खरीदना और खाना पसंद करते हैं.  

ये भी पढ़ें-  लू को मात देने और चिलचिलाती गर्मी से बचाने के लिए क्या खाएं और क्या पिएं

इन जगहों पर मिलते हैं पियार:
जैसे ही महुआ का मौसम खत्म होता है जंगल में पियार फल मिलने लगता है. खासतौर पर झारखंड के चतरा के आंचलिक बाजारों में गर्मी के इस मौसम में पियार भरपूर मात्रा में मिलता है. अगर आप इस फल का स्वाद चखना चाहते हैं तो आप नावाडीह, गांगुली, मेराल, द्वारी और पत्थलगडा के बाजार से इस फल को खरीद सकते हैं. बता दें कि चतरा-डोभी पथ, चतरा-सिमरिया, चतरा-बालूमाथ, चतरा-हजारीबाग वाया और कटकमसांडी की सड़कों के किनारे ग्रामीण लोग आपको आसानी से पियार बेचते नजर आ जाएंगे.  

ये फल भी हैं कुछ खास:
केवल पियार ही नहीं कई और जंगली फल ऐसे हैं, जो लावालौंग और कुंदा जैसे ब्लॉक्स में आसानी के साथ मिल जाते हैं. इन फलों में पियार के साथ ही तेंदू, कटार जैसे फल शामिल हैं. जिनके पेड़ काफी मात्रा में सिमरिया, पत्थलगडा और कटकमसांडी के सीमावर्ती जंगलों में काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ग्रामीण लोग जंगल में जाकर इन सभी तरह के फलों को एकत्र करते हैं और साप्ताहिक बाजार में बेच कर अपना रोजगार चलाते हैं.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहा है ये छोटा सा बैंगनी रंग का फल, साल में मिलता है केवल दो-तीन महीने
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Next Article
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com